Holi 2023: होली पर बनाएं ये 5 स्पेशल व्यंजन, दोस्तों और परिवार वालों के साथ करें फुल एंजव्याए

Holi 2023 Special: अब जब बात त्योहार की आती है तो इसमें पकवान ना शामिल हो ऐसा कैसे हो सकता है. इस दिन घरों पर कई पकवान बनाए जाते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसी रेसिपी जिनको आप इस दौरान बना सकते हैं. 

Holi 2023: होली पर बनाएं ये 5 स्पेशल व्यंजन, दोस्तों और परिवार वालों के साथ करें फुल एंजव्याए

होली पर बनाएं ये खास व्यंजन

Holi 2023: होली रंगो का त्योहार है, इस दौरान पूरी सड़कों, कस्बों, भीड़ और इमारतों पर रंग ही रंग दिखाई देते हैं. लोग इस दिन एक-दूसरे को रंग लगाकर गले लगाते हैं और अपने मन के सारे गिले शिकवे भूल जाते हैं. यही वजह है कि इस त्योहार को बुराई पर अच्छाई की जीत के तौर पर भी जाना जाता है. अब जब बात त्योहार की आती है तो इसमें पकवान ना शामिल हो ऐसा कैसे हो सकता है. इस दिन घरों पर कई पकवान बनाए जाते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसी रेसिपी जिनको आप इस दौरान बना सकते हैं. 

होली पर बनाएं ये पकवान ( Holi Special Food):

1. गुजिया

होली पर हर बार एक जैसी गुजिया क्यों बनाएं, इस बार ट्राई करें मास्टर शेफ की आसान रेसिपी केसर गुजिया

jdak6q18

बाहर से क्रिस्पी और अंदर से मेवे और ड्राई फ्रूट्स की फिलिंग इसको और ज्यादा स्वादिष्ट बना दिया जाता है. मेवे की लोई के अंदर खोया, नारियल और ड्राई फ्रूट्स का मिक्सचर भरकर गुजिया तैयार करते हैं फिर इसे घी पर सुनहरा फ्राई किया जाता है.  रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

2. ठंडाई

ta1j61do

ठंडाई एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसे उत्तर भारत में बेहद पसंद किया जाता है. गर्मियों के दिनों में दिन भर धूप में चलने के बाद ठंडक पाने का एक शानदार तरीका है. इसे बादाम, केसर, दूध, चीनी और कई मसालों के मिश्रण से बनाया जाता है. कई लोग इसमें भांग मिलाकर भी पीते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. लस्सी

rfl3trl8

दही से बनने वाली ठंडी लस्सी को शायद ही कोई हो जो इसे पसंद ना करे. खासतौर से उत्तर भारत का सबसे लोकप्रिय ड्रिंक है जो गर्मी के दिनों पर आपको ताजगी प्रदान करता है. दही से बनने वाली इस ड्रिंक को कई लोग मीठे तो कई लोग नमकीन पीते हैं. लस्सी के ऊपर मलाई की टॉपिंग इसे और टेस्टी बनाती है.

4. मालपुआ

e42mbi08

मालपुआ एक स्वादिष्ट पैनकेक है जिसे आमतौर पर सूजी, आटा, खोया और इलायची से बनाया जाता है. इस मिश्रण को घी में डालकर फ्राई किया जाता है, फिर इसे चाशनी में डुबोते हैं. बाहर से क्रिस्पी और अंदर से नरम ये मीठी डिश को ऊपर से ड्राई फ्रूट्स और रबड़ी डालकर खाया जाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करे.

Holi 2023 Date: 7 या 8 कब है होली? जानें होलिका दहन का शुभ मुहूर्त, पूजन विधि, महत्व और रेसिपी

5. दही भल्ला/दही वड़ा

c60thkd8
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भीगी हुई उड़द दाल को पीसकर इसमें मसाले मिलाकर एक लाइट स्पाइसी पेस्ट तैयार किया जाता है, जिसके बाद इनको तेल में फ्राई किया जाता है. गरमा-गरम बड़ा को गाढ़ी दही की चटनी के साथ खाया जाता है, इसके साथ ही इसमें इमली की चटनी इसको हल्का मीठा और खट्टा स्वाद देती है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.