कैसे वजन और पेट की चर्बी कम करने के लिए करें सेब के सिरके का इस्तेमाल...

Weight Loss: जानें वजन कम करने में कैसे मददगार है सेब का सिरका. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार होता है.

कैसे वजन और पेट की चर्बी कम करने के लिए करें सेब के सिरके का इस्तेमाल...

ACV में मौजूद एसिड आपके पेट को काफी देर तक भरा हुआ महसूस कराते हैं.

खास बातें

  • ACV में मौजूद एसिड आपके पेट को काफी देर तक भरा हुआ महसूस कराते हैं.
  • सेब का सिरका ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार होता है
  • कभी भी खाली सिरका न पीएं. इसे हमेशा डेल्यूट करके ही इस्तेमाल करें.

Apple Cider Vinegar Health Benefits: सेब का सिरका सेहत से जुड़े अपने फायदों के लिए खूब जाना जाता है. हो सकता है कि आप भी यह सोचते हों कि आखिर सेब का सिरका होता क्या है और सेब का सिरका कैसे बनता है. तो हम आपको बता दें कि यह भी एक तरह का सिरका ही है जिसमें साइडर मुख्य हिस्सा होता है. यह सेब को निचोड़ कर उसके लिक्विड से बनाया जाता है. तो फर्मेंटेशन के बाद जो सिरका बचता है उसे ही सेब का सिरका या ए.सी.वी कहा जाता है. इतना ही नहीं ऑर्गेनिक और पैश्चराइज्ड रूप में इसे एप्पल साइडर विनेगर विद मदर कहा जाता है. 

सेब के सिरके के फायदे (Apple Cider Vinegar Benefits in Hindi): हमारे घरों में सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar For Weight Loss) आम तौर पर देखने को मिलता है. इसकी वजह है इससे मिलने वाले फायदे. और अगर यह आपके घर में नहीं है तो यकीनन इस स्टोरी को पढ़ने के बाद आप भी घर में एक बोतल सेब का सिरका जरूर लाकर रखेंगे. एक तो यह खाने का स्वाद बढ़ाता है और इसमें गुण भी कई होते हैं. 

वजन कम करने में मददगार है सेब का सिरका - Apple Cider Vinegar For Weight Loss

तो चलिए एक नजर देखते हैं सेब के सिरके के उन फायदों और गुणों पर जो आपके वजन कम करने के गोल को पूरा करने में करेंगे आपकी मदद- 

1. कम कैलोरी (Low Calorie Drink)

जी हां, सेब का सिरका एक लो कैलोरी ड्रिंक साबित होगा. 100 ग्राम apple cider vinegar में करीब 22 कैलोरी होती हैं. इसका यह मतलब हुआ कि यह वजन कम करने के आपके गोल में काफी मददगार हो सकता है. रोज सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच ACV मिलाकर पीने से आप अपना बैली फैट भी कम कर सकते हैं.

2. फैट होगा बर्न (Fat Accumulation)

एक स्टडी के अनुसार सेब के सिरके का नियमित सेवन मेटाबॉलिजम को अच्छा कर सकता है और यह ओबेसिटी (obesity) यानी मोटापे से भी छुटकारा दिला सकता है.

apple cider vinegar 650x400

Apple cider vinegar for weight loss: ACV में मौजूद एसिड आपके पेट को काफी देर तक भरा हुआ महसूस कराते हैं.

3. पेट रहेगा भरा-भर 

Journal of Clinical Nutrition में छपी एक स्टडी के अनुसार ACV में मौजूद एसिड आपके पेट को काफी देर तक भरा हुआ महसूस कराते हैं. इससे आप ज्यादा खाते नहीं और कैलोरी इनटेक कम होता है. यह आपकी क्रेविंग को भी कंट्रोल करने का जरिया हो सकता है. और इसी तरह आप कम कर सकते हैं कई किलो वजन कम.

4. ब्लड शुगर हो नियंत्रित (Manages Blood Sugar Levels)

शोधों में यह बात साबित हुई है कि सेब का सिरका (apple cider vinegar) ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार होता है. खास तौर पर हाई मील यानी कुछ भारी खाने के बाद या ज्यादा कार्बस ले लेने के बाद. 

वजन कम करने के लिए कैसे करें सेब के सिरके का इस्तेमाल - How To Use Apple Cider Vinegar For Weight Loss?

  • कभी भी खाली सिरका न पीएं. इसे हमेशा डेल्यूट करके ही इस्तेमाल करें. आप इसे ज्यादा पानी में कुछ चम्मच सिरका मिला कर ले सकते हैं.
  • आप इसे सलाद पर छिड़क कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सलाद पर ड्रेसिंग की तरह इस्तेमाल करने से यह स्वाद और सेहत दोनों के लिए अच्छा साबित होगा. 
  • यह ज्यादा बेहतर होगा अगर आप अपने डोज को दो या तीन हिस्सों में बांट लें. इससे ज्यादा फायदा लेने के लिए आप सेब के सिरके को तीन टाइम के आहार से पहले ACV ले सकते हैं. 
  • हालांकि सेब का सिरका कोई नुकसान नहीं पहुंचाता अगर उसे एक नियंत्रित मात्रा में लिया जाए. अधिक मात्रा में लिया गया ACV काफी एसिडिक होता है. यह गले में खराश पैदा कर सकता है. इसकी मात्रा तय करते समय सावधानी बरतें.

weight loss

Apple cider vinegar for weight loss: यह गले में खराश पैदा कर सकता है. इसकी मात्रा तय करते समय सावधानी बरतें.

नोट: हालांकि सेब का सिरका वजन कम करने में काफी मददगार है. लेकिन फिर भी वजन कम करने से जुड़ी किसी भी रेमिडी या नुस्खे को इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें-

Weight Loss: सौंफ के फायदे, वजन होगा कम और घटेगा बैली फैट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Weight Loss: घटेगा मोटापा, आप रहेंगे हेल्‍दी, अगर डाइट में शामिल करेंगे शकरकंदी