Healthy Bones Diet: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में करें शामिल, ये 5 फूड्स

Healthy Bones Diet: हड्डियां हमारे शरीर को मज़बूत बनाने का काम करती है. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी का पूर्ण रूप से होना जरूरी है. हड्डियां कमजोर होने पर हमारे शरीर में दर्द, अकड़न और जकडन जैसे महसूस होता हैं.

Healthy Bones Diet: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में करें शामिल, ये 5 फूड्स

Healthy Bones: सूरज की रोशनी से हमें विटामिन डी प्राप्त होता है

खास बातें

  • सूरज की रोशनी से हमें विटामिन डी प्राप्त होता है
  • ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है.
  • हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और पोषण पाया जाता है.

Healthy Bones Diet: हड्डियों को मजबूत और ऑस्टियोपोरोसिस से बचाने के लिए अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए. पोषक तत्वों के इस्तेमाल से लंबे समय तक हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखा जा सकता है. हड्डियां हमारे शरीर को मज़बूत बनाने का काम करती है. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी का पूर्ण रूप से होना जरूरी है. हमारी हड्डियां जितनी लचिली होगीं हम उतने ज्यादा चल फिर सकते हैं. हड्डियां कमजोर होने पर हमारे शरीर में दर्द, अकड़न और जकडन जैसे महसूस होता हैं. जो हमारे शरीर को कमजोर बनाता है. कभी-कभी ये समस्या इतनी अधिक बढ़ जाती है, कि हमारा उठना बैठना मुश्किल लगने लगता है. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन, पोषण और कैल्शियम की मात्रा का अधिक सेवन करना चाहिए. विटामिन के, विटामिन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. ये दांतो के लिए भी अच्छे माना जाते है. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए सूर्य का प्रकाश भी हमारे लिए काफी जरूरी होता है, क्योंकि सूरज की रोशनी से हमें विटामिन डी प्राप्त होता है, लेकिन कैल्शियम के लिए हमें डाइट में ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जिनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी मिल सके.

 

विटामिन डी और कैल्शियम के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवनः

1. डेयरी प्रोड्क्टः

हेल्दी रहने के लिए डाइट में दूध,दही जैसे डेयरी प्रोड्क्ट का इस्तेमाल अधिक करें. क्योंकि इनमें कैल्शियम, मिनरल और बहुत से जरूरी तत्व पाए जाते हैं. जो हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने का काम करते हैं. दूध पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इससे ना सिर्फ हड्डिया बल्कि पूरे शरीर को अनगिनत स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. डेयरी प्रोड्क्ट को विटामिन डी और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

2. फैट्टी फिशः

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में फैटी फिश का सेवन करें. फैटी फिश, सालमन, टूना और ट्राउट में विटामिन डी और कैल्शियम का अच्छा स्रोत मिलता है. ये हड्डियों को मजबूत करने का काम कर सकती है. इनके सेवन से आप कमजोर हड्डियों की समस्या से बच सकते हैं.

Immune-Boosting Foods: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में करें शामिल, ये चार चीजें

afmds868

 फिश सालमन, टूना और ट्राउट में विटामिन डी और कैल्शियम का अच्छा स्रोत मिलता है.

3. ड्राई फ्रूट्सः

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है. ड्राई फ्रूट में बादाम खाना हेल्थ और मांइड के लिए अच्छा होता है. बादाम में कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

4. हरी सब्जियांः

हरी सब्जियों को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और पोषण पाया जाता है. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में लाभदायक हो सकती हैं. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है. और सब्जियों में भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स पाया जाता है. 

5.  सोयाबीनः

सोयाबीन को प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है. कैल्शियम से भरपूर होने के चलते हड्डियों के लिए हेल्दी प्रोडक्ट के तौर पर ये फूड उभर कर सामने आते हैं. इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में सोयाबीन को आप शामिल करें. सोयाबीन का सेवन करना हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Beauty Benefits Of Mustard Oil: सरसों तेल से स्किन को मिलते हैं, ये 4 जबरदस्त लाभ

Five Best Healthy Soup Recipes: सर्दी के इस मौसम में इन पांच हेल्दी सूप रेसिपीज को करें ट्राई

Weight Loss Drinks: मोटापे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए, इन 5 ड्रिंक्स का करें सेवन

Benefits Of Mulethi: औषधीय गुणों का खजाना है मुलेठी, जानें ये 5 लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Jalebi Recipe: क्रिस्पी क्रंची और जूसी जलेबी के लिए, ट्राई करें ये इंस्टेंट रेसिपी