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This Article is From Nov 06, 2019

Garlic Benefits: ब्लड प्रेशर, हार्ट, सर्दी खांसी में रामबाण है लहसुन! जानें और कई फायदे

Benefits Of Garlic: मौसम बदल रहा है. ऐसे में कई परेशानियां आपको घेर सकती हैं. इस समय में आप सेहतमंद बने रहने के लिए लहसुन से लाभ ले सकते हैं.  तो चलिए जातने हैं लहसुन खाने के 5 फायदे... 

Garlic Benefits: ब्लड प्रेशर, हार्ट, सर्दी खांसी में रामबाण है लहसुन! जानें और कई फायदे
Benefits Of Garlic: बदलते मौसम में लहसुन खाने से कई फायदे हो सकते हैं.

Benefits Of Garlic: असल में हम जो खाते हैं वह सीधे तौर पर हमारी सेहत को प्रभावित करता है. यही वजह है कि हमेशा सेहतमंद आहार (Healthy Diet) लेने की सलाह दी जाती है. ऐसी कई चीजे हैं जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं. इन्हीं में से एक है लहसुन (Garlic). अब इससे जुड़े भी बहुत सवाल पूछे जाते हैं. जैसे - भुने लहसुन के फायदे (Benefits Of Roasted Garlic), एक पोथी लहसुन के फायदे और सोते समय लहसुन खाने के फायदे (Benefits Of Eating Garlic At Bedtime) क्या हैं. सुबह खाली पेट लहसुन खाने के फायदे (Benefits garlic On Empty Stomach). असल में लहसुन के फायदे बालों के लिए भी होते हैं. लहसुन के औषधीय गुण उसे आपके आहार में शामिल की जानी वाली एक जरूरी चीज बनाते हैं. अगर आप भी रोजाना खाने में लहसुन का प्रयोग करते हैं तो जाने लहसुन के फायदे...

Benefits Of Garlic: पुरुषों के लिए लहसुन लाभ खूब माने जाते हैं, तों वहीं महिलाओं के लिए लहसुन लाभ भी गिनाए जाते हैं. साथ ही रात को लहसुन खाने के फायदे जानकर आप हैरान हो सकते हैं. यही वजह है कि किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. मौसम बदल रहा है. ऐसे में कई परेशानियां आपको घेर सकती हैं. इस समय में आप सेहतमंद बने रहने के लिए लहसुन से लाभ ले सकते हैं. तो चलिए जातने हैं लहसुन खाने के 5 फायदे... 

लहसुन खाने के फायदे | Benefits Of Garlic

1. हाई बीपी से राहत दिलाने में लहसुन मददगार साबित हो सकता है. असल में लहसुन खाने से हाई बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है. लहसुन ब्‍लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में मददगार होता है. हाई बीपी से परेशान लोगों को रोजा लहसुन खाने की सलाह दी जाती है.

2. दिल के लिए भी लहसुन बहुत अच्छा है; यह आपके ब्लड सरकुलेशन को बेहतर करता है जिससे दिल पर अधिक भार नहीं पड़ता और यह अपना काम निर्बाध करता है. इतना ही नहीं लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता यानी खूने गध्थे यानी क्लॉटिंग नहीं होता, जो हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है.

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3. लहसुन सर्दी-खांसी में भी राहत दिलाता है. लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम और खांसी से बचा जा सकतो है. क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है. इसके साथ ही साथ लहसुन खाने से आप निमोनिया, ब्रोंकाइटिस मे भी राहत पा सकते हैं.

4. लहसुन में कई खनीजों की अच्छी मात्रा होती है, जो इसे आपके पाचन के लिए बेहतर बनाता है. पाचन तंत्र के लिए लहसुन बहुत फायदेमंद है. लहसुन से डाइजेशन बेहतर होता है. अगर आप खाली पेट लहसुन को चबाकर खाते हैं तो यह भूख बढ़ाने और पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है.

5. पेट के लिए अच्छा है लहसुन. जी हां, लहसुन आपके पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए भी अच्छा है. यह डायरिया और कब्‍ज जैसी दोनों ही परेशानियों में आपके लिए मददगार साबित हो सकता है.  आप लहसुन को गर्म पानी में डाल दें. इस पानी को खाली पेट लेने से कब्ज और डायरिया दोनों में ही आराम मिल सकता है.

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