लगातार झड़ रहे हैं बाल और नजर आने लगी है खोपड़ी तो बालों को मोटा करने के लिए किचन में मौजूद इस चीज का ऐसे करें इस्तेमाल

Amla for Hair: अगर आप अपने झड़ते और पतले बालों को मोटा करना चाहते हैं तो आप आंवले का ऐसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

लगातार झड़ रहे हैं बाल और नजर आने लगी है खोपड़ी तो बालों को मोटा करने के लिए किचन में मौजूद इस चीज का ऐसे करें इस्तेमाल

Amla for Hair: बालों को मोटा बनाने के लिए आंवले का करें इस्तेमाल.

खास बातें

  • बालों को झड़ने से कैसे रोकें.
  • पतले बालों को मोटा करने के उपाय.
  • आंवले से करें बालों को घना,

Amla for Hair Growth in Hindi: घने लंबे बाल भला किसे पसंद नहीं हैं लेकिन लगातार झड़ते बालों की वजह से खोपड़ी नजर आने लगी है. कई बार तो ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि गंजापन होने का खतरा सताने लगता है. अगर आप भी अपने बालों को घना बनाने और वैल्‍यूम को फिर से हासिल करने के लिए ऐसे उपाय तलाश रहे हैं जिनमें पैसे खर्च न हो. तो आप बिल्कुल सही जगह पर है. आज हम आपको किचन में मौजूद ऐसे उपाय के बारे में बता रहे हैं जो आपके बालों की रौनक और पतले बालों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. अगर आप अपने झड़ते और पतले बालों को मोटा करना चाहते हैं तो मार्केट में मिलने वाले प्रोड्क्ट से पहले एक बार आप इन चीजों का इस्तेमाल जरूर करें. असल में ये तो सभी लोग जानते हैं कि हेल्दी डाइट हमारे लिए कितनी जरूरी है. क्योंकि ये सिर्फ हमारे शरीर को हेल्दी रखने ही नहीं बल्कि, बालों की सेहत के लिए भी बेहद जरूरी है. तो चलिए जानते हैं बालों को मोटा बनाने के लिए क्या करें.

बालों को मोटा बनाने में मददगार है आंवला- (Amla for Hair Growth)

आंवले में मौजूद विटामिन सी बालों को झड़ने से बचाने और बालों को हेल्दी रखने में मददगार है. आंवला विटामिन-सी से भरपूर होता है और विटामिन-सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो स्‍कैल्‍प और बालों को ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस और फ्री रेडिकल्‍स डैमेज से बचाने में मदद कर सकता है और कोलेजन नामक एक प्रोटीन बनाने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं आंवले को बालों को काला करने के लिए भी जाना जाता है. आप आवले को जूस, अचार, चटनी और मुरब्बा के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- सर्दियों में रोज इस तरह खाएंगे आंवला, तो हो जाएगा कमाल, छू भी नहीं पाएंगी बीमारियां, सीख लें तरीका

Latest and Breaking News on NDTV

बालों में कैसे करें आंवले का इस्तेमाल- How to Use Amla for Hair:

कच्चा आंवला रीठा और शिकाकाई को उबालकर मिक्सर में पीस लें. फिर इस पेस्ट को बालों में लगाएं और कुछ देर बाद बालों को धो लें. ऐसा करने से बालों को काला, लंबा और घना बनाने में मदद मिल सकती है. अगर घर में रीठा शिकाकाई नहीं है तो आप आंवले के जूस  में आंवला पाउडर को मिलाकर पतला पेस्ट बनाएं. फिर इससे अपने बालों को मसल कर धो लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)