सर्दियों में दही जमाने में होती है मुश्किल तो आजमाएं ये सात आसान टिप्स

हमारे लगभग सभी मील्स के साथ एक कटोरी ताजा दही होना सामान्य बात है. यह भोजन में स्वाद और ताजगी का संतुलन लाता है.

सर्दियों में दही जमाने में होती है मुश्किल तो आजमाएं ये सात आसान टिप्स

खास बातें

  • दही सभी भारतीय घरों में एक मुख्य है.
  • घर का बना दही हमेशा पैक्ड दही से ज्यादा पसंद किया जाता है.
  • गर्मियों में दही जमाना वैसे तो कोई बड़ा काम नहीं है.

हमारे लगभग सभी मील्स के साथ एक कटोरी ताजा दही होना सामान्य बात है. यह भोजन में स्वाद और ताजगी का संतुलन लाता है. दही सभी भारतीय घरों में एक मुख्य है. इसे प्लेन रखने के अलावा, लस्सी, चास, स्मूदी, रायता और कढ़ी भी नियमित रूप से घरों में बनाई जाती है. और घर का बना दही हमेशा पैक्ड दही से ज्यादा पसंद किया जाता है. गर्मियों में दही जमाना वैसे तो कोई बड़ा काम नहीं है, लेकिन सर्दियों में दही जमाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. कम तापमान और हवा में नमी की कमी के साथ मिश्रित दूध में बैक्टीरिया के विकास को दही में बदलने मुश्किल हो जाती है. मगर, इसका मतलब यह नहीं है कि आप सर्दियों में दही जमाना बंद कर दें. आने वाले ठंड के दिनों में आसानी से दही जमाने में आपकी मदद करने के लिए यहां हमारे पास कुछ आसान टिप्स हैं.

करेला पकौड़ा देख लोग हुए हैरान, इंटरनेट पर लोगों ने शेयर किए रिएक्शन
 

सर्दियों में दही जमाने के 5 आसान टिप्स:

1. गर्म दूध का इस्तेमाल करें

जबकि गर्मियों में गुनगुना दूध काम करता है, सर्दियों में इसमें स्टार्टर डालने से पहले अपने दूध को थोड़ा और गर्म कर लें, और यह सुनिश्चित करें कि यह बहुत गर्म न हो लेकिन गुनगुने दूध से थोड़ा गर्म है.

2. इसे एक कैसरोल में सेट करें

गर्मियों में दही जमाने के लिए आप किसी भी तरह के स्टील या कांच के बर्तन का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन ठंडे मौसम में कैसरोल का इस्तेमाल करने से बेहतर परिणाम मिलते हैं. दही जमाने की भी यही प्रक्रिया अपनाएं, लेकिन सामग्री को कैसरोल में डालें. इंसुलेटेड कंटेनर बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने वाली गर्मी निकलने नहीं देता है.

oh4hbbq8

3. ज्यादा जामन डालें

सर्दियों में, गर्म दूध में डालने के लिए स्टार्टर यानि जामन (सेट दही) की मात्रा को दोगुना कर दें. उदाहरण के लिए, अगर आप गर्मियों में एक बड़े चम्मच का उपयोग करते हैं, तो सर्दियों में दूध की समान मात्रा में दो चम्मच डालें.

4. एक बंद जगह में स्टोर करें

दूध और जामन या दही को मिलाने के बाद, कन्टेनर को अंधेरे, बंद जगह पर रखना सुनिश्चित करें. सबसे अच्छी जगह यह है कि इसे रोशनी वाले माइक्रोवेव में रखा जाए. यह बंद जगह में ठीक रूप से काम करता है.

h02815fo

5. इसे अच्छी तरह से कवर करें

कंटेनर के चारों ओर गर्मी उत्सर्जित करने के लिए कंटेनर को गर्म कपड़े से लपेटना एक और बढ़िया ट्रिक है. गर्मी बरकरार रखने के लिए इसे ठीक से लपेटना सुनिश्चित करें.

6. मॉर्निंग रूटीन फॉलो करें

सर्दियों में सुबह गर्म होती है, इस समय का उपयोग दही जमाने के लिए करें. दिन के दौरान उच्च तापमान दही को तेजी से जमने में मदद करेगा.

7. गर्म पानी में रखें

एक कैसरोल में थोड़ा गर्म पानी डालकर जिस बर्तन में आप दही जमा रहे उसको इसमें रखें, यह तरीका भी बेहतरीन काम करता है. कैसरोल को अच्छी तरह से बंद कर दें ताकि दही जमने तक पानी गर्म रहे.

सर्दियों में भी आप घर पर बनें ताजा दही के गुणों का मजा लें सकते हैं. इन टिप्स को आज़माएं और इस तरह की अन्य स्टोरीज के लिए बनें रहें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन दो तरीकों से ब्रेकफास्ट के लिए बनाएं मेथी का पराठा- Recipe Video