क्या आपने कभी खाए हैं चुकंदर दही चावल, एक बार खाकर बार-बार करेगा मन, जानें घर पर बनाने की आसान रेसिपी

Beetroot Curd Rice: इस अनोखी डिश में गुलाबी रंग का चमकीला पॉप है और यह तुरंत आपके मेहमानों का ध्यान खींच लेगा. इसका न केवल स्वाद अच्छा होता है बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी काफी हेल्दी है.

क्या आपने कभी खाए हैं चुकंदर दही चावल, एक बार खाकर बार-बार करेगा मन, जानें घर पर बनाने की आसान रेसिपी

बीटरूट कर्ड राइस एक बहुत ही रिफ्रेशिंग डिश है.

Beetroot Curd Rice  Kaise Banaye: गर्मी के महीनों में दही चावल बहुत पसंद किया जाता है. यह पेट के लिए बहुत हल्का है और हमारे शरीर को भीतर से ठंडा करने में मदद करता है. हालांकि यह साउथ इंडिया में खासतौर से खाया जाता है, अब यह देश के अन्य हिस्सों में भी लोकप्रिय हो गया है. अब, आपने रेगुलर दही चावल तो कई बार चखे होंगे, लेकिन क्या आपने कभी चुकंदर से बना दही चावल चखा है? इस अनोखी रेसिपी में गुलाबी रंग का चमकीला पॉप है और यह तुरंत आपके मेहमानों का ध्यान खींच लेगा. इसका न केवल स्वाद अच्छा होता है बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी हेल्दी होता है. बिना किसी देरी के आइए सीधे रेसिपी पर आते हैं.

चुकंदर दही चावल क्या है?

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह चावल चुकंदर और दही के साथ कसा हुआ गाजर और खीरे के साथ, कुछ मसालों और उबले चावल के साथ तैयार किया जाता है. फिर इसके ऊपर गर्म तड़का डाला जाता है, जो इसके स्वाद को और बढ़ा देता है. पेट के लिए ताजा और हल्का, यह गर्मी के महीनों के दौरान चखने के लिए एक आइडियल फूड है. आप अपनी पसंद के हिसाब से नाश्ते, लंच या यहां तक कि रात के खाने में चुकंदर चावल खा सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

क्या चुकंदर दही चावल स्वास्थ्यवर्धक है?

इसका जवाब हां है! चुकंदर और दही दोनों कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं. चुकंदर में फाइबर ज्यादा और कैलोरी कम होती है, जो इसे वजन घटाने वाली डाइट के लिए बेहतरीन बनाता है. यह शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर है, जो इसके पोषक मूल्य को और बढ़ा देता है. दूसरी ओर दही कैल्शियम का अच्छा स्रोत है और आंत के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. वहीं, चावल कार्बोहाइड्रेट का एक बड़ा स्रोत है और हमें एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करता है. जब एक साथ मिलाया जाता है, तो वे पाउडर-पैक डिश बनाते हैं.

चुकंदर दही चावल रेसिपी | चुकंदर दही चावल कैसे बनाएं?

घर पर चुकंदर दही चावल बनाना काफी सरल है. आपको बस मुट्ठी भर सामग्री और 15 मिनट का समय चाहिए. इसकी रेसिपी शेफ गुंटास सेठी ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम पेज पर शेयर की है. चुकंदर दही चावल बनाने के लिए आपको सबसे पहले गाजर और खीरे को कद्दूकस करना होगा. एक कटोरे में दही के साथ चाट मसाला, चुकंदर, नमक और कद्दूकस की हुई गाजर और खीरा डालें. इसे अच्छे से मिक्स करें और इसमें उबले हुए चावल डालें. फिर से मिलाएं और एक तरफ रख दें. तड़के के लिए एक पैन में घी गर्म करें और उसमें उड़द दाल, चना दाल, काजू, लाल मिर्च और करी पत्ता डालें. इस गर्म तड़का को तैयार चुकंदर चावल के ऊपर डालें और आनंद लें! आपका चुकंदर दही खाने के लिए तैयार है!

बीटरूट कर्ड राइस बनाने की रेसिपी वीडियो:

स्वादिष्ट लग रहा है, है ना? इसे घर पर आजमाएं और हमें नीचे कमेंट में बताएं कि आपको इसका स्वाद कैसा लगा. ऐसी और भी दिलचस्प रेसिपीज के लिए हमारी वेबसाइट पर वापस आते रहें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)