विज्ञापन
Story ProgressBack

Cholesterol Control Vegetables: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है ये हरी सब्जी, यहां जानें अन्य फायदे

Green Peas For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल रक्त में एक प्रकार का वसा (या लिपिड) है. मटर खाने से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Cholesterol Control Vegetables: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है ये हरी सब्जी, यहां जानें अन्य फायदे
Green Peas For Cholesterol: मटर खाने से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं.

Green Peas For Cholesterol: सर्दियों के मौसम में आने वाली हरी मटर का स्वाद ही अलग होता है. वैसे तो मार्केट में आपको पूरे साल हरी मटर मिल जाएगी. लेकिन फ्रेश मटर खाने का स्वाद और फायदे अलग ही होते हैं. क्या आपको भी मटर खाना पसंद है. अगर आपका जवाब हां है तो ये आर्टिकल आपके लिए है. हरी मटर से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. हरी मटर (Green Peas Benefits) को स्वाद ही नहीं सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है. आपको बता दें कि हरी मटर (Matar Ke Fayde) में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. मटर को फाइबर के गुणों से भी भरपूर माना जाता है. मटर में कैलोरी की मात्रा कम और प्रोटीन, आयरन और फोलेट की मात्रा अधिक पाई जाती है. हरी मटर के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

कोलेस्ट्रॉल रक्त में एक प्रकार का वसा (या लिपिड) है. कोलेस्ट्रॉल एक ऐसा पदार्थ है जो आपके शरीर को कई तरह से मदद करता है. यह आपकी कोशिका झिल्लियों का निर्माण खंड है. शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है. एक अच्छा कोलेस्ट्रॉल और एक खराब कोलेस्ट्रॉल. शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कई समस्याओं का कारण बन सकता है. 

ये भी पढ़ें- बिना डाइट और जिम के थुलथुले, लटकते पेट को अंदर करने के लिए सुबह खाली पेट पीएं चने का पानी, बेली फैट तेजी से होगा कम...

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

क्या हरी मटर से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं-  Is Green Peas Control Cholesterol?

हरी मटर में रफेज बहुत होता है इसलिए इसे खाने से शरीर में फैट अधिक नहीं होता. मटर के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन को सही रख कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल रख सकते हैं. असल में हरी मटर में विटामिन A, E, D, और C भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. मटर खाने से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. हरी मटर का सेवन करने से पाचन को भी बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. 

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रक्षा बंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी तक, यहां है अगस्त में पड़ने वाले व्रत-त्योहार की लिस्ट और इस दिन बनाए जाने वाले व्यंजन
Cholesterol Control Vegetables: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है ये हरी सब्जी, यहां जानें अन्य फायदे
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Next Article
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;