Benefits Of Pear: नाशपाती खाने के 6 अद्भुत फायदे

Health Benefits Of Eating Pear: मौसमी फलों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. नाशपाती भी एक मौसमी फल है. यह हरे रंग का मोटे छिलके वाला फल होता है.

Benefits Of Pear: नाशपाती खाने के 6 अद्भुत फायदे

Benefits Of Pear: नाशपाती का वैज्ञानिक नाम पायरस है और इंग्लिश में इसे पियर कहते हैं.

खास बातें

  • नाशपाती को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • नाशपाती के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.
  • नाशपाती में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.

Health Benefits Of Eating Pear:  मौसमी फलों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. नाशपाती भी एक मौसमी फल है. यह हरे रंग का मोटे छिलके वाला फल होता है. नाशपाती का वैज्ञानिक नाम पायरस है और इंग्लिश में इसे पियर कहते हैं. नाशपाती के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. असल में नाशपाती में  विटामिन सी, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, के, खनिज, पोटेशियम, फेनोलिक यौगिक, फोलेट, फाइबर, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, के साथ ही साथ कार्बनिक यौगिक भी पाए जाते हैं. नाशपाती में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो वजन को कम करने में मददगार हो सकती है. इतना ही नहीं इसमें भरपूर मात्रा में पाए जाने वाले फाइबर के गुण, पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको नाशपाती से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

नाशपाती से मिलने वाले फायदेः (Health Benefits Of Eating Pear)

1. इम्यूनिटीः

नाशपाती में विटामिन सी और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई बीमारियों की चपेट में आने से बचाने का काम कर सकती है.

5i9nnhl

नाशपाती में विटामिन सी और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2.  हड्डियोंः

नाशपाती कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. हड्डियों को कमजोर होने से बचाने के लिए नाशपाती का सेवन कर सकते हैं.

3. आयरनः

नाशपाती को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. जिन लोगों में हीमोग्लोबिन की कमी है उन्हें नाशपाती का सेवन करना चाहिए. ये एनीमिया की कमी को पूरा करने में मदद कर सकती है. 

4. पाचन तंत्रः

नाशपाती के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर बनाया जा सकता है. जो लोग पाचन की समस्या से परेशान रहते हैं उनके लिए नाशपाती का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है.

5. थकानः

शरीर में थकान, कमजोरी महसूस होती है तो आप नाशपाती का सेवन करें. नाशपाती में पाए जाने वाले पोषक तत्व एनर्जी को बूस्ट करने में मददगार माने जाते हैं. इतना ही नहीं ये त्वचा को भी स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

6. वजन घटानेः

वजन घटाने में मददगार है नाशपाती का सेवन. नाशपाती में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. इसको डाइट में शामिल कर आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Rajma Raita: फटाफट ऐसे बनाएं हाई प्रोटीन राजमा रायता
Blueberry Muffin: घर पर आसानी से बनाएं बेकरी-स्टाइल ब्लूबेरी मफिन
Food For Diabetes: ये फाइबर रिच फ़ूड डायबिटीज को कंट्रोल करने में करेंगे आपकी मदद
Okra For Diabetes: डायबिटीज पेशेंट जरूर खाएं भिंडी, ये हैं फायदे