Hanuman Jayanti 2022: कब है हनुमान जयंती, भोग के लिए बनाएं ये खास व्यंजन

Hanuman Jayanti 2022: भगवान हनुमान को बजरंगबली, अंजनी पुत्र, केसरीनंदन और पवनपुत्र के नामों से भी जाना जाता है.

Hanuman Jayanti 2022: कब है हनुमान जयंती, भोग के लिए बनाएं ये खास व्यंजन

Hanuman Jayanti 2022: भगवान हनुमान को कई अन्य नामों से भी जाना जाता है.

खास बातें

  • इस बार 16 अप्रैल 2022 को हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाएगा.
  • इस विशेष दिन को भगवान हनुमान के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है.
  • इस मौके पर मंदिरों को खूब अच्छी तरह सजाया जाता है.

भारत त्योहारों से भरा देश है जहां एक के बाद एक हर पर्व को बेहद ही उत्साह के साथ मनाने का रिवाज है. हाल ही में नवरात्रि और राम नवमी मनाने के बाद देश में हनुमान जयंती की तैयारियां शुरू हो गई हैं. यह हिन्दुओं का एक लोकप्रिय त्योहार है, जिसे हर साल चैल मास की शुक्ल पक्ष पूर्णिमा को मनाया जाता है और इस बार 16 अप्रैल 2022 को हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाएगा. इस विशेष दिन को भगवान हनुमान के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. इस मौके पर मंदिरों को खूब अच्छी तरह सजाया जाता है और साथ ही भक्तों की भारी भीड़ भी देखने को मिलती है. हनुमान जयंती के दिन भक्त सुबह जल्दी उठकर नहा धोकर उनकी पूजा करते हैं. वहीं कुछ लोग अपने घरों में और मंदिरों सुंदरकांड के पाठ का आयोजन भी करते हैं.

हनुमान जयंती का शुभ मुहूर्त और समय

पूर्णिमा तिथि 16 अप्रैल, 2022 को 02:27:35 से शुरू होती है

17 अप्रैल, 2022 को पूर्णिमा तिथि 00:26:51 पर समाप्त होगी

भगवान हनुमान को बजरंगबली, अंजनी पुत्र, केसरीनंदन और पवनपुत्र के नामों से भी जाना जाता है. माना जाता है कि इस दिन पूरे श्रद्धा भाव के साथ बजरंगबली की पूजा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है और सभी कष्टों का अंत हो जाता है, इसलिए इन्हें संकटमोचन भी कहा जाता है. भगवान हनुमान को इस खास दिन सिंदूर और लाल चोला चढ़ाते हैं, इसके अलावा फल, मिठाई जैसी चीजों का भोग लगाते हैं. वैसे तो बजरंगबली को लड्डू काफी प्रिय है इसलिए प्रसाद में इसे महत्व दिया जाता है, लड्डू के अलावा भी ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें आप भोग में चढ़ा सकते हैं और ऐसी कुछ खास रेसिपीज को हमने सूचीबद्ध किया है तो देखते हैं इन मजेदार रेसिपीज को:

5 Best Thandai Recipes: गर्मी में खुद को रखना चाहते हैं तरोताजा तो ट्राई करें ये पांच ठंडाई रेसिपीज

चूरमा लड्डू

इस बार आप हनुमान जयंती के मौके पर भगवान को चूरमा लड्डूओं को भोग भी लगा सकते हैं. यह एक राजस्थानी स्टाइल की पारंपरिक मिठाई है जिसे घी, आटा और गुड़ के साथ बनाया जाता है.

बूंदी के लड्डू

जैसाकि हम पहले ही जिक्र कर चुके हैं कि भगवान हनुमान को लड्डू बेहद ही प्रिय हैं तो आप उन्हें स्वादिष्ट बूंदी के लड्डूओं का भोग भी लगा सकते हैं.

केसरी सूजी का हलवा

माना जाता है कि बजरंगबली को केसरी रंग पसंद है तो आप इस बार उनके पसंदीदा मिष्ठान में उनको भोग लगाने के लिए केसर, सूजी, घी और चीनी से तैयार होने वाला केसरी हलवा तैयार करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Rose Thandai Recipe: बढ़ती गर्मी में आपको तरोताजा महसूस कराएगी यह रोज ठंडाई