आप भी है चटपटा और मसालेदार खाने के शौकीन तो ट्राई करें यह चिकर छोले की रेसिपी

पंजाबी खाना अपने मसालेदार और चटपटे स्वाद के लिए काफी लो​कप्रिय है. ऐसे बहुत से प्रसिद्ध पंजाबी व्यंजन हैं जिन्हें दुनिया भर में पसंद किए जाते है.

आप भी है चटपटा और मसालेदार खाने के शौकीन तो ट्राई करें यह चिकर छोले की रेसिपी

खास बातें

  • यह एक पारंपरिक पंजाबी छोले की रेसिपी है.
  • चिक-कर का पंजाबी में मतबल है .
  • मैश किए हुए छोले जो इसकी ग्रेवी को परिभाषित करता है.

पंजाबी खाना अपने मसालेदार और चटपटे स्वाद के लिए काफी लो​कप्रिय है. ऐसे बहुत से प्रसिद्ध पंजाबी व्यंजन हैं जिन्हें दुनिया भर में पसंद किए जाते है. लेकिन, पंजाबी डिशेज के बारे में सोचते ही हमारे दिमाग में सबसे पहले स्वादिष्ट छोले की रेसिपी आती है. छोले एक रेसिपी है जिसे बहुत से किसी भी अवसर पर पंजाबी स्टाइल में विभिन्न तरीके से बनाएं जाते हैं. पिंडी छोले और छोले मसाला इस लिस्ट में टॉप पर हैं. आज छोले की इस सूची में हम आप एक नई रेसिपी जोड़ने जा रहे हैं, जिसका नाम है चिकर छोले. यह एक टैंगी और मसालेदार छोले की रेसिपी है और ​जो स्पाइसी खाने के शौकीन हैं उनकी यह फेवरेट रेसिपी हो सकती है.

अगर आप भी आलू के चिप्स खोकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें ये पांच यूनिक चिप्स रेसिपीज

यह एक पारंपरिक पंजाबी छोले की रेसिपी है जो भारत सहित पाकिस्तान में भी लोकप्रिय है. चिक-कर का पंजाबी में मतबल है मैश किए हुए छोले जो इसकी ग्रेवी को परिभाषित करता है. आम छोले रेसिपी की जगह इसमें ग्रेवी को गाढ़ी बनाने के लिए उबले आलू और छोले का एक पेस्ट डाला जाता है. आप भी इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें.

कैसे बनाएं चिकर छोले | चिकर छोले रेसिपी:

एक प्रेशर कुकर में छोले में पानी डालकर पूरी गलने तक पकाएं. अब छोले को छान लें, कर पानी अलग रख लें. उबले हुए छोले में से थोड़े से अलग कर लें. उबला हुआ आलू और छोले लें और एक ब्लेंडर में थोड़ा पानी डालकर एक स्मूद पेस्ट बना लें. एक कड़ाही में चार बड़े चम्मच तेल डालकर गरम करें. इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट और सभी साबुत मसाले डालकर दो मिनट भूनें. प्याज का पेस्ट डालें और इसे भी हल्का गोल्डन रंग आने तक भूनें. इसी के साथ इसमें आलू और छोले का तैयार पेस्ट डालकर भूनें. अब इसमें लालमिर्च, धनिया, हल्दी, नमक और जीरा पाउडर डालकर मसाले को मिलाते हुए भूनें. दही डालें और इसमें भी मसालें की तरह अच्छी मिलाएं. थोड़ी देर बाद इस मिश्रण में उबले हुए छोले डालें और 2 मिनट पकाएं. इसमें छोले का बचा हुआ पानी डालें और ढककर पांच मिनट के लिए पकाएं. आमचूर, कालीमिर्च और कसूरी मेथी डालकर मिक्स करें. बारीक कटी हरी मिर्च और हरा धनिया डालकर मिक्स करें और सर्विंग डिश में निकालकर नान या चावल के साथ सर्व करें.

चिकर छोले की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गर्मी से राहत पाने के लिए ट्राई करें मास्टर शेफ संजीव कपूर की यह खास पाइलएप्पल शिकंजी