हेल्थ के लिए क्यों फायदेमंद है शक्कर खाना? जाने ये 6 कारण

Benefits Of Suger: शक्कर खाना हमारे लिए फायदेमंद होता है लेकिन एक सीमित मात्रा में चिनी का इस्तेमाल हम कई तरीको से करते है सुबह की चाय से लेकर रात के डेजर्ट तक हम अपने खाने में मीठा खाना पसंद करते हैं.

हेल्थ के लिए क्यों फायदेमंद है शक्कर खाना? जाने ये 6 कारण

Benefits Of Suger:शक्‍कर में मुख्यत: सुक्रोज, लैक्टोज एवं फ्रक्टोज उपस्थित होता है.

खास बातें

  • चीनी में बहुत ही हाई कैलोरी होती है इससे भूख भी मिटती है
  • शक्कर खाना दिमाक के लिए अच्चा माना जाता है.
  • शक्कर आपको तुरंत एर्नजी देने का काम कर सकती है.

Benefits Of Suger: शक्कर का नाम लेते ही मीठा स्वाद याद आने लगता है किसी प्रकार का भी मीठा हो वो बिना शक्कर के नहीं बन सकता इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा कि रोजमर्रा की जिदंगी में शक्कर की अपनी एक अहम भूमिका है. लेकिन क्या आपको चीनी के फायदों के बारे में पाता है. तय मात्रा में चीनी का रोजाना सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है. गन्‍ने से तैयार की जाने वाली शक्‍कर में मुख्यत: सुक्रोज, लैक्टोज एवं फ्रक्टोज उपस्थित होता है. यह फलों, मधु एवं अन्य कई स्रोतों में भी पायी जाती है. लेकिन चीनी के अधिक सेवन से कई प्रकार की समस्याएं हो सकती है. तो चलिए आज हम आपको शक्कर से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

हेल्थ के लिए लाभदायक हैं शक्कर के ये 6 फायदेः

1. मूड ख़राब मेंः

ऐसा माना जाता है कि अगर मूड ख़राब हो तो आप कैंडी खाने की कोशिश करें या अपनी हर्बल चाय में अधिक चीनी मिलाकर पीएं. इसलिए क्योंकि चीनी में एक डोमाइन पाया जाता है जो आपके मूड को हार्मोन के जरिए खुशी देने का काम कर सकता है.

2. लो ब्‍लड प्रेशरः

 जिन लोगो को लो ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या होती है उन्‍हें चीनी खाने की हिदायत दी जाती है. लेकिन यदि आपका ब्‍लड प्रेशर नार्मल या फिर हाई रहता है तो इसा सेवन ध्‍यानपूर्वक करें. वरना आपको इसके नुकसान भी हो सकते है.

Healthy Breakfast: हेल्दी रहना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट में इन 5 फूड्स के सेवन से बचे

2fbebq5वजन बढाना चाहते है तो शक्कर का इस्तेमाल कर सकते है.

3. वजन बढाएः

वजन वढाने के लिए भी चीनी का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है. जिन लोगो का वजन बहुत कम है, उनके लिये चीनी का सेवन फायदेमंद होता है. इसमें बहुत सारी कैलोरी होती है जो वजन बढाती है. 

4. डीहाइड्रेशनः

अगर गर्मी के दिनों में आपको डीहाइड्रेशन की समस्‍या आ जाए और आप चक्‍कर खा कर गिर जाएं तो तुरंत पानी में चीनी और नींबू निचोड़ कर पी लीजिये. इससे शरीर में पानी और मिनरल की कमी पूरी हो जाएगी.  

Benefits Of Eggplants: बैंगन खाने के फायदे और नुकसान जानकर हैरान रह जाएंगे आप

5. भूख मिटाएः

बार-बार भूख लग रही हो तो चीनी खा लिजिए. चीनी में बहुत ही हाई कैलोरी होती है इससे भूख भी मिटती है. अगर आपके पास खाने के लिये कुछ भी नहीं है और जोरदार भूख लगी है तो आप एक सीमित मात्रा में चीनी का सकते है. लेकिन बहुत ज्यादा नहीं.

6. तुरंत ऊर्जा के लियेः

अगर आप अपने अदंर एर्नजी की कमी महसूस कर रहे हैं तो शक्कर का सेवन कर सकते हैं. इसमें फ्रक्‍टोज़ होता है जो कि खून की धारा में तुरंत ग्‍लूकोज़ पहुंचाता है. कई बार खिलाडी़ भी तुरंत एजर्नी पाने के लिये चीनी का सेवन करते हैं लेकिन इसका बात का ध्यान रखे की आपको मीठा खाना मना न हो तभी आप शक्कर का सेवन कर सकते है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Indian Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं? फटाफट बेसन कढ़ी जाने कुकिंग एक्सपर्ट की राय

Benefits Of Ginger: अदरक के 7 चमत्कारी फायदे जो स्वास्थ्य के लिए हैं लाभदायक

Protein Rich Diet: न्यूट्रिशन वीक को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया पर एक मेमे खूब ट्रेंड कर रहा है 'रसोड़े में कौन था?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Low Carb Diet: इम्युनिटी बढ़ाने वाले विटामिन सी से भरपूर है ये फूलगोभी, कॉर्न सूप