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This Article is From Nov 29, 2022

यहां जानें शकरकंदी के फायदे और डाइट में शामिल करने के तरीके

शकरकंदी एक लाजवाब सब्जी है, इसे इंग्लिश में स्वीट पोटैटो भी कहा जाता है. सर्दियों में इसका सेवन खूब चाव से किया जाता है.

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यहां जानें शकरकंदी के फायदे और डाइट में शामिल करने के तरीके

शकरकंदी एक लाजवाब सब्जी है, इसे इंग्लिश में स्वीट पोटैटो भी कहा जाता है. सर्दियों में इसका सेवन खूब चाव से किया जाता है, उत्तर भारत में सर्दी के मौसम में सड़क किनारे मिलने वाले स्नैक के रूप में काफी लोकप्रिय है. कुछ लोग इसे उबालकर खाते हैं तो कई इसे रोस्ट करके खाना पसंद करते हैं. वैसे तो शकरकंदी दिखने भले ही आलू जैसी लगती है, पर इसका स्वाद काफी भिन्न होता है. यह सफेद, गुलाबी और पर्पल कई अलग अलग रंगों में मिलती है. हो सकता है आप में कई लोग इसे खाने में मुंह बनाते हो, या फिर कभी इसे चखा भी न हो, लेकिन क्या आप जानते हैं कॉमन सी दिखने वाली यह सब्जी बहुत से पोषक तत्वों को भरपूर होती है, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को फायदा भी पहुंचाती है. वहीं हमें यकीन हैं जो लोग अब तक इसके लाभों से अनजान हैं, वह एक बार इन सब चीजों के बारे में जान जाएंगे तो वे भी इस सर्दी इसे अपने आहार में शामिल करने से रोक नहीं पाएंगे.

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शकरकंदी के फायदे

1. विटामिन का हाई सोर्स

फाइबर, विटामिन ए और सी, और कैल्शियम में उच्च, शकरकंदी में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है, जो आमतौर पर खाए जाने वाले आलू की तुलना में कम होती है. जबकि नियमित आलू में पाए जाने वाले प्रोटीन का स्तर थोड़ा कम होता है, शकरकंदी आंखों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन ए, इम्युनिटी हेल्थ के लिए विटामिन सी, और विटामिन बी 6 के कुछ पोषण मूल्य हेल्दी मेटाबॉल्जियम और नर्वस सिस्टम को सही बनाएं रखने में मददगार है.

2. पोटेशियम, कैल्शियम और अन्य मिनरल्स का अच्छा स्रोत

यह पोटेशियम (नर्वस सिस्टम के सही ढंग से काम करने के लिए महत्वपूर्ण) और मैग्नीशियम में उच्च है, और इसमें मैंगनीज भी शामिल है, जो घावों को भरने में मदद करने के लिए बहुत अच्छा है, इसमें मौजूद कैल्शियम, उन लोगों के लिए अच्छा है जो स्वस्थ हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स के प्रशंसक नहीं हैं.

3. एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत

शकरकंदी के प्रमुख लाभों में से एक यह है कि यह कैरोटीनॉयड से भरपूर है, जो एंटीऑक्सिडेंट हैं यह एंटी-एजिंग को बढ़ावा देने और विभिन्न बीमारियों की शुरुआत को रोकने में मदद करते हैं. जो लोग भरपूर मात्रा में कैरोटेनॉयड्स को अवशोषित करते हैं, वे यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि वे अपनी त्वचा झुर्रियों से मुक्त रहे और अंदर और बाहर से थोड़ा युवा महसूस करें.

4. इम्युनिटी को बढ़ाता है

शकरकंद विटामिन डी का भी स्रोत है, जो शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने में अहम भूमिका निभाता है. वही इसमें आयरन भी होता है, जो इम्युनिटी को बनाएं रखने और स्ट्रेस को दूर रखने मददगार है.

5. फाइबर

शकरकंदी में फाइबर की मात्रा काफी अच्छी होती है और यही वजह है इसके सेवन से आपका पाचनतंत्र भी बेहतर हो सकता है. यह न सिर्फ कब्ज से राहत दिलाने में मददगार है बल्कि जिन लोगों को पेट की अन्य समस्याएं है उनसे भी राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

शकरकंदी को खाने में कैसे करें शामिल

शकरकंदी या शकरकंद के बारे में कंल्सटेंट न्यूट्रीनिस्ट रूपाली दत्ता का कहना है, "शकरकंद न सिर्फ जड़ वाली सब्जियों का राजा है, बल्कि सबसे ज्यादा उपलब्ध पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों में से एक है. यह बेहतरीन उपचार हमारे भोजन को स्वस्थ बढ़ावा दे सकता है.'' आप इस सामग्री का सेवन इस प्रकार कर सकते हैं या इसे कई अन्य सामग्रियों के साथ मिलाएं जिनमें खट्टे मसाले, नींबू का रस और बहुत कुछ शामिल है. इसके अलावा भी कई अन्य तरीके हैं जिससे आप शकरकंदी को कई तरह से तैयार कर सकते हैं. आप चाहे तो इससे कटलेट, शकरकंदी की चाट या चिप्स भी बना सकते हैं.

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डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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