Guru Purnima 2022: भोग के लिए कैसे बनाएं क्लासिक पूरी-छोले-हलवा (Recipes Inside)

भारत में आज गुरु पूर्णिमा मनाई जा रही है. यह हिंदुओं के सबसे शुभ त्योहारों में से एक, यह दिन हमारे जीवन में शिक्षकों, गुरुओं और सलाहकार को सम्मान देने के रूप में मनाया जाता है.

Guru Purnima 2022: भोग के लिए कैसे बनाएं क्लासिक पूरी-छोले-हलवा (Recipes Inside)

खास बातें

  • गुरु पूर्णिमा को गुरुओं की पारंपरिक पूजा के साथ मनाया जाता है.
  • भक्त और शिष्य मंदिरों, आश्रमों, मठों और अन्य स्थानों पर आते हैं.
  • वे अपने गुरुओं के लिए भोग भी तैयार करते हैं.

भारत में आज गुरु पूर्णिमा मनाई जा रही है. यह हिंदुओं के सबसे शुभ त्योहारों में से एक, यह दिन हमारे जीवन में शिक्षकों, गुरुओं और सलाहकार को सम्मान देने के रूप में मनाया जाता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह दिन हिंदू महीने आषाढ़ की पूर्णिमा को मनाया जाता है जो जून और जुलाई के बीच में आता है. इस साल, पूर्णिमा तिथि 13 जुलाई, 2022 को सुबह 4 बजे शुरू हुई और 14 जुलाई, 2022 को 12.06 बजे समाप्त होगी. हिंदुओं के अलावा, इस दिन को भारत, नेपाल और भूटान में बौद्ध और जैन भी चिह्नित करते हैं. बौद्ध लोग इस दिन को बुद्ध पूर्णिमा के रूप में मनाते हैं. गुरु पूर्णिमा को व्यास पूर्णिमा भी कहा जाता है क्योंकि यह महाभारत के लेखक वेद व्यास की जयंती भी है.

Indian Cooking Tips: कैसे बनाएं कम तेल वाले पकौड़े, मानसून के मौसम मजा लें इन 5 पकौड़ा रेसिपीज का

गुरु पूर्णिमा को गुरुओं (गुरु पूजा) की पारंपरिक पूजा के साथ मनाया जाता है. भक्त और शिष्य मंदिरों, आश्रमों, मठों और अन्य स्थानों पर आते हैं और श्लोकों, भजनों का जाप करते हैं, भोग तैयार करते हैं और व्रत का पालन करते हैं. वे अपने गुरुओं के लिए भोग भी तैयार करते हैं और उन्हें भोग लगाते हैं. इस भोग की थाली में अलग-अलग व्यंजन होते हैं, जो सभी के लिए सबसे आम है वह है पूरी, छोले और हलवा - क्लासिक भोग / प्रसाद कॉम्बिनेशन. यहां हम आपके लिए पूरी, छोले और हलवे की रेसिपी लेकर आए हैं. यहां देखें:

गुरु पूर्णिमा 2022 भोग: पूरी कैसे बनाएं:

यह एक क्लासिक भारतीय व्यंजन है जोकि नरम, परतदार और स्वादिष्ट होती है. वास्तव में, हमें पूरी के लिए अलग से कोई परिचय देने की जरूरत नहीं है. लेकिन पूरी बनाना इतना आसान नहीं है जितना लगता है. कई बार पूरी बिना खिंचाव वाली और सख्त बन जाती है. इस समस्या से निपटने के लिए, हम आपके लिए कुछ सुपर आसान टिप्स लेकर आए हैं जो इस व्यंजन को एक प्रो की तरह बनाने में आपकी मदद करेंगे. क्लिक करें.

गुरु पूर्णिमा 2022 भोग: कैसे बनाएं छोले:

पूरी और छोले एक दूसरे को कम्पलीट बनाते हैं. जो खाने में बेहद ही मजेदार लगते हैं. यहां हम आपके लिए क्लासिक पिंडी छोले रेसिपी लेकर आए हैं जो मसालेदार, सुगंधित है और आपकी जुबान पर एक बेहतरीन स्वाद छोड़ती है. रेसिपी काफी सिम्पल है - इस स्वादिष्ट व्यंजन को बनाने के लिए आपको बस कुछ समय और धैर्य चाहिए. यहां क्लिक करें.

गुरु पूर्णिमा 2022 भोग: कैसे बनाएं हलवा:

अंत में, मीठे नोट पर भोजन समाप्त करने के लिए हलवे के बिना भोग की थाली अधूरी रह जाती है. वैसे तो हलवे की कई रेसिपी हर जगह उपलब्ध हैं, लेकिन हम भोग के लिए सूजी या आटे का हलवा पसंद करते हैं. यहां हम आपके लिए क्लासिक आटा हलवे की रेसिपी लेकर आए हैं जो मीठा, मखमली और घी से भरपूर है. व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें.

इन स्वादिष्ट व्यंजनों को तैयार करें और इस शुभ दिन पर अपने गुरुओं को भोग के रूप में अर्पित करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Saawan 2022: कब शुरू हो रहा है सावन, जानें उसका महत्व और उपवास अनुष्ठान