High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर में रामबाण की तरह हैं ये 6 फूड्स का सेवन करना

High Blood Pressure: हमारी नसों पर पड़ने वाले खून के दबाव को ब्लड प्रेशर कहा जाता है. हाई ब्लड प्रेशर उस स्थिति को कहते हैं. जब यह बहाव तेज हो जाता है. हाई ब्लड प्रेशर कई बार हमारे गलत खान पान के कारण और बढ़ सकता है.

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर में रामबाण की तरह हैं ये 6 फूड्स का सेवन करना

High Blood Pressure: ब्वड प्रेशर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने वाली चीजों का सेवन करें

खास बातें

  • पिस्ता खाना हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है
  • हरी सब्जियों मे एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लामेट्री के गुण पाए जाते हैं.
  • जैतून तेल में पॉलीफेनोल पाया जाता है.

High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर की समस्या आज आम बात हो गई है. हमारी नसों पर पड़ने वाले खून के दबाव को ब्लड प्रेशर कहा जाता है. हाई ब्लड प्रेशर उस स्थिति को कहते हैं. जब यह बहाव तेज हो जाता है. हाई ब्लड प्रेशर कई बार हमारे गलत खान पान  के कारण और बढ़ता है. इसलिए हमे ऐसे फूड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. जो हमारे लिए नुकसानदायक हो. तो चलिए हम आपको बताते है कि आप हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए क्या खाएं-

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में फायदेमंद है ये 6 फूड

1.आंवला: 

आंवला हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है. आंवले को आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. आंवले का इस्तेमाल सुबह खाली पेट किया जाए तो ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.

2. लहसुन: 

लहसुन को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि लहसुन कई बीमारियों से बचाने का काम करता है, कच्चा लहसुन खाना बालों और त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है. लहसुन  को ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है. ये शरीर में कॉलेस्ट्रॉरल के लेवल को नियंत्रण में रखता है, और इम्युनिटी को बढ़ाने काम कर सकता हैं. 

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41af0v8हाई ब्लड प्रेशर को आप सही डाइट से कंट्रोल कर सकते हैं.

3. चुकंदरः

चुकंदर हाई ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करता है. चुकंदर का सेवन करना बीपी के लिए फायदेमंद माना जाता है क्योंकि चुकंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड पाया जाता है. जो बीपी के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है.

4. जैतून तेलः

जैतून तेल का सेवन करना हेल्थ के लिए लाभदायक माना जाता है. क्योंकि जैतून तेल में पॉलीफेनोल पाया जाता है. जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करता है.

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5. पिस्ताः

पिस्ता खाना हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. पिस्ता का सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो यह ब्लड प्रेशर कम करने में आपकी मदद कर सकता है. 

6. हरी सब्जियांः

हरी सब्जियां खाना हार्ट और स्ट्रेस के लिए अच्छी मानी जाती है. हरी पत्तेदार सब्जियों मे एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लामेट्री के गुण पाए जाते हैं. जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने का काम कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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