क्या आप भी सुबह उठते ही पीते हैं गर्म पानी, तो यहां जानें किस समय और कितना गर्म पानी पीना है फायदेमंद

Warm Water Benefits: ज्यादा गर्म पानी भी शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए ठंड में भी गुनगुना पानी पिएं. जिसका तापमान 60°F से 100°F (16°C से 38°C) के अंदर हो.

क्या आप भी सुबह उठते ही पीते हैं गर्म पानी, तो यहां जानें किस समय और कितना गर्म पानी पीना है फायदेमंद

कितना गर्म पानी पीना होता है हेल्दी.

Hot Water Drink Benefits: हमारे बड़े बूढ़े और कई हेल्थ एक्सपर्ट्स भी सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं. ऐसा माना जाता है कि सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है और पेट अच्छे से साफ होता है. लेकिन कई लोगों के मन में सवाल उठता है कि हमको पानी गर्म, गुनगुना या फिर ठंडा पीना चाहिए. वही इसकी मात्रा कितनी होनी चाहिए. बता दें कि इंसान को अपने शरीर की गर्माहट के हिसाब से सुबह के समय हल्का गुनगुना पानी पीना चाहिए. क्योंकि ज्यादा गर्म पानी भी शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए ठंड में भी गुनगुना पानी पिएं. जिसका तापमान 60°F से 100°F (16°C से 38°C) के अंदर हो.

गुनगुना पानी पिएं

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

बता दें कि बदलते मौसम में होने वाली सर्दी, खांसी और गले में जमा कफ को निकालने के लिए आपको ऐसे पानी का सेवन करना चाहिए जो इन चीजों से राहत दिलाने के साथ कफ को निकालने में भी मदद कर सके. इसके लिए न तो ज्यादा गर्म पानी पिएं और न ही ज्यादा ठंडा पानी पिएं. एक परफेक्ट टेंपरेचर के हिसाब से ही गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए. यह शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है और साथ ही सीने में जलन, अपच, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्या का सामना कर रहे लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. इसलिए सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने की आदत डाल लेनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें: क्या आप भी हेल्दी रहने के लिए खाते हैं अंजीर, तो जानिए उसे खाने का सही तरीका, वर्ना नहीं मिलेगा कोई फायदा

गर्म पानी पीने के फायदे 

  • वजन कम करने में मदद करता है. 
  • डाइजेशन सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. 
  • पेट साफ करने में फायदेमंद. 
  • खांसी, जुकाम में राहत मिलती है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)