Potato For Health: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आलू का करें सेवन, जानें 6 शानदार लाभ!

Health Benefits Of Potatoes: आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे लगभग हर घर में रोज इस्तेमाल किया जाता है. आलू को वेजिटेरियन और नॉनवेजिटेरियन सभी लोग खाना पसंद करते हैं. आलू कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं.`

Potato For Health: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आलू का करें सेवन, जानें 6 शानदार लाभ!

Benefits Of Potatoes: आलू को सुंदरता के लिए भी लाभदायक माना जाता है.

खास बातें

  • आलू में कैल्शियम, कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट के गुण पाए जाते हैं
  • आलू के सेवन से दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है.
  • आलू कमजोर याददाश्त को ठीक करने में मदद कर सकता है

Health Benefits Of Potatoes: आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे लगभग हर घर में रोज इस्तेमाल किया जाता है. आलू को वेजिटेरियन और नॉनवेजिटेरियन सभी लोग खाना पसंद करते हैं. आलू को सब्‍जियों का राजा कहा जाता है. आलू कई प्रकार के होते हैं जैसे लाल आलू, रसेट आलू, पीले आलू, बैंगनी आलू आदि. ये सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि कई बीमारियों से भी बचाने में मदद करने का काम करते हैं. आलू दिखने में भले ही आपको आम सब्जी लगे, लेकिन आलू अपने अंदर बहुत से स्वास्थ्य लाभ समेटे हुए है. क्योंकि आलू में फाइबर, जिंक, आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा आलू में कैरोटीनॉयड्स, फ्लेवनॉयजड्स और फिनोलिक एसिड जैसे एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं. जो आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं. आलू के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. आपको बता दें कि आलू को सिर्फ सेहत और स्वाद के लिए ही फायदेमंद नहीं माना जाता, बल्कि आलू को सुंदरता के लिए भी लाभदायक माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको आलूओं के फायदों के बारे में बताते हैं.

आलू से मिलने वाले लाभः (Health Benefits Of Potatoes)

1. हड्डियां:

आलू हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. आलू में कैल्शियम, कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट के गुण पाए जाते हैं जो हड्डियों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में आलू को शामिल कर सकते हैं.

Benefits Of Sweet Potato: इम्यूनिटी, अस्थमा और बेहतर पाचन के लिए शकरकंद का करें सेवन, जानें 6 जबरदस्त लाभ!

5b51vh38

आलू में कैल्शियम, कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट के गुण पाए जाते हैं जो हड्डियों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.  Photo Credit: iStock

2. डाइजेशनः

अगर आपको गैस या पेट दर्द की शिकायत है. तो आप आलू का सेवन करें, ये आपके पेट और गैस के लिए फायदेमंद हो सकता है. आलू में विटामिन-बी और नियासिन (विटामिन बी-3) के तत्व पाए जाते हैं. जो गैस की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

3. ब्लड प्रेशरः

आलू ब्लड प्रेशर में फायदेमंद माना जाता है. शोध के मुताबिक आलू रक्तचाप को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसमें मैग्नीशियम होता है जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. दिलः

आलू के सेवन से दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है. आलू में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है और इसमें फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और बी 6 होते हैं. ये सभी पोषक तत्व दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. 

5. मेमोरीः

आलू कमजोर याददाश्त को ठीक करने में मदद कर सकता है और मूड में भी सुधार करता है. इसमें मौजूद कोलिन नामक पोषक तत्व पाया जाता जो याददाश्त को बेहतर करने में मदद कर सकता है. 

6. स्किनः

आलू स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है. यह दाग-धब्बे को दूर करने में मदद कर सकता है. इसमें कोलेजन होता है, जिसे स्किन का सपॉर्ट सिस्टम माना जाता है. साथ ही इसमें विटामिन सी भी होता है जो स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Kidney Stone Foods To Avoid: किडनी स्टोन के मरीजों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन पांच चीजों का अधिक सेवन!

Dragon Fruit Benefits: ड्रैगन फ्रूट कहें या 'कमलम' स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है इसका सेवन, जानें 5 अद्भुत लाभ!

Black Chickpeas Benefits: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है चने का सेवन, जानें 5 जबरदस्त लाभ!

पालक पनीर खाने के हैं शौकिन तो झटपट घर पर बनाएं कीटो पालक पनीर-Recipe Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Dry Ginger Benefits: गैस, अपच की समस्या से राहत पाने के लिए सोंठ का करें सेवन, जानें चार असरदार लाभ!