Benefits Of Flaxseed: अलसी के बीज खाने के चमत्कारी लाभ!

Health Benefits Of Flaxseed: अलसी के बीज में स्‍वास्‍थ्‍य को लाभ पहुंचाने वाले अनेक गुण मौजूद हैं. अलसी के बीज में विटामिन, कॉपर, मैंगनीज समेत कई माइक्रो न्यूट्रिएंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं.

Benefits Of Flaxseed: अलसी के बीज खाने के चमत्कारी लाभ!

Flaxseed Benefits: अलसी के बीजों को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है अलसी के बीज का सेवन.
  • अलसी के बीजों को पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • अलसी के बीज पीरियड्स में राहत पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

Health Benefits Of Flaxseed: अलसी के बीज में स्‍वास्‍थ्‍य को लाभ पहुंचाने वाले अनेक गुण मौजूद हैं. अलसी के बीजों में औषधीय गुण पाए जाते हैं. अलसी के छोटे- छोटे बीजों में आपकी सेहत के बड़े-बड़े राज छुपे हुए हैं. आपको बता दें कि अलसी के बीजों को वेजिटेरियन फिश भी कहा जाता है. इसमें ओमेगा फैटी एसिड और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. इसके सेवन से डायबिटीज, कैंसर, हार्ट संबंधित बीमारियों के खतरे को बहुत हद तक कम किया जा सकता है. अलसी में लिगनेंस एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इसके अलावा अलसी के बीज में विटामिन बी-1, प्रोटीन, कॉपर, मैंगनीज समेत कई माइक्रो न्यूट्रिएंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. अलसी के बीजों को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं अलसी के बीज का सेवन करने से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको अलसी के बीजों से होने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

 

अलसी के बीज खाने के फायदेः (Alsi Ke Beej Khane Ke Fayde)

1. डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगारः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है अलसी के बीज का सेवन. अलसी में ओमेगा फैटी एसिड और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं. 

2. पाचन को दुरुस्त रखने में मददगारः

अलसी के बीजों को पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. अलसी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचनशक्ति को बढ़ाकर कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है.

4jmh1d78

अलसी के बीजों को पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. Photo Credit: iStock

3. वजन को कम करने में मददगारः

वजन घटाने के लिए अलसी के बीजों को काफी फायदेमंद माना जाता है. अलसी के बीज खाने से वजन कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा यह ब्लड में मौजूद शुगर लेवल को मेंटेन रखने का काम कर सकता है.

4. पीरियड्स गड़बड़ी में मददगारः

कई स्टडी में पाया कि जो महिलाएं अलसी के बीज का सेवन करती हैं उन्हें पीरियड्स में गड़बड़ी का सामना नहीं करना पड़ता है. अलसी के बीज पीरियड्स में राहत पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Aloo Raita Recipe Video: बूंदी रायते से हटकर सिर्फ 2 मिनट में बनाएं तड़के वाला स्वादिष्ट आलू रायता-Must Try

फ्लाइंग डोसा के बाद अब मुंबई के इस फूड स्टॉल के फ्लाइंग वड़ा पाव ने किया इम्प्रेस

Holi 2021 Skin Tips: होली के रंगों से त्‍वचा की ऐसे करें देखभाल!

Summer Diet Tips: डायबिटीज के हैं मरीज तो गर्मी में करें इन 6 फूड्स का सेवन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Food For Strong Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये पांच चीजें!