आपको भी खाने के साथ पसंद है रायता तो इस बार ट्राई करें ये ग्रीन बूंदी रायता, यहां देखें रेसिपी

भारतीय थाली में रायते की एक अलग जगह होती है. यह न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने में मदद करता है बल्कि यह डाइजेशन को भी बेहतर बनाने में मदद करता है.

आपको भी खाने के साथ पसंद है रायता तो इस बार ट्राई करें ये ग्रीन बूंदी रायता, यहां देखें रेसिपी

रायता पेट के लिए हल्का होता है और पाचन में सहायता करता है.

जब भी बात इंडियन ट्रेडिशनल थाली की आती है तो इसमें बहुत सारी चीजें होती है. जिनमें से हर किसी का टेस्ट अलग और बेहद स्वादिष्ट भी होता है. वहीं कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जो इस थाली में जरूर शामिल होती हैं. फिर आप चाहे किसी भी रेस्तरां में जाकर इंडियन थाली ऑर्डर करें इसमें आपको दाल, चावल, सब्जी और रोटी के अलावा, फ्रायम्स, सलाद, अचार, पापड़ और रायता भी मिलता है. रायता किसी भी चीज के साथ खाया जाता है और इस बात से कोई मनाही नहीं करेगा कि ये उस डिश के स्वाद को और बढ़ा देता है. हमारा भी यही मानना है कि रायते का एक कटोरी किसी भी भोजन के स्वाद को बेहतर बना सकती है. बता दें कि रायता पेट के लिए भी आसान है और इसमें पाए जाने वाले प्रोबायोटिक डाइजेशन में मदद करते हैं. आज हम आपके लिए एक टेस्टी रायता रेसिपी लेकर आए हैं जो न केवल स्वादिष्ट है बल्कि आपके खाने में रंग भी जोड़ती है. और ये है हरा बूंदी रायता है. यह रेसिपी फ़ूड व्लॉगर उमा रघुरामन ने शेयर की है.

ये भी पढ़ें: घर पर नहीं है कोई सब्जी तो घर पर दही से बनाएं ये टेस्टी ग्रेवी, लहसुनी दही तड़का रेसिपी

हरा बूंदी रायता रेसिपी

इस रेसिपी को बनाना बेहद आसान है और हरी चटनी और बूंदी रायता का एकदम सही कॉम्बिनेशन है. इस डिश को बनाने के लिए आपको दही, बूंदी, धनिया पत्ती, पुदीना पत्ती और चाट मसाला चाहिए. 

स्टेप 1. दही को अच्छी तरह फेंट लें. इसे एक तरफ रख दें.

स्टेप 2. धनिया, पुदीना, बूंदी और हरी मिर्च को ग्राइंडर में लेकर पेस्ट बना लें.

स्टेप 3. पेस्ट को दही में मिलाएं और अच्छी तरह फेंटें.

स्टेप 4. अपने स्वाद के अनुसार बूंदी और चाट मसाला डालें और सभी को मिला लें.

स्टेप 5. अब अपनी पसंद के हिसाब से इसमें पानी मिलाएं और खाने के साथ सर्व करें.

 यहां देखें रेसिपी वीडियो:

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)