High Protein Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है ये हाई प्रोटीन चीला

High Protein Diabetic Diet: डायबिटीज को मैनेज करना आसान नहीं है, खासकर जब आप जानते हैं कि इसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है. डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें हमारा शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन करने में सक्षम नहीं है या उत्पादित इंसुलिन का जवाब देने में सक्षम नहीं है.

High Protein Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है ये हाई प्रोटीन चीला

High Protein Diet: कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, साधारण कार्ब्स से बचना हमेशा एक अच्छा विचार है.

खास बातें

  • बेसन का चीला भारत के सबसे प्रिय नाश्ते में से एक है.
  • शाकाहारी प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है.
  • बेसन का चीला डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा माना जाता है.

High Protein Diabetic Diet: हम जानते हैं कि डायबिटीज को मैनेज करना आसान नहीं है, खासकर जब आप जानते हैं कि इसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है. हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाते हुए व्यक्ति को अपने खान-पान का भी बहुत ध्यान देना चाहिए. क्या खाना चाहिए, और क्या नहीं इसकी लगातार जानकारी रखनी चाहिए. डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें हमारा शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन करने में सक्षम नहीं है या उत्पादित इंसुलिन का जवाब देने में सक्षम नहीं है. यह आज के समय में दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित कर रही है. और वर्ष 2018 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, वर्ष 2030 तक लगभग 98 मिलियन भारतीयों को डायबिटीज होने का खतरा है. सौभाग्य से, हालत के आसपास पर्याप्त प्रवचन है, लोग इसे अधिक सफलतापूर्वक मैनेज करने में सक्षम हैं और बहुत कुछ है- उनके शरीर के लिए क्या काम करता है और क्या नहीं, इसका बारीक ज्ञान. यदि आप एक डायबिटिक भी हैं और अभी भी निश्चित नहीं हैं कि वास्तव में क्या करें और क्या नहीं, तो यहां पर हम मदद कर रहे हैं.

 
kclbga68

कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, साधारण कार्ब्स से बचना हमेशा एक अच्छा विचार है.

कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, साधारण कार्ब्स से बचना हमेशा एक अच्छा विचार है, इसके बजाय, अधिक फाइबर युक्त फूड्स का चयन करना चाहिए. फाइबर को टूटने और पचने में समय लगता है, जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है. इसलिए, सब्जियां और नट्स एक अच्छा विकल्प है, लेकिन आपको आटा चुनते समय थोड़ा सावधान रहना होगा. नियम सरल है, सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले फाइबर और प्रोटीन का चयन करें. बेसन स्वास्थ्यवर्धक आटे में से एक है जिसे आप प्रयोग कर सकते हैं. यह अच्छी बात है कि आटा इतना बहुमुखी है, आप इसके साथ कुछ भी बना सकते हैं.

iau8bpmg

बेसन का चीला भारत के सबसे प्रिय नाश्ते में से एक है.

बेसन का चीला भारत के सबसे प्रिय नाश्ते में से एक है. यह अनिवार्य रूप से एक पतली क्रेप या पैनकेक जैसी डिश है जो बेसन का उपयोग करके बनाई जाती है. बेसन और पानी को एक धमाकेदार बैटर बनाने के लिए पेयर किया जाता है. आप अपनी पसंद के हिसाब से मिर्च, सब्जी और मसाले का इस्तेमाल करके इसे सीजन कर सकते हैं. फिर इस बहते हुए बैटर को एक चम्मच की मदद से गर्म कड़ाही या तवा पर फैलाएं. दोनों तरफ से कुरकुरा होने तक फ्राई करें. और गर्म सर्व करें. 

पनीर-बेसन चीला की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

यह बेसन चीला पनीर या पनीर की अच्छाई के साथ बनाया जाता है. जो शाकाहारी प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. इस चीला रेसिपी को बनाना काफी आसान है. अगर आपके पास समय की कमी है तो आप इसे 10 मिनट में तैयार कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Black Rice For Health: जानें काले चावल खाने के 5 हैरान करने वाले फायदे!

Chilli Paneer Recipe: सिर्फ 10 मिनट में तैयार करें यह स्वादिष्ट चिली पनीर- Video Inside

Banana Milkshake Benefits: बनाना मिल्क शेक पीने के 5 कमाल के फायदे

Peel Onion Or Garlic: प्याज और लहसुन छीलने के आसान उपाय!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Murgh Kali Mirch Ka Tikka Recipe : स्पाइसी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें मुर्ग काली मिर्च टिक्का की बेहतरीन रेसिपी