वजन घटाने के लिए घर पर किस तरह बनाएं High Protein मूंग दाल चाट- Recipe Inside

मूंग दाल भारतीय घरों में बनने वाली आम दाल है, सिर्फ इसलिए नहीं कि यह एक बहुमुखी दाल है, बल्कि यह कई पोषक तत्वों से भी भरपूर है.

वजन घटाने के लिए घर पर किस तरह बनाएं High Protein मूंग दाल चाट- Recipe Inside

खास बातें

  • पीली दाल प्रोटीन और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों सहित स्वास्थ्य लाभ का भंडार है
  • ये फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं.
  • फाइबर होने की वजह से काफी देर तक आपका पेट भरा रहता है.

मूंग दाल भारतीय घरों में बनने वाली आम दाल है, सिर्फ इसलिए नहीं कि यह एक बहुमुखी दाल है, बल्कि यह कई पोषक तत्वों से भी भरपूर है. शाकाहारी लोगों के लिए यह सबसे अच्छे हाई-प्रोटीन विकल्पों में से एक है. यह पीली दाल प्रोटीन, फाइबर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों सहित स्वास्थ्य लाभ का भंडार है. डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, ये फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं जो इसे दिल के अनुकूल भोजन भी बनाता है. ये फाइबर कम कोलेस्ट्रॉल में मदद कर सकते हैं और इसमें पोटेशियम की उपयोगी मात्रा भी होती है जो ब्ल्ड प्रेशर के लेवल को भी सही रखने में मदद कर सकती है.


मूंग दाल के सबसे लोकप्रिय फायदों में से एक है कि यह वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती है. यह प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक बढ़िया स्रोत है. इस दाल को पचने में अधिक समय लगता है और फाइबर होने की वजह से काफी देर तक आपका पेट भरा रहता है. इससे आपको असमय लगने वाली भूख का एहसास नहीं होता और आपको वजन घटाने में मदद मिलती है. मैक्रोबायोटिक न्यूट्रीशनिस्ट और हेल्थ प्रैक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, "मूंग दाल हल्की और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. दाल में मौजूद फाइबर की उच्च मात्रा आपको लंबे समय तक तृप्त रखती है. ये दो कारक वजन घटाने के लिए मूंग की दाल को एक प्रभावी विकल्प बनाते हैं."

Navratri 2020: नवरात्रि में इस बार ट्राई करें यह व्रत स्पेशल साबुदाना बोंडा- Recipe Video inside

मूंग दाल को पकाने के कई तरीके हैं और भारत के विभिन्न हिस्सों में मूंग दाल से बहुत से स्वादिष्ट व्यंजन बनाएं जाते हैं जिनमें से मूंग दाल तड़का काफी लोकप्रिय है. तड़का दाल, पकौड़े, हलवा, चीला बनाने के अलावा, ऐसे बहुत से स्वास्थ्यवर्धक तरीके हैं जिनके जरिए आप अपनी डाइट में मूंग की दाल को शामिल कर सकते हैं.
मूंग दाल से बनने वाली इस बेहतरीन चाट में थोड़ा सा नींबू का रस और थोड़े से मसाले डालकर इसे बनाया जाता है. यह लाइट, हेल्दी और मुंह में पानी ला देने वाली चाट से आपको अपनी डाइट में प्रोटीन लोड करने और वजन घटाने काफी मदद मिलेगी. इस रेसिपी में बिना तेल, न बनाने की लंबी प्रक्रिया, सिर्फ शुद्ध मूंग दाल के साथ थोड़े से मसालों से इसे बनाया जाता है.

वजन घटाने के लिए मूंग दाल चाट कैसे बनाएं

सामग्री:

- मूंग दाल (भिगोया हुआ) - 1 कप
- लाल मिर्च पाउडर- 1 1/2 छोटा चम्मच
- जीरा पाउडर (भुना हुआ) - 3 चम्मच
- हींग- 1 छोटा चम्मच
- नमक- 1 चम्मच
- नींबू का रस- 3 चम्मच
- चाट मसाला- 1 छोटा चम्मच

तरीका:

1. भिगोए हुई मूंग दाल को लगभग 4 कप उबलते पानी में पकाएं.
2. लगभग 5 मिनट तक पकाएं जब तक कि ऊपर झाग बनना शुरू न हो जाए.
3. अब झाग को ऊपर से हटाएं, इसमें नमक और हींग डालें. अच्छी तरह मिलाएं और दाल को ढककर पकने दें.
4. पकने के बाद दाल को ठंडा होने दें.
5. ऊपर से जीरा पाउडर, नींबू का रस, चाट मसाला और मिर्च पाउडर डालें. अच्छी तरह से मिक्स करके सर्व करें.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

जानिए क्या हैं कुट्टू के आटे के फायदे, नवरात्रि में इस बार बनाएं ये पांच बेहतरीन व्यंजन