उम्र से पहले ही हो गए हैं गंजे तो बालों पर इस तरह से लगा लें प्याज का रस, 7 दिनों में निकलने लग जाएंगे नए बाल

Onion Juice for Hair Growth: प्याज का रस रक्त ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद कर सकता है साथ ही यह बालों की जड़ों को हाइड्रेट रखने में भी लाभदायी होता है. बालों और खोपड़ी पर इसको लगाने पर नए बाल निकलने में मदद मिलती है इसके साथ ही बाल हेल्दी और चमकदार भी बनते हैं.

उम्र से पहले ही हो गए हैं गंजे तो बालों पर इस तरह से लगा लें प्याज का रस, 7 दिनों में निकलने लग जाएंगे नए बाल

How to use Onion For Hair: डैंड्रफ को कम करने में भी प्याज का रस होता है फायदेमंद.

Onion Juice Benefits: प्याज जो खाने में एक अलग ही जायका जोड़ने का काम करती है. शायद ही कोई ऐसी सब्जी हो जिसमें प्याज का इस्तेमाल न किया जाए. अपने स्वाद के साथ प्याज अपने कई खास गुणों के लिए भी जानी जाती है. दरअसल हेल्दी बालों के लिए घरेलू इलाज के रूप में प्याज का रस बेहद लाभदायी माना जाता है. लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं और लोगों के बीच ये नुस्खा काफी फेमस भी हो गया है. ऐसा माना जाता है कि सल्फर से भरपूर फूड आइटम्स बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं, ये बालों के रोम को मजबूत करने, रूसी और बालों के झड़ने से रोकने में भी लाभदायी साबित हो सकते हैं. प्याज का रस रक्त ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद कर सकता है साथ ही यह बालों की जड़ों को हाइड्रेट रखने में भी लाभदायी होता है. बालों और खोपड़ी पर इसको लगाने पर नए बाल निकलने में मदद मिलती है इसके साथ ही बाल हेल्दी और चमकदार भी बनते हैं. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण सिर पर होने वाले संक्रमण को रोकने में भी मदद कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं प्याज के रस से होने वाले फायदों के बारे में.

Latest and Breaking News on NDTV

बालों को बूढ़ा होने से रोकता है 

प्याज में कितने एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, इसे ध्यान में रखते हुए, अपने बालों में प्याज का रस लगाने से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से जुड़ी परेशानियों को रोकने में मदद  मिल सकती है, जिसमें बालों का जल्दी बूढ़ा होना भी शामिल है. प्याज के रस में मौजूद ये सभी एंटीऑक्सीडेंट आपके बालों की जड़ों में हाइड्रोजन पेरोक्साइड की मात्रा को कम करने का काम करते हैं, जो बालों को सफेद होने से रोकने में भी मदद करता है.

यह भी पढ़ें: दही में मिलाकर आप भी खाते हैं ये सफेद चीज तो आज ही बदल दें ये आदत, वरना पड़ेगा पछताना

सिर की खुजली को कम करता है

प्याज का रस सिर की खुजली को शांत करने में मदद करता है. इसके अलावा प्याज के रस में पाए जाने वाले तत्व सूजन-रोधी प्रभावों को कम करने में मदद कर सकता है.

डैंड्रफ से छुटकारा पाएं 

बालों में रेगुलर तरीके से प्याज का रस लगाने से डैंड्रफ को भी दूर किया जा सकता है, यह नेचुरली तरीके से रूसी को दूर करने में लाभदायी हो सकता है. प्याज के रस के में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण सिर पर रूसी को बढ़ने और पनपने से रोकने में मदद कर सकते हैं.

बालों को बढ़ाने में

क्या आप जानते हैं कि प्याज के रस में सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो बालों के रोमों के लिए फायदेमंद होता है. सल्फर बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ उनको हेल्दी, घना और लंबा बनाने में भी मदद करता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)