विज्ञापन
This Article is From Jan 23, 2023

Chana Saag Recipe: कैसे बनाएं स्वादिष्ट विंटर स्पेशल चना साग, यहां देखें पूरी रेसिपी

सर्दी का मौसम हरी पत्तेदार सब्जियों से भरपूर होता है. पालक, सरसो, मेथी और पोई इस मौसम की बेहतरीन सब्जियां जो स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी सेहतमंद होती है.

Chana Saag Recipe: कैसे बनाएं स्वादिष्ट विंटर स्पेशल चना साग, यहां देखें पूरी रेसिपी
Chana Saag: चने का साग प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है.

सर्दी का मौसम हरी पत्तेदार सब्जियों से भरपूर होता है. पालक, सरसो, मेथी और पोई इस मौसम की बेहतरीन सब्जियां जो स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी सेहतमंद होती है. आमतौर पर हम सभी सरसो का साग ही सबसे ज्यादा खाना पसंद करते हैं. अगर आप भी साग खाना पसंद करते हैं तो हम आपके लिए एक और बेहतरीन साग की रेसिपी लेकर जिसे चने के साग नाम से जानते हैं. चने का साग खाने में बेहद ही स्वादिष्ट लगता है और इसे खाने कई फायदे भी हैं. शायद ही बहुत कम लोगों को मालूम हो चने का साग प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है. जिन लोगों को कब्ज की परेशानी है इसके सेवन से उन्हें इसमें राहत मिलती है.

अगर आप भी पपीते को काटते वक्त करते हैं गलती तो फॉलो करें ये टिप्स

चने के साग की बात करें तो यह खाने में काफी स्वाद लगता है और यह बनाने में भी काफी आसान है. चने के साग को बनाने का हर किसी का अपना तरीका हो सकता है. मगर आज हम आपके साथ पंजाबी स्टाइल से बनाएं जाने वाले चने के साग की रेसिपी लेकर आए है. तो अब बिना किसी देरी इसकी रेसिपी पर नजर डालें:

कैसे बनाएं पंजाबी स्टाइल चने का साग | चना साग की रेसिपी

सबसे पहले चने के साग के पत्तों को धोकर काट लें और एक तरफ रख दें. हरी मूंग की दाल को धो लें. एक प्रेशर कुकर में गरम पानी करें और उसमें दाल को डालकर कुछ देर पकाएं. थोड़ी देर बाद इसमें चने के साग के पत्तों को डालें और इसे भी पकने दें. तब तक आप एक जार में हरी मिर्च, लहसुन और अदरक को पीसकर पेस्ट बना लें. बीच बीच में करछी की मदद से साग को घोटते रहें, इसमें अब इस पेस्ट को डालकर मिक्स करें और धीमी आंच पर पकने दें. एक कटोरी में बेसन लें और थोड़ा पानी मिलाकर एक घोल बना लें और इस साग में डालकर मिलाएं. साग को करछी से लगातार घोटते हुए चलाएं. एक पैन में सरसों का तेल गरम करें. इसमें प्याज डालें और कुछ सेकेंड पकने दें. इसमें बारीक कटा हुआ लहसुन डालें और गोल्डन होने दें. चने के साग की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

पंजाबी स्टाइल सरसों के साग की रेसिपी यहां देखें

Weight Loss: अपनी शाम की चाय के साथ ट्राई करें ये पांच लो कैलोरी स्नैक्स

सर्दी में इन साग रेसिपीज को ट्राई करें और हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं कि आपको यह कैसी लगी!

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिलजीत दोसांझ ने बनाया ट्विस्ट के साथ प्रोटीन से भरपूर पोहा - देखें तस्वीरें
Chana Saag Recipe: कैसे बनाएं स्वादिष्ट विंटर स्पेशल चना साग, यहां देखें पूरी रेसिपी
How to make lehsun ki chutney- Follow these Tips
Next Article
इन टिप्स के साथ बनाने पर महीने भर खराब नहीं होगी आपकी लहसुन की चटनी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com