Heart Health: दिल को रखना है दुरुस्त, तो डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स

Heart Health: दिल हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. दिल का सीधा कनेक्शन हमारे जन्म से होता है, अगर आपका दिल काम करना बंद कर दे, तो आपकी सांसे थम जाती हैं, सांसों का थमना जीवन की गति को भी रोक देता है.

Heart Health: दिल को रखना है दुरुस्त, तो डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स

Heart Health: हार्ट को हेल्दी व फिट रखने के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर फूड्स का सेवन करें.

खास बातें

  • दिल के रोगों को दूर रखने में मददगार हैं हेल्दी फूड्स.
  • दिल को सेहतमंद रखने के लिए विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए.
  • अनार को सेहत ही नहीं दिल के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

Heart Health: किसी भी व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि उसके दिल की सेहत दुरुस्त रहे. दिल हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. दिल का सीधा कनेक्शन हमारे जन्म से होता है, अगर आपका दिल काम करना बंद कर दे, तो आपकी सांसे थम जाती हैं, सांसों का थमना जीवन की गति को भी रोक देता है. आज दिल से जुड़ी कई समस्याओं से लोग परेशान है. जैसे कार्डियक अरेस्ट, हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक, हार्ट फेल्योर ये सारी दिल से जुड़ी बीमारियां हैं. अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए सबसे जरूरी बात वो ये है, कि अपनी डाइट का ध्यान दें. हार्ट को हेल्दी व फिट रखने के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स बढ़ाने वाले तथा विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. दिल के रोगों को दूर रखने में मददगार हैं हेल्दी फूड्स. दिल के स्वास्थ्य के लिए केवल आहार नहीं, बल्कि पौष्टिक आहार सख्त जरूरी है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं, जो आपके दिल को सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं.

दिल को सेहतमंद रखने के लिए इन फूड्स का करें सेवनः

1. अनार:

अनार को सेहत ही नहीं दिल के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. अनार रक्त में नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाता है. जिससे धमनियों की सिकुड़न और ब्लड प्रेशर की तकलीफ दूर हो सकती है.

वजन घटाने और स्किन को चमकदार बनाने के लिए गाजर का करें सेवन, जानें 5 जबरदस्त लाभ!

fhvjh5fg

अनार को सेहत ही नहीं दिल के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

2. अलसी:

अलसी के बीजों को कई बीमारियों से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसमें फाइबर और एल्कोलिक एसिड होता है जो ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल व ट्राइग्लिसराइड को नियंत्रित रख सकता है.

3. टमाटर: 

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल हम हर दिन सलाद और सब्जी के रूप में करते हैं. टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. जो बुरे कोलेस्ट्रॉल को घटाकर धमनियों की देखभाल कर सकते हैं.

4. लहसुन:

लहसुन को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लहसुन दिल के लिए सबसे बेहतर है. यह संक्रमण व कैंसर के खतरे से भी बचाने का काम कर सकता है. इसमें मौजूद एलीसिन तत्व कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाकर रक्त के थक्के बनने से रोकने में मदद कर सकता है.

अगर आप अंडे खाने के शौकीन हैं, तो प्रोटीन से भरपूर एग मसाला करी रेसिपी को जरूर करें ट्राई, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

5. सेब:

सेब एक ऐसा फल है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. सेब में पेक्टिन होता है जो कोलेस्ट्रॉल को घटाने और धमनियों को खोलने में मददगार हो सकता है. सेब दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है. 

6. हरी सब्जियां: 

हरी सब्जियों को सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. इनमें पाए जाने वाले एंटीआक्सीडेंट्स, फाइबर, फोलेट व पोटेशियम के तत्व, कोलेस्ट्रॉल और रक्त में मौजूद अमिनो एसिड का स्तर कम करने में मदद कर सकते हैं. 

7. ड्राई फ्रूट: 

ड्राई फ्रूट में अखरोट, काजू-बादाम दिल की सेहत के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं. इनमें पाए जाने वाले विटामिन-ई, मैगनीशियम, कॉपर और फायटोकैमिकल्स दिल की सेहत के लिए मददगार हो सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Teeth Whitening Tips: दांतों का पीलापन करना चाहते हैं दूर, तो अपनाएं ये तीन आसान उपाय!

Winter Special: सर्दियों में ड्रिंक को देना है डिफरेंट टेस्ट तो ट्राई करें हॉट चॉकलेट रेसिपी

Street Food: नाश्ते में चाहते हैं कुछ टेस्टी और हेल्दी, तो ट्राई करें हलवाई स्टाइल मटर कचौरी रेसिपी

Benefits Of Almonds: हड्डियों को बनाना है मजबूत, तो डाइट में शामिल करें बादाम, जानें पांच शानदार लाभ

Christmas 2020: क्रिसमस डे पर प्लम केक के अलावा बनाएं ये स्पेशल रेसिपीज- Recipe Videos Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Radish: सर्दियों में हाइड्रेट और हेल्दी रहने के लिए मूली का करें सेवन, जानें ये 5 असरदार लाभ!