मलाई से आ रही है बदबू तो इन 5 तरीकों से एकदम गायब हो जाएगी स्मैल, घी निकलेगा ताजा

How To Store Malai: घी बनाने के लिए मलाई को स्टोर करना पड़ता है, लेकिन लंबे समय तक मलाई को स्टोर करने से उसमें बदबू आ जाती है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो अभी इन 5 तरीकों से बदबू को दूर करें.

मलाई से आ रही है बदबू तो इन 5 तरीकों से एकदम गायब हो जाएगी स्मैल, घी निकलेगा ताजा

Malai Storing Tips: मलाई को ताजा कैसे रखें.

खास बातें

  • कई दिनों से रखे मलाई में बदबू आना आम बात है.
  • मलाई को ताजा रखना चाहते हैं.
  • इन 5 तरीकों से दूर हो जाएगा बदबू.

How To Store Malai: बहुत सारे भारतीय घरों मलाई (Malai) से घी तैयार किया जाता है. घर में तैयार देसी घी न केवल टेस्ट में बेहतरीन होता है बल्कि मिलावट से भी फ्री होता है. घी बनाने के लिए मलाई को स्टोर करना पड़ता है लेकिन लंबे समय तक मलाई को स्टोर करके रखने से उसमें से स्मेल आने लगती है और हरे और गुलाबी रंग के फंगस भी नजर आने लगते हैं. इन समस्याओं से बचने के लिए मलाई को स्टोर करने का सही तरीका (Storing Hacks of Malai) जानना जरूरी है. आइए जानते हैं कैसे मलाई को हफ्तों रखा जा सकता है फ्रेश (Tips To keep Malai Fresh).

लंबे समय तक मलाई स्टोर करने का तरीका (How To Store Malai for long time)

स्टील का बर्तन

अगर घी निकालने के लिए आप मलाई को हफ्तों स्टोर करके रखती हैं तो उसे सही तरह के बर्तन में स्टोर करना जरूरी है. इसके लिए स्टील के बर्तन सबसे बेहतर होते हैं. किसी अन्य कंटेनर का यूज मलाई को ज्यादा दिन तक फ्रेश नहीं रख पाएगा.

hgtts3g

बर्तन पर लगाएं घी

जिस बर्तन में आप मलाई को स्टोर करके रखना चाहती हैं उसकी अंदर की सतह पर घी लगा देना चाहिए. इससे मलाई को काफी  दिन तक फ्रेश रखने में मदद मिलेगी.

हमेशा फ्रीजर में करें स्टोर

अगर मलाई को आपको दस दिन से ज्यादा स्टोर करना है तों बेहतर होगा कि उसे फ्रिजर में स्टोर किया जाए. फ्रिजर में बैक्टेरिया नहीं पनप पाते हैं और मलाई सुरक्षित रहती है.

nvs9pie

लिड वाले बर्तन का करें उपयोग

मलाई को स्टोर करने के लिए हमेशा ऐसे बर्तन का चुनाव करें जिसमें लिड हो. ऐसे बर्तन में मलाई रखने से  उसमें आसपास की चीजों की स्मेल और बैक्टेरिया दूर रहेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.