विज्ञापन
This Article is From Mar 11, 2021

Benefits Of Ajwain: पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन का करें सेवन!

Health Benefits Of Ajwain: अजवाइन एक ऐसा इंग्रेडिएंट्स है जिसे कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अजवाइन को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है.

Benefits Of Ajwain: पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन का करें सेवन!
Benefits Of Ajwain: अजवाइन के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है.

Health Benefits Of Ajwain: अजवाइन एक ऐसा इंग्रेडिएंट्स है जिसे कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अजवाइन को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. ज्यादातर अजवाइन को लोग मसाले के रूप में इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ आपको हैरान कर देंगे. अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है. इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्‍टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिलता है. अजवाइन, काला नमक और सूखे अदरक को पीसकर चूरन तैयार कर लें. खाना खाने के बाद इस चूरन का सेवन करने से खट्टी डकार और गैस की समस्‍या दूर की जा सकती है. दरअसल अजवाइन का स्वाद तीखा और कड़वा होता है. जिसके कारण इसे बहुत से लोग खाना पसंद नहीं करते. लेकिन इसके फायदों को जानकर आप इसकी कडवाहट को भूल जाएंगे. अजवाइन में प्रोटीन, फैट, खनिज पदार्थ, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा अजवाइन मे कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फॉस्‍फोरस, आयरन और नियासिन भी अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है. अजवाइन के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको अजवाइन से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

अजवाइन खाने के फायदेः (Ajwain Khane Ke Fayde)

1. गैसः

गैस की समस्या से परेशान हैं तो अजवाइन का सेवन करें. अजवाइन गैस, अपच और पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार है. अजवाइन में एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव गुण पाए जाते हैं, जो गैस की समस्या से निजात दिला सकते हैं.

2. डायरियाः

अजवाइन को डायरिया में काफी फायदेमंद माना जाता है. अजवाइन में एंटी-डायरिया प्रभाव पाए जाते हैं, जो इस समस्या से निजात दिलाने में सहायक साबित हो सकता है.

Black Coffee For Health: मेमोरी को बढ़ाने और वजन को घटाने के लिए कॉफी का करें सेवन, जानें ब्लैक कॉफी पीने के 5 जबरदस्त फायदे!

diarrhea diarrhea home remedies

अजवाइन को डायरिया में काफी फायदेमंद माना जाता है.

3. गठियाः

अर्थराइटिस और जोड़ों में दर्द की समस्या से परेशान हैं तो अजवाइन का सेवन करें. अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं जो अर्थराइटिस से जुड़ी समस्या से राहत दिला सकते हैं. 

4. कोलेस्ट्रॉलः

अजवाइन के बीज में एंटी-हाइपरलिपिडेमिक प्रभाव पाया जाता है, जो शरीर के कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल-कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और टोटल लिपिड को कम करने में मदद कर सकता है.

5. त्वचाः

अजवाइन को त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अजवाइन में एंटीवायरल, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

ब्रेकफास्ट के लिए एकदम परफेक्ट हैं 6 साउथ इंडियन रेसिपी, जरूर करें ट्राई

ग्रीन टी हो या ब्लैक टी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगारः स्टडी

World Kidney Day 2021: किडनी को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो डाइट में शामिल करें ये 6 हेल्दी फूड्स!

Bengali-Style Pattagobhi Curry Recipe - यकीन मानिए आपका दिल जीत लेगी पत्तागोभी की यह फ्यूश़न डिश

Black Pepper Benefits: इंफेक्शन से लेकर भूख बढ़ाने तक जानें काली मिर्च खाने के 7 असरदार लाभ!

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Acidity Home Remedies: एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान तो इन पांच चीजों का करें इस्तेमाल झट से मिलेगी राहत!
Benefits Of Ajwain: पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन का करें सेवन!
Effective Benefits Of Bay Leaf: You Will Be Surprised To Know The Benefits Of Bay Leaf
Next Article
Benefits Of Bay Leaf: तेज पत्ता के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप!
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com