How to Get Rid of Dry Skin: सर्दियों में यूं करें त्वचा की देखभाल, ठंड के सीज़न में त्वचा की खुश्की को कहें बाय-बाय

सर्दियों का सीज़न शुरू होते ही स्किन की परेशानियां होने लगती हैं. इस दौरान लोगों को खुश्का त्वचा, होंठ फटना, स्किन में एलर्जी होना जैसी कई समस्याएं घेर लेती हैं. तो आइए जानते हैं कि आप इन परेशानियों से कैसे छुटकारा पा सकते हैं:

How to Get Rid of Dry Skin: सर्दियों में यूं करें त्वचा की देखभाल, ठंड के सीज़न में त्वचा की खुश्की को कहें बाय-बाय

नई दिल्ली:

How to Get Rid of Dry Skin: सर्दियों का सीज़न शुरू होते ही स्किन की परेशानियां होने लगती हैं. इस दौरान लोगों को खुश्का त्वचा, होंठ फटना, स्किन में एलर्जी होना जैसी कई समस्याएं घेर लेती हैं. ऐसे में आप इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए कई प्रयास करते हैं. कोई होंठों पर मलाई या घी लगाता है, तो कोई स्किन पर रात को सोने से पहले क्रीम या मॉश्चराइज़र का इस्तेमाल करता है. फिर भी अगर ये समस्याएं दूर न हों, तो इन परेशानियों से निजात दिलाने के लिए कुछ उपाय हैं- 

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के टिप्स | How to Get Rid of Dry Skin

- घर पर या ऑफिस में काम करते समय आपके हाथ, पैर व होंठ सबसे ज्यादा खुश्क होते हैं. ऐसे में उन्हें दिनभर में अतिरिक्त मॉश्चराइज़र की ज़रूरत पड़ती है. इसलिए बैग या डेस्क पर हमेशा क्रीम व लिप बॉम रखें, जिससे आप काम करते समय इनका उपयोग करते रहे.

- रात में सोते समय भी त्वचा को मॉइश्चराइज कर सकते हैं. इसके लिए आप कमरे में ह्यूमिडफाइअर (हवा को नम करने वाला उपकरण) रखें. यह त्वचा, बाल व नाखून को मॉश्चराइज़ करने में मदद करेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- सर्दियों में हमें प्यास कम लगती है, फिर भी दिन में ढेर सारा पानी पीते रहे. अच्छे स्वास्थ्य व खूबसूरत त्वचा के लिए पानी बहुत ज़रूरी है. इस मौसम में अपनी डाइट पर ख़ास ध्यान दें. आहार में जैतून का तेल, सैल्मन व बादाम या मूंगफली आदि को शामिल करें.

- सर्दियों में सनस्क्रीन लगाना बंद न करें. पराबैंगनी किरणें त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती हैं. इसलिए बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं. देर तक बाहर रहने पर बीच-बीच में इसे दोबारा लगाते रहे.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

डायबिटीज में ये 5 फूड खाना हो सकता है खतरनाक, ब्लड शुगर लेवल पर पडे़गा असर!

Hair Fall: झड़ते बालों को रोकने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे...

यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए? यूरिक एसिड कम करेंगे यह 4 फूड