विज्ञापन
Story ProgressBack

घर पर बनानी है मार्केट जैसी शिंकजी तो नोट कर लें ये 5 टिप्स, फिर कभी बाहर नही पिएंगे

Masala Shikanji Recipe: क्या आपको घर पर मसाला शिकंजी बनाने में परेशानी होती है? यहां कुछ आसान टिप्स दिए गए हैं जो आपको परफेक्ट शिकंजी बनाने में मदद करेंगे.

Read Time: 3 mins
घर पर बनानी है मार्केट जैसी शिंकजी तो नोट कर लें ये 5 टिप्स, फिर कभी बाहर नही पिएंगे

गर्मी पूरे जोरों पर है, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री को पार कर गया है. ऐसी भीषण गर्मी में, हम बस पीने के लिए ठंडे ड्रिंकेस चाहते हैं. कई विकल्पों में से, मसाला शिकंजी भी एक ऑप्शन है. जिसे एक बड़ी संख्या में लोग पसंद करते हैं. शिकंजी बेसिकली क्लासिक नींबू पानी का देसी कॉम्बिनेशन है. इसमें स्वादिष्ट मसाले होते हैं जो इसे मसालेदार स्वाद देते हैं और इसे टेस्टी बनाते हैं. हालाँकि, कई लोग इसे घर पर बाजार जैसा बनाने की कोशिश करते हैं. लेकिन फिर भी वो टेस्ट नहीं मिलता जो मिलना चाहिए. अगर आप भी इस समस्या का सामना करते हैं, तो यहां कुछ आसान टिप्स दी गई हैं जो आपको घर पर टेस्टी शिकंजी बनाने में मदद करेंगी.

Add image caption here

Photo Credit: iStock

मसाला शिकंजी रेसिपी | परफेक्ट मसाला शिकंजी बनाने के लिए यहां 5 टिप्स दिए गए हैं:

1. हमेशा ताजे नींबू यूज करें

शिकंजी बनाते समय, आपको यूज किए जाने वाले नींबू की क्वालिटी का ध्यान रखना चाहिए. मेन इंग्रीडिएंट होने की वजह से इसका सही होना जरूरी है. हमेशा फ्रेश नींबू का यूज करें. अगर आपके रेफ्रिजरेटर में बहुत लंबे समय से पड़े नींबू का यूज करने से बचें, अन्यथा आपकी मसाला शिकंजी उतनी स्वादिष्ट नहीं बनेगी.

2. टेस्ट को बैलेंस करें

मसाला शिकंजी के एक गिलास में टेस्ट का सही बैलेंस होने से होता है. ये न तो ज्यादा मीठा होना चाहिए और न ही ज्यादा नमकीन. चीनी और काले नमक की मात्रा हमेशा सही रखें. इस तरह आपकी शिकंजी बेहद टेस्टी बनेगी.

3. अपना खुद का मसाला बनाएं

इस शिकंजी में कई मसाले होते हैं, जो इसे एक अलग स्वाद देते हैं। चाट मसाला, जीरा पाउडर और काली मिर्च पाउडर का सबसे ज्यादा यूज किया जाता है. निश्चित रूप से, आप शिकंजी बनाने के लिए स्टोर से खरीदे गए मसालों का यूज कर सकते हैं, लेकिन ताजे, घर के बने मसालों के स्वाद की तुलना किसी भी चीज़ से नहीं की जा सकती। आप उन सभी को एक साथ जोड़ भी सकते हैं और एक ही बार में जोड़ भी सकते हैं.

4. ठंडा होने के लिए पर्याप्त समय दें

एक बार जब आप शिकंजी को जग में डाल दें, तो इसे ठंडा होने के लिए पर्याप्त समय दें. आख़िरकार, आपकी मसाला शिकंजी का स्वाद तभी अच्छा आएगा जब वह पूरी तरह से ठंडी हो. सर्व से पहले आपको इसे कम से कम 30 मिनट के लिए फ्रिज में रखना होगा. यदि आपके पास टाइम कम है, तो आप जग को कुछ देर के लिए फ्रीजर में भी रख सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. धनिये की पत्तियों से गार्निश करें

गार्निशिंग भी आपके शिकंजी को दिखने में खूबसूरत बनाती है. एक बार जब यह पूरी तरह से ठंडा हो जाए, तो अपनी शिकंजी को फ्रेश धनिए की पत्तियों से सजाएँ. हरा रंग न केवल आपकी शिकंजी में थोड़ा रंग जोड़ देगा बल्कि इसमें एक ताज़ा स्वाद भी जोड़ देगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 6 लोगों को खाली पेट जरूर खाना चाहिए अमरूद के पत्ते, जानें अमरूद की पत्तियां चबाने के फायदे
घर पर बनानी है मार्केट जैसी शिंकजी तो नोट कर लें ये 5 टिप्स, फिर कभी बाहर नही पिएंगे
तेजी से वजन घटाने में मदद करेंगे ये तीन आटा, इनकी रोटियां खा ली, तो कम कर सकते हैं कई किलो वजन, हफ्तेभर में महसूस होगा खुद में फर्क...
Next Article
तेजी से वजन घटाने में मदद करेंगे ये तीन आटा, इनकी रोटियां खा ली, तो कम कर सकते हैं कई किलो वजन, हफ्तेभर में महसूस होगा खुद में फर्क...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;