मिनटों में घर पर कैसे बनाएं टेस्टी राजगिरा चिक्की-Recipe Inside

सर्दी के मौसम में हल्की धूप में बैठकर मूंगफली और चिक्की खाना हम सभी काफी पसंद करते हैं. मार्केट में वैसे तो आपको पहले से तैयार चिक्की मिल जाती है.

मिनटों में घर पर कैसे बनाएं टेस्टी राजगिरा चिक्की-Recipe Inside

इसे रामदाना के नाम से भी जानते हैं.

खास बातें

  • राजगिरा चिक्की बनाने में काफी आसान है.
  • इसे बनाने के आपको सिर्फ चार चीजों की जरूरत होती है.
  • राजगिरा का सेवन उपवास के दौरान भी किया जाता है.

सर्दी के मौसम में हल्की धूप में बैठकर मूंगफली और चिक्की खाना हम सभी काफी पसंद करते हैं. मार्केट में वैसे तो आपको पहले से तैयार चिक्की मिल जाती है. चिक्की को आप अलग-अलग चीजों से बना सकते हैं. मूंगफली चिक्की यू तो सबसे ज्यादा लोकप्रिय है लेकिन, इसके अलावा ड्राई फ्रूट चिक्की, तिल चिक्की और गुलाब और ड्राई चिक्की भी बना सकते हैं. इन सब नामों के बीच एक स्वादिष्ट चिक्की और है जिसे राजगिरा चिक्की कहा जाता है. राजगिरा चिक्की भी खाने में भी उतनी ही स्वादिष्ट लगती है जितनी अन्य चिक्की लगती है. अगर आप कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो एक अच्छा विकल्प हो सकती है.

Kitchen Tips: खाना बनाते वक्त इन 9 आम गलतियों को करने से बचें, भोजन में मिलेगा भरपूर स्वाद
 

राजगिरा चिक्की बनाने में काफी आसान है इसे बनाने के आपको सिर्फ चार चीजों की जरूरत होती है. राजगिरा, गुड़, घी और इलाइची की जरूरत होती है. जिन लोगों को मालूम नहीं है उन्हें हम बता दें​ कि राजगिरा का सेवन उपवास के दौरान भी किया जाता है. हम इसे रामदाना के नाम से भी जानते हैं, इससे बनने वाले रामदाना लड्डू काफी लोकप्रिय है. जिस तरह आप चिक्की बनाने की तैयारी करते हैं, उसी रेसिपी के साथ आप इसके लड्डू भी बना सकते हैं. खैर, चिक्की की बात करें तो नीचे इस बनाने की पूरी रेसिपी दी गई है.

कैसे बनाएं राजगिरा चिक्की | राजगिरा चिक्की रेसिपी

एक भारी तले की कढ़ाही लें उसमें थोड़ा थोड़ा राजगिरा डालकर भून लें. भूनने के बाद राजगिरा फूल जाएगा. अब एक दूसरी कढ़ाही में घी डालकर गरम करें, इस कटा हुआ गुड़ डालें और इसे पूरी तरह पिघलने दें और अच्छी स्थिरता वाली चाशनी बनने दें. आप पानी की एक कटोरी में चाशनी डालकर इसकी कंसिटेंसी चेक कर सकते हैं. अगर आसानी से गुड़ की गोली बन रही है तो समझिए यह तैयार है. गैस बंद कर दें और राजगिरा डालकर अच्छी तरह मिलाएं और प्लेट में घी लगाकर चिकना कर लें और मिश्रण को इसमें फैलाकर सेट होने दें. जब यह सेट हो जाए तो चकोर आकार में काट कर सर्व कर लें.

Christmas 2022: क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए घर पर कैसे बनाएं एगलेस प्लम केक- Video Inside

मूंगफली चिक्की की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप भी मीठा खाने के शौकीन हैं तो इन चिक्की रेसिपीज को ट्राई करें और हमें बताएं कि आपको यह कैसी लगी!