विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 27, 2023

पीले दांत तुरंत मोतियों की तरह लगेंगे चमकने, बेकिंग सोडा में मिलाकर दांतो पर लगाएं ये एक चीज, तुरंत दिखेगा असर

Teeth Whitening Home Remedies: हर कोई चाहता है कि उसके दांत मोतियों की तरह चमकते रहें. दांतो में हल्का पीलापन भी देखने में ना खुद को ना सामने वाले किसी को भी अच्छा नहीं लगता है. ऐसे में दांतो का पीलापन हटाने के लिए हमारे पास आपके लिए है एक रामबाण घरेलु नुस्खा.

Read Time: 4 mins
पीले दांत तुरंत मोतियों की तरह लगेंगे चमकने, बेकिंग सोडा में मिलाकर दांतो पर लगाएं ये एक चीज, तुरंत दिखेगा असर
Yellow Teeth Whitening Remedy: पीले दांतो को साफ करने का घरेलु तरीका.

Teeth Whitening Home Remedies: दांतों का काम सिर्फ खाना चबाने का नहीं होता बल्कि यह आपके चेहरे की सुंदरता पर भी असर डालते हैं. साफ और चमकरदार दांत आपको एक अलग ही लुक देते हैं. लेकिन कई बार लोगों के पीले दांतों की वजह से उनको शर्मिंदगी उठानी पड़ जाती है. कई बार दांतो पर जमा कैविटी और पीलापन ब्रश करने के बाद भी नहीं जाता है. ऐसे में कई लोग डॉक्टर्स के पास जाकर इनको साफ करवाते हैं और टीथ व्हाइटनिंग करवाते हैं. लेकिन ये सारे प्रोसेस बेहद खर्चीले होते हैं. ऐसे में हर कोई इस ऑप्शन को नहीं चुनता हैं. बता दें कि खाने की कुछ गलत आदतें आपके दांतो पर एक पीली परत को जमा देती हैं जिसे टार्टर या प्लेक कहा जाता है. 

टार्टर एक पतली पीली परत होती है जो खाने पीने की चीजों से बनती है. अगर इसे समय रहते साफ नहीं किया गया तो ये धीरे-धीरे दांतो से मसूड़ों तक पहुंच जाती है और दांतो को अंदर से खोखला भी बना सकती है. जिसकी वजह से मुंह से बदबू और मसूड़ों से खून आने जैसी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है. 

यह भी पढ़ें: गुलाब जामुन भाभी, लड्डू भैया और फैशनेबल मिस बर्फी को देख लोगों के मुंह में आया पानी, AI आर्टिस्ट ने बनाया मिठाइयों का इंसानी रूप

पीले दांतो को साफ करने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना अच्छे से ब्रश करें और अपनी दांतों की सफाई का ध्यान रखें. साथ ही आप कुछ घरेलु उपायों को कर के अपने दातों को सफेद बनाए रख सकते हैं. तो आइए जानते हैं दातों को सफेद करने के लिए असरदार घरेलु नुस्खा. 

दांतों को सफेद करने के लिए घरेलु उपाय 

दांतो को साफ करने के लिए बेंकिग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है. आप बेकिंग सोडा में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और ब्रश करने से पहले रोजाना इससे दांतो पर मसाज करें. ये दांतों पर जमा पीली परत को धीरे-धीरे पूरी तरह से साफ कर देगा. आपको हफ्ते में 3 बार इसको करने से फायदा जल्दी मिल सकता है. अगर आपके दांत ज्यादा ही पीले हो गए हैं तो आप इसे हर रोज भी कर सकते हैं. 

अगर आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं तो आप नमक और सरसों के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए थोड़े से तेल में नमक को मिलाकर ब्रश करने से पहले दांतो पर अच्छे से घिसें. कुछ ही दिनों में आपके दांतो पर जमा पीली परत हल्की होने लगेगी. और इसके रेगुलर इस्तेमाल से दांत मोतियां की तरह भी चमक सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
परिणीति चोपड़ा की "लव स्टोरी" है जिसका राघव चड्ढा से कोई लेना-देना नहीं है, जानिए क्या है पूरा माजरा
पीले दांत तुरंत मोतियों की तरह लगेंगे चमकने, बेकिंग सोडा में मिलाकर दांतो पर लगाएं ये एक चीज, तुरंत दिखेगा असर
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Next Article
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;