इम्युनिटी और वेट लॉस के लिए इस तरह बनाएं नींबू, हल्दी और जीरे की चाय- Recipe Inside

देश में इस वक्त सभी कोविड 19 को लेकर चिंतित हैं. सक्रिय मामलों की संख्या में वृद्धि हुई है, और आने वाले कुछ दिनों तक इनके बढ़ने की उम्मीद है जब तक कि संक्रमण खत्म नहीं होता.

इम्युनिटी और वेट लॉस के लिए इस तरह बनाएं नींबू, हल्दी और जीरे की चाय- Recipe Inside

खास बातें

  • नींबू विटामिन सी से भरपूर है.
  • हल्दी भी एंटीऑक्सिडेंट का एक बहुत अच्छा स्रोत है.
  • यह आपके पाचन के लिए भी फायदेमंद है.

देश में इस वक्त सभी कोविड 19 को लेकर चिंतित हैं. सक्रिय मामलों की संख्या में वृद्धि हुई है, और आने वाले कुछ दिनों तक इनके बढ़ने की उम्मीद है जब तक कि संक्रमण खत्म नहीं होता. कई राज्य और शहर इस संकट से लड़ने की तकनीक विकसित कर रहे हैं. इस समय संक्रमण से निपटना सबसे बड़ी प्राथमिकता है, फिलहाल यह सलाह दी जा रही है कि आप घर पर रहकर अपना काम करें, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें और स्वाभाविक रूप से अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने देने पर काम करें. पिछले साल ने हमारे कई ऐसे मसाले हैं जिन्हें प्रचलन में ला दिया है जो आपकी प्रतिरक्षा-शक्ति बढ़ाने में मदद कर सकती हैं. यह फिर से वह समय है जब आपको अपनी जड़ों और मसालों पर गौर करना चाहिए. यह नींबू, हल्दी और जीरा चाय आपकी डाइट में शामिल होने वाला अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. अगर आप अपनी इम्युनिटी में सुधार करने के अलावा वजन भी घटाना चाहते हैं तो इसे जरूर देखें.

नींबू, हल्दी और जीरा के स्वास्थ्य लाभ:

नींबू विटामिन सी से भरपूर है, यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है और आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. नींबू का पानी आपको हाइड्रेटेड, संतृप्त रखने और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है, इसलिए यह डायटर्स के बीच भी बहुत लोकप्रिय है.

दूसरी ओर, हल्दी भी एंटीऑक्सिडेंट का एक बहुत अच्छा स्रोत है. इसके अतिरिक्त, यह एंटी इंफलेमेट्रेरी गुणों के साथ भरी हुई है. जब आपको कोल्ड या गले में खराश होती है, तो आपको सलाह दी जाती है कि आप आराम के लिए ज्यादा एंटी इंफलेमेट्रेरी खाद्य पदार्थ खाएं. सर्दी, फ्लू और गले में खराश के उपचार के लिए हल्दी सदियों पुराने उपचारों में से एक है.

जीरे के एंटीऑक्सिडेंट, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीपायरेटिक गुण इसे सबसे अधिक उपचार जड़ी बूटियों में से एक बनाते हैं जिन्हें हम जानते हैं. इसके अलावा, यह आपके पाचन के लिए भी फायदेमंद है, जो वजन प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

h1eh2ddg

कैसे करें नींबू, हल्दी और जीरा चाय का सेवन

सामग्री:

1 बड़ा चम्मच नींबू का रस

1 चम्मच हल्दी

आधी चम्मच टीस्पून काली मिर्च

आधा इंच अदरक की जड़

आधा छोटा चम्मच जीरा

तरीका:

1. एक बर्तन में दो गिलास पानी डालें.

2. काली मिर्च, हल्दी, अदरक, जीरा डालकर उबाल लें.

3. नींबू का रस डालें और चाय को 5-10 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें.

4. छानकर सर्व करें. आप इसे मीठा स्वाद देने के लिए आखिरी में शहद भी मिला सकते हैं और इसके पोषण मूल्य को भी बढ़ा सकते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Soaked Black Gram: भीगे काले चने खाने के 6 कमाल के फायदे

Foods For Gut Health: आंतों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

Food For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें!

Pudina Drinks: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन पांच पुदीना ड्रिंक को करें ट्राई!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Benefits Of Kakdi: गर्मियों में जरूर खाएं ककड़ी नहीं होगी पानी की कमी!