रसोई के ये 5 मसाले करते हैं नेचुरल पेन किलर का काम, चुटकियों में मिलेगा दर्द से आराम

Home Remedies: आपके किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जो एक अच्छा पेन किलर हैं. ये आपको दर्द से राहत भी दिलाता है. तो आइए जानते हैं आपके किचन में मौजूद इन नेचुरल पेन किलर्स के बारे में. 

रसोई के ये 5 मसाले करते हैं नेचुरल पेन किलर का काम, चुटकियों में मिलेगा दर्द से आराम

किचन में रखे ये 5 मसाले करते हैं नेचुरल पेन किलर का काम.

Natural Pain Killer: किसी भी दर्द में हम झट से पेनकिलर का सेवन कर लेते हैं. कई लोग जरा से दर्द में भी तुरंत पेन किलर का सहारा लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इसका ज्यादा सेवन आपके शरीर के बाकी हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकता है, यह आपके लिवर, किडनी और आंतो पर दुष्प्रभाव डाल सकता है. ऐसे में आप इनकी जगह नेचुरल पेन किलर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपको हेल्दी भी रखते हैं और नुकसान भी नहीं पहुचाता. आपके किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जो एक अच्छा पेन किलर हैं. ये आपको दर्द से राहत भी दिलाता है. तो आइए जानते हैं आपके किचन में मौजूद इन नेचुरल पेन किलर्स के बारे में. 

दर्द से राहत दिलाने वाले नेचुरल पेनकिलर | Pain Relieving Kitchen Ingredients

बर्फ 

आज के समय में बर्फ हर घर में पाया जाता है. बता दें कि बर्फ आपके दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है. इसमें एंटीइंफ्लामेशन गुण पाए जाते हैं. दर्द वाली जगह पर इससे सिंकाई करने से वह जगह सुन्न हो जाती है. आंखों और चेहरे पर सूजन आने में भी बर्फ से सिंकाई करना फायदेमंद माना जाता है. 

10 रूपए की इस चीज से बनाएं टेस्टी बर्फी, इसके सामने फीकी पड़ जाएंगी सारी मिठाई, यहां देखें रेसिपी

गर्म पानी 

गर्म पानी से सिंकाई करने पर भी आपको दर्द से राहत मिलती है. फिर वो चाहे पीरियड्स में पेट का दर्द हो या बल्ड वेंस में जमा क्लाटिंग हो गर्म पानी से सिंकाई करने में मदद मिलती है. 

लौंग 

लौंग में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दर्द को सुन्न कर देता है. दांत में दर्द होने पर भी लौंग का इस्तेमाल किया जाता है. यह दर्द से राहत दिलाता है. वही मसल्‍स में होने वाले दर्द में लौंग के तेल को लगाने से आराम मिल सकता है. 

चेहरे पर लगाएं सब्जियों के छिलके, जवां दिखने में करेंगे मदद साथ ही दमक उठेगा चेहरा

अदरक 

अदरक में पाए जाने वाले इंफ्लामेटरी गुण मसल्स पेन को कम करने में मदद करते हैं. इसके सेवन से भी दर्द में राहत मिल सकती है. 

हल्दी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हल्‍दी में एंटी इंफ्लामेशन गुण पाए जाते हैं जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है.
दूध में हल्दी मिलाकर इसका सेवन करने से दर्द में राहत मिलती है. वही चोट लगने पर आप इसका लेप भी लगा सकते हैं. 
 

अन्य खबरें