विज्ञापन
Story ProgressBack

Gud Poha Recipe: सुबह की शुरूआत करने के लिए बेस्ट है ये डिश, हेल्दी और टेस्टी फूड कॉम्बिनेशन

अगर आप हमेशा बिजी रहते हैं और कुछ मीठा खाने का मन करता है, तो यह गुड़ पोहा रेसिपी आजमाने लायक है. और सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे कुछ ही मिनटों में तैयार कर सकते हैं!

Read Time: 3 mins
Gud Poha Recipe: सुबह की शुरूआत करने के लिए बेस्ट  है ये डिश, हेल्दी और टेस्टी फूड कॉम्बिनेशन
गुड़ पोहा एक हेल्दी और टेस्टी नाश्ता है.

नाश्ते के लिए कुछ हल्का और सेहतमंद खाने के बारे में सोचें और सबसे पहले आपके दिमाग में पोहा आता है. पोहा चिवड़ा के साथ बनाया जाता है, जिसमें मसाले, मूंगफली और सब्ज़ियाँ होती हैं जो इसे पौष्टिक नाश्ते का एक बढ़िया ऑप्शन बनाती हैं. बता दें कि चिवड़ा का इस्तेमाल सिर्फ़ नमकीन व्यंजनों के लिए ही नहीं किया जाता है. आप इससे अपनी स्वीट क्रेविंग को भी शांत कर सकते हैंय अगर आपको पोहा पसंद है लेकिन कुछ मीठा खाने की इच्छा है, तो हमारे पास आपके लिए एकदम सही रेसिपी है - गुड़ पोहा!

जी हाँ, आपने सही पढ़ा! गुड़ पोहा, जिसे वेला अवल भी कहा जाता है, एक सरल रेसिपी है जिसे बनाना आसान है और यह नेचुरल मिठास से भरपूर है. आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका. इसे बनाने का तरीका जानने के लिए आगे पढ़ें।

आपको नाश्ते में गुड़ पोहा क्यों बनाना चाहिए?

अगर आपके पास सारी सामग्री तैयार है, तो गुड़ पोहा 10 मिनट से भी कम समय में तैयार हो सकता है. यह बिजी मार्निंग के लिए एकदम सही नाश्ता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

गुड़ पोहा का स्वाद कैसा होता है?

गुड़ पोहा की मुख्य सामग्री गुड़ है, इसलिए इसका स्वाद हल्का मीठा होता है. चूँकि पोहे का अपना कोई स्वाद नहीं होता, इसलिए यह अन्य सामग्रियों के स्वाद को अपने में जोड़ लेता है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका व्यंजन पर्याप्त मीठा हो, इसके लिए गुड़ पाउडर का यूज करें. इसके अलावा, इस रेसिपी में सूखे मेवे, नारियल और केले हैं, जिन्हें मिला कर एक अलग ही स्वाद मिलता है.

घर पर गुड़ पोहा कैसे बनाएं | गुड़ पोहा रेसिपी

गुड़ पोहा की यह स्वादिष्ट और आसान रेसिपी डिजिटल क्रिएटर्स @dillifoodies ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर की है. गुड़ पोहा बनाने के लिए, चिवड़ा (चावल के दाने) को दो मिनट के लिए पानी में भिगोएँ. इसे धोकर अलग रख दें और इसे फूलने दें. एक छोटा कटोरा लें और उसमें इलायची पाउडर, गुड़ पाउडर और गर्म पानी डालकर गाढ़ा चाशनी जैसा गाढ़ापन बनाएँ. दूसरे कटोरे में कटे हुए केले, कसा हुआ नारियल, किशमिश और कटे हुए काजू डालें. फिर गुड़ की चाशनी वाले कटोरे में गर्म दूध और धोया हुआ पोहा डालें. सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएँ और आनंद लें!

यहां देखें गुड़ पोहा रेसिपी का पूरा वीडियो:

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आम खाने से भी होता है वेट लॉस, बस खाएं फल का ये हिस्सा, पिघलेगी लगेगी चर्बी दिखेगा असर
Gud Poha Recipe: सुबह की शुरूआत करने के लिए बेस्ट  है ये डिश, हेल्दी और टेस्टी फूड कॉम्बिनेशन
चावल को कुकर में या फिर खुला किस तरीके से पकाना है ज्यादा बेहतर, जानिए कैसे रहेगा पोषक तत्वों से भरपूर
Next Article
चावल को कुकर में या फिर खुला किस तरीके से पकाना है ज्यादा बेहतर, जानिए कैसे रहेगा पोषक तत्वों से भरपूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;