Curd In Summer: आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो गर्मी में भूलकर भी ना खाएं दही, वर्ना फायदे की बजाय हो सकता है नुकसान

दही खाना फायदेमंद होता है. गर्मी में इसका सेवन खूब किया जाता है. दही में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन कुछ लोगों को गर्मी के मौसम में दही के सेवन से बचना चाहिए. इससे उनकी सेहत बिगड़ सकती है.

Curd In Summer: आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो गर्मी में भूलकर भी ना खाएं दही, वर्ना फायदे की बजाय हो सकता है नुकसान

गर्मी के मौसम में कुछ लोगों को दही का सेवन संभलकर करना चाहिए, वर्ना फायदे की जगह उन्हें नुकसान हो सकता है.

Dahi Side Effects In Summer : गर्मियों में अक्सर लोग वही चीजें खाते हैं, जिससे पेट की गर्मी दूर हो सके और शरीर का तापमान मेंटेन रहे. ऐसी ही एक चीज है दही. गर्मी में दही खाना काफी फायदेमंद (Dahi Benefits) होता है. इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन B6,  विटामिन A, विटामिन B जैसे पोषक तत्व सेहत को जबरदस्त बेनिफिट्स पहुंचाते हैं. लेकिन गर्मी के मौसम में कुछ लोगों को दही का सेवन संभलकर करना चाहिए, वर्ना फायदे की जगह उन्हें नुकसान (Dahi Side Effects in Summer ) हो सकता है. आइए जानते हैं गर्मी में किसे दही नहीं खानी चाहिए...

गर्मियों में दही को खट्टा होने से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, कई दिनों तक बनी रहेगी फ्रेशनेस

गर्मी में दही के सेवन से बचें ये 5 लोग (These 5 people should avoid using curd in summer)

1. पेट फूलने की प्रॉब्लम: दही का प्रोबायोटिक्स पेट की गर्मी को कम करता है लेकिन कई बार ये गैस और ब्लोटिंग भी बना सकता है. चूंकि पचने में दही भारी होती है, इसलिए ऐसे लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए, जिन्हें गैस या ब्लॉटिंग की समस्या है. 

चेन्नई पहुंचते ही सारा अली खान को याद आया इडली डोसा, जानिए तरह-तरह के डोसे के बारे में

2. कब्ज : ऐसे लोग जिनका पाचन तंत्र कमजोर है उन्हें रोजाना दही खाने से बचना चाहिए. पाचन तंत्र के ठीक से काम न करने की स्थिति में दही खाना कब्ज की परेशानी पैदा कर सकता है. ऐसे में आप परेशान हो सकते हैं.

2837clg

3. यूरिक एसिड : यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो दही का ज्यादा सेवन करने से बचें. दही में प्रोटीन पाया जाता है और यूरिक एसिड की समस्या से परेशान लोगों को प्रोटीन से बचने की सलाह दी जाती है. दही खाने से शरीर का यूरिक एसिड बढ़ सकता है. जिसकी वजह से गठिया का दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है.

4. अस्थमा : अस्थमा के मरीजों को तो गलती से भी दही नहीं खाना चाहिए. दरअसल, दही की तासीर ठंडी है. जब अस्थमा मरीज इसका सेवन करते हैं तो उन्हें सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इससे उनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

गर्मियों में वजन कम करने के लिए रामबाण है इस सब्जी से बना रायता, कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगा एक्सट्रा फैट

5: अर्थराइटिस : अर्थराइटिस की समस्या से जूझ रहे लोगों को भी दही से परहेज करना चाहिए. दही में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अच्छी खासी होती है. एडवांस ग्लाइकेशन भी भरपूर मात्रा में मिल जाता है. इस वजह से  हड्डियों का धनत्व कम हो सकता है.अर्थराइटिस के मरीज जब इसका सेवन करते हैं तो उनके घुटनो के दर्द और सूजन बढ़ सकता है.

सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका, Watch Video-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.