Gondh Ke Laddoo: कैसे बनाएं इस सर्दी में स्वादिष्ट गोंद के लड्डू- Recipe Inside

सर्दी के दौरान खांसी, सर्दी, गले में खराश सबसे आम स्वास्थ्य समस्याएं हैं. यही कारण है कि इम्युनिटी बूस्ट करना पहले से कहीं ज्यादा जरूरी हो जाता है.

Gondh Ke Laddoo: कैसे बनाएं इस सर्दी में स्वादिष्ट गोंद के लड्डू- Recipe Inside

खास बातें

  • गोंद एक खाद्य गोंद है जिसका व्यापक रूप से कई पोषक तत्वों से भरा है.
  • वैकल्पिक रूप से ट्रैगाकैंथ या बबूल गोंद के रूप में जाना जाता है.
  • गोंद पानी में घुलनशील है.

यह साल का वह समय फिर से आ गया है जब गर्म कपड़ों की परतें बाहर ठंड के मौसम से लड़ने के लिए पर्याप्त नहीं लगती हैं. सर्दी आ गई है और गर्म कंबल और कुछ सुपर स्वादिष्ट मौसमी खाद्य पदार्थों का समय भी यही है. इन सब के बीच, हम उन बीमारियों को नहीं भूल सकते हैं जो मौसम साथ लाता है - सर्दी के दौरान खांसी, सर्दी, गले में खराश सबसे आम स्वास्थ्य समस्याएं हैं. यही कारण है कि इम्युनिटी बूस्ट करना पहले से कहीं ज्यादा जरूरी हो जाता है. जो चीज हमें सबसे ज्यादा आकर्षित करती है, वह यह है कि आपको प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों की तलाश के लिए बहुत ज्यादा प्रयास करने की जरूरत नहीं है! इसके बजाय, अगर आप खोज करते हैं, तो आप पाएंगे कि हम जो सर्दियों के अधिकांश व्यंजन खाते हैं, वे ऐसे प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले पोषक तत्वों से बने होते हैं. उदाहरण के लिए गोंद के लड्डू को लें. भारत के उत्तरी भाग में एक लोकप्रिय मिठाई, गोंद के लड्डू सर्दियों के दौरान व्यापक रूप से तैयार किए जाते हैं.

Anjeer Milk For Winters: सर्दियों में अंजीर दूध पीने के क्या हैं फायदे, यहां जाने इस हेल्दी ड्रिंक की रेसिपी

रेसिपी जानने से पहले, आइए समझते हैं कि गोंद क्या है. गोंद एक खाद्य गोंद है जिसका व्यापक रूप से कई पोषक तत्वों से भरे व्यंजनों को तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है. वैकल्पिक रूप से ट्रैगाकैंथ या बबूल गोंद के रूप में जाना जाता है, यह आमतौर पर पौधे के गोंद से प्राप्त होता है. ये गोंद पैदा करने वाले पौधे मध्य पूर्व और गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान और पंजाब के कुछ हिस्सों में पाए जाते हैं. गोंद पानी में घुलनशील है और लंबे समय से खाद्य और दवा उद्योगों द्वारा एक बाध्यकारी और गाढ़ा करने वाले एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है.

गोंद के स्वास्थ्य लाभ:

पोषण विशेषज्ञ (एफआईटीपीएएसएस में) मेहर राजपूत के अनुसार, "गोंद सदियों से पारंपरिक चिकित्सा पद्धति का हिस्सा रहा है. इसका कोई स्वाद या गंध नहीं होता है और पानी में भिगोने पर जेल जैसा पदार्थ बन जाता है."

आयुर्वेद विशेषज्ञ योगी अनूप ने आगे कहा कि गोंद प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले एजेंट के रूप में लोकप्रिय है. "यह स्टेमिना और हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करता है. इसके अलावा यह ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है और कमजोर नर्वस सिस्टम, चिंता और डिप्रेशन वाले लोगों को मदद करता है. यह हमारे शरीर में विटामिन डी के स्तर को प्रबंधित करने में भी मदद करता है." इसके अलावा यह एक बेहतरीन स्किन एजेंट के रूप में काम करता है और सर्दियों के दौरान शुष्क त्वचा की समस्या का इलाज करने में आपकी मदद करता है.

ये सभी कारक गोंद के लड्डू को सर्दियों के भोग के लिए एक आदर्श भोजन बनाते हैं. आइए जानें गोंद के लड्डू बनाने की रेसिपी.

कैसे बनाएं विंटर-स्पेशल गोंद के लड्डू | गोंद के लड्डू रेसिपी:

इस लड्डू को बनाने के लिए हमें चाहिए गोंद, आटा, मेवा, मखाना, सूखा नारियल, इलाइची पाउडर, पिसी चीनी और बहुत सारा घी.

सबसे पहले घी गर्म करें और गोंद को फ्राई करें. इसके बाद बादाम, काजू और मखाने को एक-एक करके भून लें. एक तरफ रख दें. बादाम, मखाना और काजू ठंडे होने पर इन्हें दरदरा पीस लीजिए. फिर से कढ़ाई में घी डालें और आटा भून लें. अंत बाउल में गोंद, क्रश ड्राई फ्रूट्स डालें, चीनी डालें और सब चीजों एक साथ मिलाएं. मिश्रण को अच्छे से मिलाते हुए छोटे छोटे लड्डू बना लीजिये. लड्डू को एयरटाइट जार में भर कर रख लें.

गोंद के लड्डू की स्टेप बाई स्टेप रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

इसे आज ही घर पर बनाएं और सेहतमंद और स्वादिष्ट सर्दियों के मौसम का मजा लें. हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं कि आपको यह कैसा लगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Potato Cheela: ब्रेकफास्ट हो या शाम की चाय, किसी भी समय के लिए एकदम परफेक्ट है यह आलू चीला