गर्मियों में वजन कम करने के लिए रामबाण है इस सब्जी से बना रायता, कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगा एक्सट्रा फैट

Weight Loss: वजन कम करने की जर्नी में हमारा खानपान विशेष महत्व निभाता है. इस दौरान डाइट में हमेशा लो फैट वाली चीजों को शामिल करने की सलाह दी जाती है.जिसमें ककड़ी का रायता भी शामिल है यह पाचन को बढ़ावा देता है और वजन कम करने में सहायक बन सकता है.

गर्मियों में वजन कम करने के लिए रामबाण है इस सब्जी से बना रायता, कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगा एक्सट्रा फैट

खीरे के रायते में पानी की मात्रा ज्यादा होती है.

Weight Loss: यदि आप उनमें से हैं जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको पता होगा कि इस दौरान अपना खानपान हेल्दी लेकिन टेस्टी बनाए रखना कितना मुश्किल है. चीनी और जंक फूड से परहेज करने से लेकर अपनी डाइट में अधिक पोषक तत्वों से भरपूर खाना शामिल करने तक बहुत सी चीजें हैं हमको जिनका त्याग करना पड़ता है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इस वजह से अपने स्वाद से समझौता कर लें!  हालांकि आप अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं जो पोषण से भरपूर और स्वादिष्ट भी हों. उदाहरण के लिए रायता ही ले लें; यह एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो वजन कम करने के लिए एक परफेक्ट फूड है. आप  इससे बनाए रायते में अपनी पसंद के हिसाब से फल, सब्जियां और मसाले मिला सकते हैं. गर्मियों के दौरान, हम खीरे का रायता खाना पसंद करते हैं जो हमारे भोजन को ठंडक प्रदान करता है.

pyaaz ka raita recipe

खीरे का रायता के स्वास्थ्य लाभ | खीरा रायता वजन कम करने में कैसे मदद करता है? (Health Benefits Of Cucumber Raita | How Does Cucumber Raita Help Lose Weight?)

खीरा और दही दोनों ही वजन घटाने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. वे आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों से भरे होते हैं, उनमें पानी की मात्रा अधिक होती है साथ ही यह पाचन में भी सहायता करते हैं. दोनों एक साथ मिलकर वजन कम करने के लिए एक बेहतरीन कॉ्म्बिनेशन बनते हैं. इस रायते को आप अपनी डाइट में शामिल कर अपनी फूड क्रेविंग को भी शांत कर सकते हैं. डाइटीशियन डॉ. अंजू सूद बताती हैं, "खीरा एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है और इसलिए यह चयापचय को बढ़ाता है और वजन घटाने में मदद कर देता है."

वजन घटाने के लिए खीरे के रायते के फायदे (Here Are Some Benefits Of Cucumber Raita For Weight Loss)

1. कैलोरी में कम

खीरा कैलोरी में बेहद कम होता है, जो इसे उन लोगों के लिए आदर्श बनाता है जो एक्स्ट्रा वजन को कम करने की कोशिश कर रहे हैं. इसलिए जब भी आपको भूख लगे तो अपने लिए एक कटोरी खीरे का रायता बनाएं और इसके फायदे उठाएं.

2. पानी की मात्रा

खीरे को पानी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसे दही के साथ मिलाने पर यह शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है और डिहाइड्रेशन से बचाता है. यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ भी रखने के साथ भूख को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है.

3. पाचन को दुरूस्त रखने में

दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स पाचन स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. यह हानिकारक बैक्टीरिया को नियंत्रण में रखता है और पेट से संबंधित समस्याओं जैसे सूजन और गैस को रोकने में भी मदद कर सकता है.

anaardana raita

खीरे का रायता रेसिपी: खीरे का रायता कैसे बनाएं (How To Make Cucumber Raita)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सबसे पहले एक बाउल में दही, कटा हुआ प्याज, टमाटर और नींबू का रस डालें. सभी चीजों को एक साथ मिक्सस कर दें. अब इसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर और ताज़ा हरा धनिया डालें. कुछ देर के लिए रायते को फ्रिज में रखें और ठंडा परोसें.