विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 04, 2023

Kitchen Tips: बेकिंग टूल्स और इक्विपमेंट को साफ करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान तरीके

How To Clean Bakeware: यदि आप अपने बेकिंग के आवश्यक सामानों का ध्यानपूर्वक रखरखाव नहीं करते हैं, तो वास्तव में वे दोबारा उपयोग करने लायक नहीं बचेंगे. इसलिए इन टिप्स को अपना कर लंबे समय तक आप अपने बेकवेयर को सुरक्षित और साफ रख सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Kitchen Tips: बेकिंग टूल्स और इक्विपमेंट को साफ करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान तरीके
Kitchen Tips: सिरका का एसिडिक नेचर इसे सफाई के लिए परफेक्ट बनाता है.

How To Clean Bakeware: यदि आप एक होम बेकर हैं, तो आपको पता होगा कि बेक सामान को बनाने में कितनी मेहनत लगती है. यहां-वहां जरा-सी गलती से पूरी बेकिंग खराब हो सकती है! और यहां तक ​​कि अगर आप एक बना लेते हैं, तो आप बेकिंग टूल्स या इक्विपमेंट पर दोष लगा सकते हैं. हालांकि, यदि आप अपने बेकिंग के आवश्यक सामानों का ध्यानपूर्वक रखरखाव नहीं करते हैं, तो वास्तव में ऐसा हो सकता है. अक्सर, जब हम बेक करते हैं, तो हम बेक हुए सामान को निकाल लेते हैं और मोल्ड को किचन के कोने में छोड़ देते हैं. यदि बहुत लंबे समय के लिए बाहर छोड़ दिया जाए, तो वे फीके पड़ सकते हैं और यहां तक ​​कि एक अप्रिय गंध भी विकसित कर सकती है, जिससे वे दोबारा उपयोग के लिए अनुपयुक्त हो जाते हैं. आज, हम आपके लिए बेकवेयर की लंबी उम्र बढ़ाने और उन्हें ठीक से रखने के आसान तरीकों की एक लिस्ट लेकर आए हैं. एक नज़र डालें.

baking

बेकवेयर को कैसे साफ करें- How To Clean Bakeware: 

1. नींबू पानी-

अपने बेकवेयर को साफ करने के सबसे सिंपल तरीकों में से एक गर्म पानी और नींबू के रस के मिश्रण का उपयोग करना है. 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस डालें और अपने बेकवेयर की सतह को गर्म पानी से तब तक रगड़ें जब तक कि वह चमकदार न हो जाए. यह हैक एल्यूमीनियम मोल्ड्स के लिए सबसे अच्छा काम करता है. 

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए इन 6 डायबिटीज-फ्रेंडली स्नैक को करें ट्राई

2. सिरका-

सिरका का एसिडिक नेचर इसे सफाई के लिए परफेक्ट बनाता है. आपको बस इतना करना है कि सफेद सिरके को उबलते पानी में मिलाएं और इसे अपने बेकवेयर में डालें. कुछ देर बाद साबुन के पानी से साफ कर लें और अच्छे से धो लें. सिलिकॉन मोल्ड्स की सफाई के लिए सिरका सबसे अच्छा काम कर सकता है.

3. साबुन का पानी-

अपने बेकिंग बर्तनों को साफ और चमकदार रखने के लिए साबुन के पानी का उपयोग करना सबसे बुनियादी तरीका है. डिशवॉशिंग लिक्विड को पानी में घोलें और उसमें एक सफाई स्पंज डुबोएं. ग्रीस हटाने के लिए बर्तनों को चारों तरफ से रगड़ें और पानी से धो लें. 

How to Get Rid of Yellow Teeth: दांतों को मोतियों जैसा चमकाने में गजब का असर कर सकती हैं रसोई में रोजाना काम आने वाली ये चीजें...

4. बेकिंग सोडा-

बेकिंग सोडा न केवल बेक हुए सामान को बनाने में एक आवश्यक सामग्री है, बल्कि इसे एक बेहतरीन क्लींजर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. लिक्विड पेस्ट बनाने के लिए पानी में 1 टीस्पून बेकिंग सोडा मिलाएं. इसे बर्तनों पर लगाएं और तब तक रगड़ें जब तक कि वे चमकदार न हो जाएं. गर्म पानी से धो लें. 

baking soda

5. सेब का छिलका-

क्या आप जानते हैं कि आप अपने बेकवेयर को साफ करने के लिए सेब के छिलके जैसी आसान चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं? एक कटोरी गर्म पानी में सेब के छिलके डालें और उबाल आने दें. इस पानी का एसिडिक नेचर आपको दागों को आसानी से हटाने में मदद करेगी. 

Garlic Peeling Hacks: घंटों का काम मिनटों में इन टिप्स की मदद से लहसुन छीलना है बेहद आसान

apple peel

तो, अगली बार जब आप अपने बेकवेयर की सफाई कर रहे हों, तो इन टिप्स को अपने दिमाग में रखें!

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Father's Day 2024: अपने पिता के साथ इस खास दिन को सेलिब्रेट करने के लिए बनाएं ये खास रेसिपी
Kitchen Tips: बेकिंग टूल्स और इक्विपमेंट को साफ करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान तरीके
उम्र से छोटा दिखने के लिए हर रोज खाएं ये 1 चीज, लूज स्किन के साथ झुर्रियों से भी मिलेगा छुटकारा
Next Article
उम्र से छोटा दिखने के लिए हर रोज खाएं ये 1 चीज, लूज स्किन के साथ झुर्रियों से भी मिलेगा छुटकारा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;