How To Make Bajra Dalia: सर्दियों में खाने के लिए बनाए यह पौष्टिक और फीलिंग भोजन

सर्दियां आखिरकार आ गई हैं, और इस मौसम के दौरान, हम हमेशा स्वस्थ रखने के लिए कुछ कम्फर्टिंग, गर्म और पोषण से भरपूर चाहते हैं.

How To Make Bajra Dalia: सर्दियों में खाने के लिए बनाए यह पौष्टिक और फीलिंग भोजन

खास बातें

  • दलिया एक उबाऊ व्यंजन की तरह लगता है.
  • एक झटपट और आसानी से बनने वाली डिश है.
  • इसे साल भर खाया जा सकता है.

सर्दियां आखिरकार आ गई हैं, और इस मौसम के दौरान, हम हमेशा स्वस्थ रखने के लिए कुछ कम्फर्टिंग, गर्म और पोषण से भरपूर चाहते हैं. उन सभी अच्छाइयों में लिप्त होने के लिए स्वादिष्ट दलिये से बेहतर तरीका क्या हो सकता है ? अब, हम जानते हैं कि दलिया एक उबाऊ व्यंजन की तरह लगता है, लेकिन हम पर विश्वास करें, यह सर्दियों में शामिल होने के लिए सबसे स्वस्थ और स्वादिष्ट भोजन में से एक है. आमतौर पर सब्जियों और मसालों के साथ बनाई जाने वाला दलिया एक झटपट और आसानी से बनने वाली डिश है जिसे साल भर खाया जा सकता है. हालांकि, इस बार इसे सर्दियों के लिए उपयुक्त बनाने के लिए, हम आपके लिए लाए हैं बाजरा दलिया की रेसिपी! बाजरे के मिश्रण के साथ, हम आपको यकीन दिला सकते हैं कि यह रेसिपी न सिर्फ आपको अंदर से गर्म रखेगा बल्कि आपकी आत्मा को भी शांत करेगा. साथ ही, बाजरे के साथ दलिया बनाने से भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं!

Egg Curry Recipes: रेगुलर एग करी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें ये यूनिक एग करी रेसिपीज

बाजरा के स्वास्थ्य लाभ

1. वजन घटाने में सहायक

बाजरा एक जटिल कार्बोहाइड्रेट है जिसे पचने में लंबा समय लगता है, जिससे परिपूर्णता का अहसास होता है और ऊर्जा का एक प्रवाह होता है. यह बार बार खाने की और ओ​वरइटिंग को भी कम कर सकता है.

2. पाचन में मददगार

बाजरा अघुलनशील फाइबर में प्रचुर मात्रा में होता है, जो हमारे पेट में प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करता है और पाचन में सहायता करता है. अघुलनशील फाइबर भोजन को ज्यादा मात्रा में भरकर और जल्दी तृप्ति प्रदान करके अधिक खाने से बचने में भी मदद करता है.

3. ओमेगा-3 से भरपूर

बाजरे में ओमेगा-3 फैट की मात्रा होती है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ है. ओमेगा -3 तेल ब्लड प्रेशर को कम करने, ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने और नियमित दिल की धड़कन बनाए रखने के लिए पाए गए हैं.

4. आयरन और फास्फोरस में हाई

बाजरा में आयरन और फास्फोरस प्रचुर मात्रा में होता है. संज्ञानात्मक कार्य, स्मृति और ऊर्जा के लिए आयरन एक जरूरी पोषक तत्व है. अगर आपको एनीमिया है तो आयरन का निम्न स्तर आपको थका हुआ और कमजोर महसूस करा सकता है क्योंकि ऊतकों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रही है, और कार्बन डाइऑक्साइड का निर्माण होता है.

5. डायबिटिज को मैनेज करने में मदद करता है

इसकी उच्च फाइबर सामग्री और धीमी गति से पचने वाले स्टार्च की उपस्थिति के कारण बाजरा डायबिटिज पर सकारात्मक प्रभाव डालता है जो ग्लूकोज में परिवर्तित होने में ज्यादा समय लेता है. यह डायबिटिज के उपचार में सहायता करता है और रोगियों को ऊर्जा का एक सतत स्रोत प्रदान करता है.

तो, बाजरे के इन फायदों के साथ, आइए बाजरे के दलिया की रेसिपी देखें!

कैसे बनाएं बाजरे का दलिया | बाजरा दलिया रेसिपी:

सबसे पहले बाजरे, मूंग दाल और चावल को अच्छे से ले लीजिये और थोड़ा सा नमक डालकर प्रेशर कुक कर लीजिये. फिर इसे कढ़ाई में निकाल लें और उबाल आने तक पकाएं. तब तक एक अलग पैन में घी, जीरा और हींग डालें. इसमें कटा हुआ प्याज, गाजर, टमाटर और पालक डालें. इसके बाद, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च, हल्दी पाउडर और नमक जैसे मसाले डालें. सब्जियों के पक जाने के बाद, उन्हें दलिया के मिश्रण में डालें और मिलाएं.

एक बार हो जाने के बाद इसका मजा लें

बाजरा दलिया की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Litti-Chokha: घर पर कैसे बनाएं क्लासिक बिहारी लिट्ठी-चोखा (Recipe Video Inside)