विज्ञापन
Story ProgressBack

घर पर रेस्तरेंट स्टाइल दही के शोले बनाने हैं तो फॉलों करें ये 5 टिप्स, एक बार खाएं फिर कभी बाहर नहीं खाएंगे

अगर आप घर पर परफेक्ट दही के शोले बनाने के लिए टिप्स ढूंढ रहे हैं, तो टेंशन न लें! हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं जो आपकी इस रेसिपी को बिल्कुल परफेक्ट बनाने में मदद करेंगे.

Read Time: 4 mins
घर पर रेस्तरेंट स्टाइल दही के शोले बनाने हैं तो फॉलों करें ये 5 टिप्स, एक बार खाएं फिर कभी बाहर नहीं खाएंगे
Dahi ke Sholay are tasty and delectable.

मेरी राय में, सबसे अच्छे वेज स्नैक्स में से एक जिसे कोई भी किसी पार्टी में पनीर के अलावा पसंद करता है वो है दही के शोले. बाहर से कुरकुरे और स्वादिष्ट, इस स्नैक में कुछ खास है. आप इनकों दिन में किसी भी समय खा सकते हैं. इसे बनाने के लिए आप जितनी चाहें उतनी कटी हुई सब्जियाँ इसमें डाल सकते हैं. कुछ दिन पहले, मैंने एक डिनर पार्टी के लिए दही के शोले बनाने की कोशिश की थी, जिसको मै होस्ट कर रही थी, और मुझ पर विश्वास करें, वे बिल्कुल रेस्तरां-स्टाइल में बने थे. अगर आप घर पर परफेक्ट दही के शोले बनाने के लिए टिप्स ढूंढ रहे हैं, तो टेंशन न लें! हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं जो आपकी इस रेसिपी को बिल्कुल परफेक्ट बनाने में मदद करेंगे.

ये भी पढ़ें: नारियल तेल में ये चीज मिलाकर हफ्ते में एक बार बालों पर लगाएं, 2 घंटे में सफेद बाल जड़ से होंगे काले हो जाएंगे घने और लंबे | Natural Dye for White Hair

Use hung curd in your Dahi ke Sholay for perfect binding.

Photo Credit: iStock

घर पर परफेक्ट दही के शोले बनाने के लिए 5 टिप्स-

1. हंग कर्ड का इस्तेमाल करें

दही के शोले के बेस के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले दही का सही होना जरूरी है. दही के शोले बनाते समय सबसे आम गलतियों में से एक बेस के तौर पर पतले या पानी वाले दही का यूज करना है. आपको सभी इंग्रीडिएंट्स को अच्छी तरह से बांधने के लिए केवल गाढ़े मलाईदार दही को यूज करना चाहिए. इसके लिए, आप रेगुलर नियमित दही को मलमल के कपड़े या बारीक छलनी से छानकर रखें. दही को कई घंटों तक सूखने दें.

2. मसाले

दही के शोले को कई मसालों और जड़ी-बूटियों के साथ मिलाया जाता है जो इसे एक अलग स्वाद देता है. दही के शोले बनाते समय सही क्वांटिटी में मसालों का इस्तेमाल करना है. कई प्रकार के मसाले जैसे भुना जीरा पाउडर, चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, सूखी जड़ी-बूटियाँ, नमक, आदि. मसाले डालते समय मिक्सचर को चखें और उन्हें अपने टेस्ट के हिसाब से कम और ज्यादा करें.

3. बाइंडिंग एजेंटों से सावधान रहें

घर पर दही के शोले बनाते समय बाइंडिंग एजेंटों का ध्यान रखें. इनको सही से बाइंड करने के लिए मिक्सचर को फ्राई करते समय शेप बनाकर तुरंत फ्राई करें. इसे सही तरीके से बाइंड करने के लिए, दही में कॉर्नस्टार्च या थोड़ा सा बेसन जैसे बाइंडिंग एजेंट शामिल करें. ये चीजों को एक साथ बांधने में मदद करेंगी और इसका शेप भी सही रहेगा.

Besan can be a great binding agent in your Dahi ke Sholay.

Photo Credit: iStock

4. कुरकुरेपन के लिए कोटिंग

आपके घर में बने दही के शोले का स्वाद तब तक मार्केट नहीं होगा जब तक कि आप इसे बाहर से कुरकुरा नहीं कर लेते. एक कुरकुरापन और समान मोटाई सुनिश्चित करने के लिए, दही के मिक्सचर को ब्रेडक्रंब या सूजी के साथ धीरे से कोट करें.

5. सही टेंपरेचर पर फ्राई करें

घर पर परफेक्ट दही के शोले तैयार करने का आखिरी और सबसे जरुरी स्टेप है उन्हें सही टेंपरेचर पर फ्राई करना. अगर तेल सही से गर्म नहीं है, तो दही के शोले ज्यादा तेल को सोख सकते हैं, जिसकी वजह से ये बहुत ऑयली हो सकता है. वहीं, अगर तेल बहुत ज्यादा गर्म है, तो दही के शोले का बाहरी हिस्सा जल्दी भूरा हो जाएगा, जबकि अंदरूनी हिस्सा कच्चा रह जाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर पर कटहल देखकर सब बनाते हैं मुंह तो एक बार ट्राई करें ये रेसिपी, नापसंद करने वाले लोग भी मांगकर खाएंगे
घर पर रेस्तरेंट स्टाइल दही के शोले बनाने हैं तो फॉलों करें ये 5 टिप्स, एक बार खाएं फिर कभी बाहर नहीं खाएंगे
10 मिनट में बनकर तैयार होगा नाश्ता, नोट करें ये 3 रेसिपी खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी
Next Article
10 मिनट में बनकर तैयार होगा नाश्ता, नोट करें ये 3 रेसिपी खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;