Benefits Of Spinach: पालक खाने के 6 अद्भुत फायदे!

Health Benefits Of Spinach: पालक एक ऐसी हरी पत्तेदार सब्जी है जो सेहत के गुणों से भरपूर है. पालक का वैज्ञानिक नाम स्पिनासिया ओलेरेसिया है. पालक खाने से शरीर में संक्रमण का खतरा कम हो जाता है और आप कई बीमारियों से बच सकते हैं.

Benefits Of Spinach: पालक खाने के 6 अद्भुत फायदे!

Spinach Benefits: पालक खाने से शरीर में संक्रमण का खतरा कम हो जाता है.

खास बातें

  • पालक के सेवन से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है.
  • पालक खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं.
  • पालक के सेवन से खून की कमी को दूर किया जा सकता है.

Health Benefits Of Spinach: पालक एक ऐसी हरी पत्तेदार सब्जी है जो सेहत के गुणों से भरपूर है. पालक का वैज्ञानिक नाम स्पिनासिया ओलेरेसिया है. भारत में बड़े पैमाने पर पालक का प्रयोग किया जाता है. पालक में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. पालक को डाइट में शामिल कर कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं. पालक में पाए जाने वाले तत्वों में मुख्य रूप से कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फॉस्फोरस, लोहा, खनिज लवण, प्रोटीन, आयरन, विटामिन 'ए' और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते हैं. पालक को आप सब्जी बनाकर, जूस या कच्चा किसी भी रूप में सेवन कर सकते हैं. पालक खाने से शरीर में संक्रमण का खतरा कम हो जाता है, और आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. पालक खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. इतना ही नहीं पालक को आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छा माना जाता है. पालक के सेवन से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. जिन लोगों को एनीमिया की शिकायत है उन्हें पालक का सेवन करना चाहिए. पालक के सेवन से खून की कमी को दूर किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको पालक खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

पालक खाने के फायदेः (Palak Khane Ke Fayde)

1. आयरन की कमी को दूर करनेः

पालक को आयरन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. महिलाओं में आयरन की कमी सबसे ज्यादा देखी जाती है. आयरन की कमी से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. आयरन की कमी को दूर करने के लिए महिलाएं अपनी डाइट में पालक को शामिल कर सकती हैं. 

2. डायबिटीज को कंट्रोल करनेः

डायबिटीज मरीजों के लिए पालक काफी फायदेमंद है ये शरीर में ज्यादा ग्लूकोज को बनने से रोकता है. पालक को आप सब्जी, सलाद और सूप के रूप में सेवन कर सकते हैं. 

Guar Beans Benefits: डायबिटीज और कब्ज की समस्या में फायदेमंद है ग्वार फली का सेवन, जानें चार जबरदस्त लाभ!

97lj8urg

डायबिटीज मरीजों के लिए पालक काफी फायदेमंद है Photo Credit: iStock

3. हड्डियों को मजबूत बनानेः

पालक में कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार हैं. हड्डियों को कमजोर होने से से बचाने के लिए आप पालक को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

4. हार्ट को हेल्दी रखने में मददगारः

पालक नाइट्रेट पोषक तत्व से भरपूर सब्जियों में गिना जाता है, जो स्ट्रोक और हार्ट अटैक की वजह से होने वाली मौत के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. 

Green Olives For Health: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर पाचन को बेहतर रखने तक, जानें ग्रीन ऑलिव खाने के अदभुत फायदे!

5. आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगारः

पालक में विटामिन-ए और विटामिन-सी पाया जाता है, जो मुख्य रूप से आंखों में होने वाले मैक्यूलर डीजेनरेशन के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. पालक के सेवन से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. 

6. वजन कम करने में मददगारः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आप पालक को डाइट में शामिल कर सकते हैं. पालक में फाइबर की मात्रा अधिक और कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो वजन को कम करने में मददगार हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Food For Stomach: पेट को स्वस्थ रखने के लिए रोज खाएं ये पांच चीजें!

Jackfruit For Health: कटहल खाने के 7 अद्भुत फायदे!

Arthritis Home Remedies: इन तीन घरेलू उपायों को अपनाकर अर्थराइटिस की समस्या से पा सकते हैं राहत!

Cinnamon For Health: जानें दालचीनी सेवन के 5 जबरदस्त लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Side Effects Of Cucumber: खीरा खाने के नुकसान जानकर हो जाएंगे हैरान!