विज्ञापन
This Article is From Jan 30, 2024

Gond Ki Raab: क्या है गोंद की राब क्यों करना चाहिए सर्दियों के मौसम में इसका सेवन? जानें रेसिपी

Gond Ki Raab: राब एक गर्म और हेल्दी दलिया जैसा ड्रिंक है जो सर्दियों के महीनों के दौरान बनाया जाता है. गोंद की राब को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Gond Ki Raab: क्या है गोंद की राब क्यों करना चाहिए सर्दियों के मौसम में इसका सेवन? जानें रेसिपी
Gond Ki Raab: गोंद की राब के स्वास्थ्य लाभ.

हर मौसम की तरह सर्दी के भी अपने फायदे और नुकसान हैं. फायदा यह है कि हमें चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलती है. हालांकि, यह एक ऐसा समय भी है जब हमारे बीमार पड़ने की संभावना अधिक होती है. बाहर का सर्द मौसम हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर सकता है और घर के अंदर रहने से समस्या और बढ़ जाती है. इससे निपटने के लिए, हेल्थ एक्सपर्ट अक्सर अपनी डाइट में प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले फूड और ड्रिंक को शामिल करने का सुझाव देते हैं. ऐसा ही एक पॉपुलर ड्रिंक है जो सर्दियों के महीनों के दौरान तैयार किया जाता है वह है राब. यह गुजराती और राजस्थानी घरों में काफी आम है और हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आइए आपको एक दिलचस्प राब रेसिपी से परिचित कराते हैं जो इस सर्दी में इम्यूनिटी बढ़ाने में आपकी साथी होगी. गोंद की राब.
ये भी पढ़ें: Ayodhya Shabari Rasoi: अयोध्या की 'शबरी रसोई' में मिल रही है ₹55 की चाय और ₹65 का टोस्ट, यहां देखें...

क्या है गोंद की राब- What Is Gond Ki Raab?

राब एक गर्म और हेल्दी दलिया जैसा ड्रिंक है जो सर्दियों के महीनों के दौरान बनाया जाता है. परंपरागत रूप से, यह आटा, गुड़ और घी से बनाया जाता है, लेकिन यह गोंद से तैयार किया जाता है. गोंद मूल रूप से खाने योग्य गोंद है और इसका उपयोग कई प्रकार के व्यंजनों में एक इंग्रीडिएंट के रूप में किया जाता है. इस राब को बनाने के लिए सबसे पहले गोंद को फ्राई किया जाता है और फिर इसमें मेवे, मसाला पाउडर और नारियल मिलाया जाता है. लास्ट में मिश्रण को गुड़ मिले पानी में उबाला जाता है.
 

क्या गोंद की राब इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है- Is Gond Ki Raab Good For The Immune System?

बिल्कुल! इस राब में मेन इंग्रीडिएंट गोंद, इम्यूनिटी सहित हमारे स्वास्थ्य के लिए उल्लेखनीय लाभ है. कई स्टडी से पता चलता है कि गोंद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण को दूर रखने में मदद करते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत करने के अलावा गोंद हड्डियों को मजबूत बनाने और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने के लिए भी बहुत अच्छा है.

गोंद की राब कैसे बनाएं| How To Make Gond Ki Raab

गोंद की राब की यह रेसिपी इंस्टाग्राम पेज @meghnasfoodmagic द्वारा साझा की गई थी. सबसे पहले गोंद को कढ़ाई में थोड़े से घी के साथ भून लें. इसे तब तक भूनें जब तक यह फूल न जाए और कुरकुरा न हो जाए. इसमें आपको 7 से 8 मिनट तक का समय लगेगा. एक बार हो जाने पर, इसे एक कटोरे में निकाल लें और बेलन का उपयोग करके कुचल दें. - इसमें सोंठ, अदरक पाउडर, गांठोड़ा पाउडर, इलायची पाउडर, कटे हुए बादाम और कसा हुआ नारियल मिलाएं. अच्छी तरह मिलाएं और एक तरफ रख दें. - इसके बाद एक कढ़ाई में पानी उबालें और उसमें गुड़ डालें. इसमें उबाल आने दें और फिर इसमें तैयार किया हुआ गोंद और सोंठ का मिश्रण डालें. मध्यम आंच पर 8 से 10 मिनट तक उबालते रहें. एक कप में डालें और गरमागरम परोसें! आपका घर का बना गोंद की राब तैयार है!
ये भी पढ़ें: देखें: फराह खान और मलाइका अरोड़ा ने अरशद वारसी द्वारा बनाई गई स्पेशल बिरयानी का उठाया लुत्फ

यहां देखें वीडियोः

इस सर्दी में खुद को फिट और स्वस्थ रखने के लिए घर पर बनाएं यह स्वादिष्ट मिश्रण. आपको इसका स्वाद कैसा लगा हमें जरूर बताएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ahoi Ashtami 2024 Date: अहोई अष्टमी 2024 में कब है, शुभ मुहूर्त और इस दिन लगाएं ये खास भोग
Gond Ki Raab: क्या है गोंद की राब क्यों करना चाहिए सर्दियों के मौसम में इसका सेवन? जानें रेसिपी
10 दिन पी लेंगे ये जूस, 3-4 किलो कम होगा वजन हर कोई पूछेगा कैसे किया? डाइटिशियन ने शेयर की रेसिपी
Next Article
10 दिन पी लेंगे ये जूस, 3-4 किलो कम होगा वजन हर कोई पूछेगा कैसे किया? डाइटिशियन ने शेयर की रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com