पोहा खाने के फायदे जानकर खुश हो जाएंगे आप, हर रोज खाएंगे सिर्फ पोहा

न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक, हर दिन ब्रेकफास्ट में पोहा खाना जबरदस्त फायदेवाला होता है. इसे खाने से आप दिनभर एक्टिव और फ्रेश फील करते हैं. यह डाइजेशन को भी दुरुस्त रखता है. आइए जानते हैं इसके बेनिफिट्स...

पोहा खाने के फायदे जानकर खुश हो जाएंगे आप, हर रोज खाएंगे सिर्फ पोहा

पोहा को लेकर दूर कर लीजिए अपना भ्रम, जानें ये कितना हेल्दी ब्रेकफास्ट.

Healthy Breakfast Poha : पोहा सेहत के लिए हल्का और हेल्दी ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast) माना जाता है. इसे बनाने में भी ज्यादा वक्त नहीं लगता है.देखा जाए तो पोहा बनाने में मैगी (Maggie) से भी कम टाइम लगता है. नॉर्थ इंडिया में सुबह-सुबह पोहा (Healthy Breakfast Poha) खाना काफी पसंद किया जाता है. बच्चे-बूढ़े और जवान हर कोई इसे बड़े ही चाव से खाता है. हालांकि, पोहे को लेकर कुछ लोग कंफ्यूज भी रहते हैं. कई तरह के सवाल पोहा को लेकर उनके मन में रहते हैं. ऐसे में न्यूट्रिशनिस्ट Pooja Makhija ने इसको लेकर कुछ खास बातें बताई हैं. आइए जानते हैं उनसे पोहे के क्या-क्या फायदे होते हैं...(Benefits Of Poha).

कच्चे दूध में मिलाकर लगाएं ये चीज महीनों से जमा टैनिंग चुटकियों में होगी गायब, चेहरे पर आएगा गजब का निखार

यहां देखें वीडियो

पोहा इतना फायदेमंद क्यों (Poha Benefits)

न्यूट्रिशनिस्ट Pooja Makhija ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर कर पोहा की उपयोगिता बताई है. उन्होंने सलाह दी है कि हर किसी को सुबह ब्रेकफास्ट में पोहा खाना चाहिए. उन्होंने इसका कारण भी बताया कि आखिर पोहा को डेली ब्रेकफास्ट का हिस्सा क्यों बनाना चाहिए. Pooja Makhija ने अपने वीडियो में जानकारी दी है कि पोहा प्रो-बॉयोटिक है. क्योंकि इसे जिस तरह से बनाया जाता है, उसमें फर्मेंटेशन नहीं होता है. इसकी वजह से इसमें जो कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं, वे आसानी से डाइजेस्ट हो जाते हैं. इसलिए यह गट हेल्थ के लिए काफी बेनिफिशियल (Poha Benefits) होता है. 

पोहा जलेबी है सबसे बेस्ट ब्रेकफास्ट? ट्विटर पर छिड़ी बहस

ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रखता है पोहा (Poha maintains blood sugar level)

न्यूट्रिशनिस्ट Pooja Makhija ने बताया कि हाई रिच फाइबर होने के चलते पोहा प्री-बायोटिक भी होता है. फाइबर की मात्रा भरपूर होने से ब्लड शुगर लेवल ऑटोमैटिक मेंटेन रहता है. पोहा आयरन से भी भरपूर होता है. प्रेगनेंट वुमेन, पीरियड्स के दौरान और उन सभी के लिए यह फायदेमंद होता है, जिन्हें आयरन की आवश्यकता होती है.  इसलिए पोहा सबसे हेल्दी कॉर्ब्स होता है. इसलिए हर किसी को हर दिन नाश्ते के तौर पर पोहा जरूर खाना चाहिए. 

पोहा के 5 जबरदस्त फायदे (5 great benefits of poha)

1. आयरन से भरपूर

2. डायबिटीज, ब्लड शुगर में कारगर

3. न्यूट्रिएंट्स का खजाना

4. कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है

5. पेट की समस्याएं दूर करने वाला होता है

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

स्ट्रीट फूड्स खाने के शौकीन हैं? ट्राई करें ये टेस्टी वेज मोमोज़ रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com