विज्ञापन
This Article is From Nov 23, 2023

घर पर बनेगा होटल जैसा शाही पनीर, बस बनाते वक्त रखें इन 5 बातों का ख्याल, फिर कभी नहीं खाएंगे बाहर

शाही पनीर का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. लेकिन कई बार घर पर इसका स्वाद रेस्तरां जैसा नहीं आ पाता है. जिस वजह से हम इसे घर पर बनाने से बचते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो यहां हम आपके लाएं है परफेक्ट शाही पनीर बनाने की रेसिपी.

घर पर बनेगा होटल जैसा शाही पनीर, बस बनाते वक्त रखें इन 5 बातों का ख्याल, फिर कभी नहीं खाएंगे बाहर
शाही पनीर सभी की पसंदीदा होती है.

शाही पनीर का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. वैसे तो पनीर से कई तरह की सब्जियां बनाई जाती हैं लेकिन बात जब शाही पनीर की आती है तो यह पहले नंबर पर आता है. कोई भी सेलीब्रेशम हो कोई पार्टी, शादी या त्योहार के लिए हो,  शाही पनीर के बिना सब अधूरा सा लगता है. लेकिन कई बार जब हम इसे घर पर बनाते हैं तो उसमें वो स्वाद नहीं आ पाता है जो रेस्टोरेंट की पनीर में खाने को मिलता है. घर पर रेस्तरां स्टाइल की शाही पनीर बनाने के लिए हमें कुछ बातों का ध्यान देना होता है, हमारी छोटी सी गलती भी इसके स्वाद को बिगाड़ सकती है. अगर आप भी घर पर रेस्तरां स्टाइल शाही पनीर बनाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताएंगे जो आपकी इस रेसिपी को बिल्कुल परफेक्ट बनाने में मदद करेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

शाही पनीर परफेक्शन के लिए 5 गेम-चेंजिंग टिप्स:

1. सब्जियां

रेस्तरां स्टाइल शाही पनीर के लिए हमें प्याज और टमाटर के मोटे टुकड़ों का लेना है. फिर तेल गरम करें, उसमें साबुत मसाले डालें और सब्जियाँ डालें. उन्हें तब तक पकाएं जब तक सभी चीजें पक कर सॉफ्ट न हो जाएं.  अगर आपको शिमला मिर्च पसंद है तो आप ग्रेवी में इसको भी शामिल कर सकते हैं.

2. दही 

सही समय पर दही और काजू डालकर अपने शाही पनीर को बेहतर बनाएं. साबूत मसाले, प्याज, टमाटर, अदरक और लहसुन को अच्छे से भून लीजिए. काजू डालें, उन्हें नरम होने दें. आंच बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें. एक बार जब यह ठंडा हो जाए, तो इसमें दही मिलाएं और पेस्ट बना लें.

3. साबुत मसालें

तेजपत्ता, दालचीनी, छोटी इलायची, बड़ी इलायची और काली मिर्च शाही पनीर के मेन इंग्रीडिएंट होते हैं. इन मसालों को तुरंत गर्म तेल में डालें, लेकिन याद रखें कि ग्रेवी पीसने से पहले उन्हें हटा दें. उनका स्वाद तेल में आ जाएगा जो आपकी ग्रेवी के स्वाद को और बढ़ा देगा.

4. टमाटर 

टमाटर का इस्तेमाल कम करें. प्याज और टमाटर का अनुपात बराबर बनाए रखना जरूरी है. यह इसकी ग्रेवी के स्वाद को परफेक्ट रखता है. इस संतुलन को बनाए रखने से न केवल स्वाद बढ़ता है बल्कि ग्रेवी की थिकनेस में भी ये मुख्य भूमिका निभाता है.

5. पनीर

अच्छी क्वालिटी का पनीर लें और इसे 10 मिनट के लिए खारे पानी में भिगोकर रखें. एक्सट्रा पानी को धीरे से दबाकर निकाल दें, इसे क्यूब्स में काट लें, और इसे  ग्रेवी में मिला दें. ये स्टेप आपके पनीर को सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी करते हैं इस फल है सेवन, तो आज से ही कर दें बंद, इन लोगों के लिए है नुकसानदायक
घर पर बनेगा होटल जैसा शाही पनीर, बस बनाते वक्त रखें इन 5 बातों का ख्याल, फिर कभी नहीं खाएंगे बाहर
आज क्या बनाऊं: व्रत में चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट है साबूदाना टोस्ट, नोट करें रेसिपी
Next Article
आज क्या बनाऊं: व्रत में चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट है साबूदाना टोस्ट, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com