हरियाली तीज पर भगवान शिव और माता पार्वती को लगाएं ये विशेष भोग, मिलेगा अखंड सौभाग्य का वरदान

Hariyali Teej 2023: इस साल 19 अगस्त 2023 को हरियाली तीज का त्योहार मनाया जाता है. इस व्रत विवाहित महिलाएं और कुंवारी लड़किया करती हैं और ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से उनको अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

हरियाली तीज पर भगवान शिव और माता पार्वती को लगाएं ये विशेष भोग, मिलेगा अखंड सौभाग्य का वरदान

हरियाली तीज पर लगाएं ये विशेष भोग.

Hariyali Teej 2023: इस साल 19 अगस्त 2023 को हरियाली तीज का त्योहार मनाया जाता है. इस व्रत विवाहित महिलाएं और कुंवारी लड़किया करती हैं और ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से उनको अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है. हरियाली तीज के दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए तो वहीं कुंवारी लड़कियां युयोग्य वर पाने के लिए इस दिन व्रत रखती हैं. यह व्रत निर्जला होता है. हरियाली तीज के दिन महिलाएं हरी साड़ी, हरी चूड़ियां पहनती हैं और मेंहदी लगाकर सोलह श्रृंगार करती हैं. इसके साथ ही पूजन के दौरान मां पार्वती को भी सोलह श्रृंगार की चीजें भी अर्पित की जाती हैं. हरियाली तीज की पूजा में भगवान जी को विशेष भोग भी लदाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन कुछ विशेश भोग लगाने से माता पार्वती और भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और विशेष आर्शीवाद प्रदान किया जाता है. आइए जानते हैं हरियाली तीज के दिन कौन से भोग अर्पित करने से शिव-पार्वती प्रसन्न होते हैं... 

हरियाली तीज पर लगाएं खास भोग ( Hariyali Teej Bhog)

हरियाली तीज पर बनाएं ये खास पकवान, जानें इस दिन का महत्व और पारंपरिक व्यंजन की लिस्ट

खीर 

ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव और माता पावर्ती को खीर का भोग लगाने से वो जल्दी प्रसन्न होते हैं. इस दिन दूध और चावल से बनी खीर का भोग लगाएं. पूजन के बाद खीर को अपने पति को खिलाएं और खुद भी खाएं. मान्यता है कि इससे दांपत्य जीवन में मधुरता आती है और प्रेम संबंध मजबूत होते हैं.

घेवर

हरियाली तीज के दिन पूजा में भगवान शिव और माता पार्वती को घेवर का भोग जरूर लगाएं. ऐसा माना जाता है कि ये फलदायी होता है. घेवर का भोग लगाने से वैवाहिक जीवन में खुशहाली और सुख-समृद्धि आती है.

Hariyali Teej 2023: व्रत में होती है चटपटा खाने की क्रेविंग, यहां हैं कुरकुरे चटपटे ऑप्‍शन...

सूजी का हलवा 

हरियाली तीज के पूजन में सूजी के हलवे का भोग लगाना भी लाभदायी माना जाता है.धार्मिक शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव को सफेद रंग की वस्तुएं बेहद प्रिय होती हैं. ऐसे में हलवे का भोग लगाने से सुख-समृद्धि और सुखदायी जीवन का आर्शीवाद मिलता है और वो जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)