Capsicum Benefits: डिप्रेशन, वजन और एनीमिया में फायदेमंद है शिमला मिर्च का सेवन, जानें चार गजब के फायदे!

Health Benefits Of Capsicum: शिमला मिर्च को स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. शिमला मिर्च में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं. शिमला मिर्च की खेती दुनियाभर में की जाती है. शिमला मिर्च में कैलोरी न के बराबर होती है जिससे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है.

Capsicum Benefits: डिप्रेशन, वजन और एनीमिया में फायदेमंद है शिमला मिर्च का सेवन, जानें चार गजब के फायदे!

Capsicum Benefits: हरी शिमला मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स मानी जाती है.

खास बातें

  • शिमला मिर्च के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है.
  • लाल शिमला मिर्च आयरन और विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स है.
  • शिमला मिर्च के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

Health Benefits Of Capsicum: शिमला मिर्च को तमाम तरह के ड‍िशेज में इस्तेमाल किया जाता है. कुछ ड‍िशेज में इसे पकाकर इस्तेमाल किया जाता है तो कुछ में कच्चा. शिमला मिर्च को स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. शिमला मिर्च की उत्पत्ति दक्षिण मध्य अमेरिका में  हुई थी. लेकिन अब शिमला मिर्च की खेती दुनियाभर में की जाती है. शिमला मिर्च कई प्रकार की आती है. जैसे लाल, पीली और हरी रंग की. दरअसल शिमला मिर्च सिर्फ देखने और खाने में ही नहीं अच्छी बल्कि इसके अंदर पाए जाने वाले गुण सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. शिमला मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, कैरोटीनॉइड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. शिमला मिर्च में कैलोरी न के बराबर होती है जिससे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. हरी शिमला मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स मानी जाती है. शिमला मिर्च के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है. शिमला मिर्च में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं. तो चलिए आज हम आपको शिमला मिर्च से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

शिमला मिर्च खाने के फायदेः (Shimla Mirch Khane Ke Fayde)

1. वजन घटानेः

वजन कम करने के लिए शिमला मिर्च को सबसे अच्छा माना जाता है. शिमला मिर्च के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. वजन कम करने में मददगार है शिमला मिर्च. लाल शिमला मिर्च में थर्मोजेनेसिस पाया जाता है जो हमारे शरीर में कैलोरी को बहुत तेजी से बर्न करने में मदद कर सकता है. 

jvgrso8g

वजन कम करने के लिए शिमला मिर्च को सबसे अच्छा माना जाता है. 

2. कैंसरः

शिमला मिर्च के सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है. शिमला मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. शिमला मिर्च में मौजूद एंजाइम गैस्ट्रिक कैंसर और एसोफैगल कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं.

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

3. एनीमियाः

एनीमिया की कमी को दूर करने का काम करता है शिमला मिर्च. लाल शिमला मिर्च आयरन और विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स है. इसे खाने से आयरन की कमी नहीं होती और आप एनीमिया के खतरे से बचे रह सकते हैं. 

4. डिप्रेशनः

आज की भगदौड़ भरी जिंदगी में लोग डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं. लेकिन आपको बता दें कि हेल्दी डाइट डिप्रेशन की समस्या से राहत दिला सकती है. शिमला मिर्च में मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो डिप्रेशन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Beetroot For Health: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है चुकंदर का सेवन, जानें ये पांच बेहतरीन लाभ!

Stale Food Bad For Health: अगर आप भी करते हैं इन पांच बासी चीजों का सेवन तो आज से ही कर दें बंद, सेहत के लिए हैं खतरनाक!

Red Banana For Health: ब्लड प्रेशर और वजन को कंट्रोल करने में मददगार है लाल केले का सेवन, जानें 5 जबरदस्त लाभ!

Remedies For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चार चीजों का करें सेवन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Mood-Boosting Foods: मूड स्विंग होने की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें, ये 6 शानदार फूड्स