5 Best Thandai Recipes: गर्मी में खुद को रखना चाहते हैं तरोताजा तो ट्राई करें ये पांच ठंडाई रेसिपीज

इन सब के अलावा एक और लोकप्रिय पेय है ​जिसे लोग खूब चाव से पीते हैं और वह है ठंडाई. गर्मी में इससे सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है.

5 Best Thandai Recipes: गर्मी में खुद को रखना चाहते हैं तरोताजा तो ट्राई करें ये पांच ठंडाई रेसिपीज

खास बातें

  • ठंडाई एक लोकप्रिय भारतीय पेय है.
  • इसके कई वर्जन देखे जा सकते हैं.
  • होली के मौके पर भी ठंडाई बनाई जाती है.

गर्मी के मौसम में हम सभी ठंडा खाना और पीना पसंद करते हैं. विभिन्न प्रकार के रायते से लेकर बेहतरीन ड्रिंक्स का सेवन हम करते हैं जो हमें अंदर ठंडा महसूस कराने में मदद करते हैं. शिंकजी, छाछ और नींबू पानी जैसे पेय तो हमें हाइड्रेड रखने में भी मदद करते है. वहीं गर्मी के दौरान घर आने वाले मेहमानों को भी हम चाय या कोल्ड ड्रिंक की जगह लस्सी या फिर छाछ सर्व करते हैं. इन सब के अलावा एक और लोकप्रिय पेय है ​जिसे लोग खूब चाव से पीते हैं और वह है ठंडाई. गर्मी में इससे सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. दूध और मेवा से तैयार होने वाला यह लाजवाब पेय एक लोकप्रिय पेय है. इसकी लोक​प्रियता का अंदाजा इसके कई मजेदार वर्जन को देखकर लगा सकते हैं. क्लासिक ठंडाई रेसिपी  के अलावा भी ढेरों स्वादिष्ट वर्जन हैं जिन्हें शायद अब तक ट्राई न किया हो, लेकिन इस गर्मी आपके पास इन वर्जन्स को ट्राई करने का अच्छा मौका है, हमने इन सभी रेसिपीज को एक लिस्ट में शामिल किया है. तो देर किस बात की चलिए डालते हैं एक नजर इन खास रेसिपीज पर:

Weekend Special: इन पांच महाराष्ट्रीयन व्यंजन वेज करी के साथ अपने वीकेंड को बनाएं मजेदार

यहां देखें पांच बेस्ट ठंडाई रेसिपीज:

स्ट्रॉबेरी ठंडाई

इस ठंडाई में आपको स्ट्रॉबेरी का फ्रूटी स्वाद मिलता है जिसे बादाम, पिस्ता के अलावा कुछ साबुत मसालों के साथ मिलाकर बनाया जाता है. यह आपको तपती गर्मी में रिफ्रेशिंग फील कराने के लिए काफी है.

एवोकाडो एंड मिक्स नट्स ठंडाई

यहां हम आपके लिए एवोकाडो और मिक्स नट्स से बनी ठंडाई की एक अनोखी रेसिपी लेकर आए हैं. इस बनाना भी काफी आसान है.

केसर ठंडाई

यूं तो होली के साथ ही ठंडाई पीना शुरू हो जाते है जिसे सबसे ज्यादा केसर ठंडाई को पसंद किया जाता है. ठंडाई राजस्थान का एक प्रसिद्ध पेय है जो दूध, सूखे मेवे और केसर से बनाया जाता है.

पान ठंडाई

पान का स्वाद आपको एक बेहद ही रिफ्रेशिंग फ्लेवर देता है. तपती गर्मी में यह मजेदार ड्रिंक आपको तरोताजा महसूस कराएगा तो क्यों न इस बार इसे ट्राई​ किया जाए.

रोज ठंडाई

पान के बाद है अब बारी गुलाब ठंडाई की. गुलाब की पंखुडियों की महक और गुलाब सिरप के साथ इा ठंडाई को बनाया जाता है. इसका हल्का गुलाबी रंग और महक आपको प्रभावित करने के लिए काफी हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

Chana Dal Pulao: जोरों की भूख लगने पर मिनटों बनाएं स्वादिष्ट पुलाव रेसिपी- Recipe Inside