चेहरे को बेदाग बना देगा ग्रीन टी फेस मास्क, जानिए 5 तरीकों से Green Tea Mask बनाने का तरीका

Green Tea Face Mask: बेदाग और निखरी त्वचा पाना चाहती हैं लेकिन किस तरह यह नहीं पता, तो यहां जान लीजिए ग्रीन टी से फेस मास्क बनाने के तरीके. फेशियल की तरह चमकने लगेगी त्वचा. 

चेहरे को बेदाग बना देगा ग्रीन टी फेस मास्क, जानिए 5 तरीकों से Green Tea Mask बनाने का तरीका

Green Tea For Skin: इस तरह बनाकर लगाएं ग्रीन टी फेस मास्क. 

Skin Care: सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जा सकता है. ग्रीन टी (Green Tea) में मौजूद पॉलीफेनोल्स, जोकि एंटी-ऑक्सीडेंट है, स्किन को ठंडक देने के साथ-साथ एंटी-एजिंग गुण भी देते हैं. इसके साथ ही इसे अलग-अलग तरह से लगाया जाए तो कई त्वचा संबंधी दिक्कतों  से निजात मिल जाती है. यहां जानिए किन-किन चीजों के साथ मिलाकर घर पर ही आसानी से ग्रीन टी से फेस मास्क (Face Mask) या फेस पैक बनाकर तैयार किए जा सकते हैं. 

जोड़ों में नहीं जमा होगा Uric Acid, सर्दियों में खाना शुरू कर दीजिए ये 4 फल

ग्रीन टी के 5 फेस मास्क | 5 Green Tea Face Masks 


ग्रीन टी और नींबू 

विटामिन सी से भरपूर नींबू ग्रीन टी के साथ लगाने पर चेहरे से एक्सेस ऑयल को दूर कर देता है. यह फेस मास्क सूरज की तेज किरणों से हुए सन डैमेज के असर को कम करने में फायदा देता है. इसे बनाने के लिए एक चम्मच पकी हुई ग्रीन टी में एक चम्मच नींबू का रस (Lemon Juice) मिला लें. इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट रखें और फिर धो लें. 


ग्रीन टी और हल्दी 


हल्दी और ग्रीन टी से बनने वाला यह फेस मास्क त्वचा को एक्सफोलिएट करके डेड स्किन सेल्स को निकालता है. एक कटोरी में एक चम्मच बेसन और एक चौथाई चम्मच हल्दी के साथ पकी हुई ग्रीन टी को 2 चम्मच भरकर मिला लें. पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट रखें. चेहरे को हल्के हाथ से धोकर डैब करते हुए पौंछें. 


ग्रीन टी और चावल का आटा 

सबसे पहले एक कटोरी में 3 चम्मच चावल का आटा ले लें. इसमें एक चम्मच ग्रीन टी और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसे चेहरे पर 10 मिनट रखने के बाद धो लें. यह फेस मास्क चेहरे की अनईवन टोन को ठीक करता है और झाइयों से छुटकारा दिलाने में असरदार है. 


ग्रीन टी और शहद 

चेहरा निखारने के लिए इस फेस मास्क को जरूर लगाएं. एक चम्मच ग्रीन टी में 2 चम्मच भरकर शहद (Honey) लें और मिक्स करके चेहरे पर लगाएं. इसे 15 से 20 मिनट रखने के बाद धो लें. ड्राई स्किन पर यह फेस पैक कमाल का असर दिखाता है. 


ग्रीन टी और मुल्तानी मिट्टी 

ऑयली स्किन के लिए यह फेस मास्क बेहतरीन है. इसे बनाने के लिए आपको एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 से 3 चम्मच ग्रीन टी मिलानी होगी. इसके बाद अच्छे से मिक्स करें और ग्रीन टी के पानी से ही पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक (Face Pack) को लगाया जा सकता है. 

पत्ता गोभी सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, जानिए डाइट में शामिल करने से शरीर पर दिखता है कैसा असर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

न्यूज@9 : असम में बाल विवाह के खिलाफ ऐक्शन से बवाल, ताबड़तोड़ गिरफ्तारियों से लोगों में नाराजगी