4 Tips To Clean Belan: पराठा या रोटी बनाते समय बेलन में चिपक गया है आटा, तो इन टिप्स की मदद से करें साफ

How To Clean Belan: क्या आप भी अपने बेलन को साफ करने के लिए आसान तरीके खोज रहे हैं तो यहां हैं कुछ आसान टिप्स.

4 Tips To Clean Belan: पराठा या रोटी बनाते समय बेलन में चिपक गया है आटा, तो इन टिप्स की मदद से करें साफ

Kitchen Tips: नींबू के एंटी-बैक्टीकियल गुण सफाई प्रोसेस को आसान बनाते हैं.

खास बातें

  • बेलन साफ करने के टिप्स.
  • गंदे बेलन को नए जैसा कैसे करें.
  • इन किचन टिप्स से बेलन को करें साफ.

बेलन (rolling pin) किचन में सबसे वैल्युएबल टूल में से एक है, जो हमें हर बार एकदम गोल रोटी और पराठा बनाने में मदद करता है. जो लोग इसे रोजाना इस्तेमाल करते हैं, वो जानते हैं हालांकि यह हमारी लाइफ को आसान बनाता है, लेकिन इसकी एक कमी है: इसे साफ करना. चूंकि बेलन का उपयोग आटा बेलने के लिए किया जाता है, इसलिए इसमें जिद्दी अवशेष जमा हो जाते हैं, जिससे सफाई करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो जाता है. कई कोशिशों के बाद भी अक्सर रोटी बच जाती है, जिससे रोटियां बनाने की प्रोसेस गड़बड़ा जाती है. यदि इसे ठीक से साफ न किया जाए, तो इसमें बचा हुआ फूड जमा हो सकता है, जो अनहेल्दी है. हमने चीजों को सिंपल बनाने के लिए बेलन की आसान सफाई (Easy Tips To Clean Belan) के लिए कुछ वैल्युएबल सुझाव दिए हैं.

ये भी पढ़ें- रोजाना कितना और क्यों लेना चाहिए विटामिन सी? यहां जानें सब कुछ...

Latest and Breaking News on NDTV

बेलन को कैसे करें साफ-How To Clean Belan Easily |

1. गरम पानी के साथ साफ करें-

अपने बेलन को साफ करने का सबसे आसान तरीका गर्म (Wash With Warm Water) पानी है. ऐसा करने से पहले, बचा हुआ सारा खाना निकाल दें, फिर उसे गर्म पानी से भरे एक बड़े कंटेनर में भिगो दें. आप कुछ बर्तन धोने वाला लिक्विड भी मिला सकते हैं. 20 से 30 मिनट बाद इसे हटा दें और पानी से अच्छी तरह धो लें. इसे कपड़े से थपथपाकर सुखाएं और फिर नेचुरल हवा में सूखने दें.

ये भी पढ़ें-Pitru Paksha 2023: इस दिन से शुरू हो रहे पितृपक्ष, श्राद्ध पक्ष में भूलकर भी न करें ये 5 काम, नहीं तो पितर हो सकते हैं आपसे रुष्ट

2. सिरके के साथ-

सिरका (Make Vinegar Solution) एक परफेक्ट सफाई एजेंट है. एक पार्ट सिरके को दो पार्ट पानी के साथ मिलाकर सिरके का घोल बनाएं. इस विधि के साथ गर्म पानी का उपयोग करना सबसे अच्छा है, क्योंकि यह फूड को बेलन से आसानी से निकलने में मदद करता है. इस घोल में बेलन को कुछ देर भिगोकर रखें, बेलन नए जैसा साफ हो जायेगा.

3. बेकिंग सोडा और पानी के साथ-

बेकिंग सोडा जिद्दी दागों और बदबूदार गंधों को दूर करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है. यह आपके बेलन से बचा हुआ खाना निकालने में भी इपेक्टिव है. सबसे पहले, सभी सूखे फूड के अवशेषों को खुरच कर हटा दें. फिर, एक बड़े कंटेनर में पानी भरें और उसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं. इसे कुछ देर तक लगा रहने दें, फिर मुलायम स्पंज से रगड़कर सूखने दें.

ये भी पढ़ें-इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अंडा, उठाने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

4. नींबू और पानी के साथ-

क्या आपकी पेंट्री में सिरका या बेकिंग सोडा नहीं है? कोई चिंता नहीं, नींबू का प्रयोग करें. नींबू का रस, जो अक्सर हमारी किचन में उपलब्ध होता है, का उपयोग आपके बेलन को साफ करने के लिए किया जा सकता है. रस निचोड़ कर गर्म पानी में मिला लें. बचे हुए अवशेष को हटा दें, फिर बेलन को तैयार घोल में भिगो दें. नींबू के एंटी-बैक्टीकियल गुण सफाई प्रोसेस को आसान बनाते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)