विज्ञापन
Story ProgressBack

Father’s Day पर पापा के लिए बनाना चाहते हैं स्पेशल नाश्ता, लेकिन किचन में हाथ तंग है तो ट्राई करें ये 5 आसान और क्विक ब्रेकफास्ट रेसिपीज

Easy Breakfast Recipe: 16 जून को फादर्स डे मनाया जाएगा. इस दिन को स्पेशल बनाने के लिए अगर आप अपने पिता के लिए कुछ बनाना चाहते हैं तो ये 5 रेसिपी ट्राई कर सकते हैं. अगर आप किचन में कुछ खास कमाल नहीं कर पाते तो इन आसान रेसिपीज बना सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Father’s Day पर पापा के लिए बनाना चाहते हैं स्पेशल नाश्ता, लेकिन किचन में हाथ तंग है तो ट्राई करें ये 5 आसान और क्विक ब्रेकफास्ट रेसिपीज
फादर्स डे के लिए आसान ब्रेकफास्ट रेसिपीज.

Father's Day Special Breakfast: जून के तीसरे रविवार यानी 16 जून को फादर्स डे मनाया जाएगा. अच्छे खाने के बिना किसी भी खास दिन का सेलिब्रेशन अधूरा होता है. अगर आप इस दिन को फूड के जरिए सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो खुद किचन में जा कर पिता के लिए स्पेशल ब्रेकफास्ट तैयार कर सकते हैं. हालांकि, हर कोई किचन में एक्सपर्ट नहीं होता और अगर आप भी उन्हीं में से एक है तो टेंशन की कोई बात नहीं है. आज हम आपके लिए 5 आसान और हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन लेकर आए हैं. बनाने में आसान होने के साथ-साथ सभी रेसिपी आपके पिता की सेहत के लिहाज से भी बेहतर है. 

फादर्स डे पर पापा के लिए बनाएं ये हेल्दी ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast Recipe for Father's Day)

स्प्राउट्स चाट

इसे बनाने के लिए एक बाउल में स्प्राउट्स, बारीक कटा प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और खीरा मिलाएं. इसके बाद बाउल में नींबू का रस, चाट मसाला, भुनी हुई मूंगफली और काला नमक डालकर मिला लें. आप इसमें थोड़ा सा बारीक कटा धनिया पत्ती मिला सकते हैं. अगर आप स्प्राउट्स चाट को और मजेदार बनाना चाहते हैं तो इसमें मिक्स नमकीन डाल कर भी मिला सकते हैं.

वेज ओट्स

वेज ओट्स बनाना बेहद आसान है. गाजर, टमाटर, प्याज, मटर के अलावा अपने पसंद की सब्जियों को बारीक काट लें. तेल में अपने पसंद का तड़का लगाने के बाद कटी हुई हरी सब्जियों को डालकर पका लें. इसके बाद सूखे मसाले डालकर दो मिनट धीमी आंच पर पकाएं. ओट्स डालने के बाद पानी डालें. मध्यम आंच पर ओट्स को पकाने के बाद हॉट सर्व करें.

बेसन चीला

बेसन चीला बनाने के लिए एक बाउल में बेसन, नमक, अजवाइन, हल्दी और मिर्ची पाउडर डालकर मिला लें. अब इसमें बारीक कटा टमाटर, प्याज, हरी मिर्च और धनिया पत्ती डालें. सावधानी से पानी डालते हुए चीले के बैटर को घोल लें. बैटर को न ज्यादा गाढ़ा रखें और नाहिं बहुत पतला करें. अब गर्म तवे पर एक बड़ा चम्मच बैटर डाल कर अच्छी तरह से फैला दें. एक तरफ से पक जाने पर चीला पलट कर दूसरी तरफ से भी अच्छी तरह पका लें. हेल्दी और टेस्टी बेसन चीला तैयार है. अगर आप नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो बैटर डालने से पहले तवे को कुकिंग ऑयल से ग्रीस कर लें. 

वेज पोहा

वेज पोहा बनाने के लिए सबसे पहले पोहे को धोने के बाद उसमें हल्दी, मिर्ची, जीरा पाउडर और आधी छोटी चम्मच शक्कर डालकर मिला लें. इसके बाद कड़ाही में तेल डालकर सरसों, कुचला हुआ साबुत धनिया और सौंफ के अलावा करी पत्ता का तड़का लगाए. इसके बाद बारीक कटी हरी मिर्च और प्याज डालकर पका लें. इसके बाद तैयार पोहा और भुनी हुई मूंगफली डालकर अच्छी तरह मिलाएं. 30 सेकेंड बाद फ्लेम ऑफ कर नींबू का रस डाल कर मिला दें. सेव के साथ गरमा गरम पोहा सर्व करें.

फ्राइड इडली

इसे बनाने के लिए बची हुई इडली को मीडियम आकार के टुकड़ों में काट लें. गर्म तेल में सरसों और जीरा के चटकने के बाद कड़ी पत्ता, बारीक कटा लहसुन और हरी मिर्च डालकर पका लें. इसके बाद बारीक कटा प्याज डालें, थोड़ी देर बाद बारीक कटा टमाटर डालें. प्याज और टमाटर पकने के बाद सूखे मसाले डालें. हल्दी और मिर्ची पाउडर के अलावा सांभर मसाला डालकर आधे मिनट के लिए प्याज और टमाटर को और पका लें. अब इसमें इडली के टुकड़ों को डाल कर मसाले कोट होने तक पका लें. फ्राइड इडली तैयार है.

Keywords- फादर्स डे 2024, फादर्स डे स्पेशल ब्रेकफास्ट रेसिपी, स्प्राउट्स चाट, वेज पोहा, बेसन चीला, वेज पोहा, फ्राइड इडली, वेज ओट्स, Father's Day 2024, Special Breakfast, Father's Day Special Breakfast, Special Breakfast Recipe, 5 Easy Breakfast Recipe, Breakfast Recipe for Father's Day

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कैसे पता चलता है नारियल में पानी ज्यादा है या मलाई? ये टिप्स पहचाने में करेंगे हेल्प
Father’s Day पर पापा के लिए बनाना चाहते हैं स्पेशल नाश्ता, लेकिन किचन में हाथ तंग है तो ट्राई करें ये 5 आसान और क्विक ब्रेकफास्ट रेसिपीज
प्याज के रस को इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, कमर के नीचे होगी चोटी, बाल बनेंगे काले, घने और मजबूत
Next Article
प्याज के रस को इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, कमर के नीचे होगी चोटी, बाल बनेंगे काले, घने और मजबूत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;