Healthy Fruit Smoothies: मानसून में हेल्दी रहने के लिए इन फ्रूट स्मूदी का करें सेवन

Fruit Smoothies For Monsson: मानसून के मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए आप हेल्दी ड्रिंक का सेवन करें. स्मूदी को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप अपने ब्रेकफास्ट में स्मूदी का सेवन करते हैं तो आप आसानी से वजन को भी कम कर सकते हैं.

Healthy Fruit Smoothies: मानसून में हेल्दी रहने के लिए इन फ्रूट स्मूदी का करें सेवन

Fruit Smoothies: गर्मियों के मौसम में तरबूज को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है.

खास बातें

  • खीरे को गर्मियों में बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • मानसून के मौसम में ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करें.
  • केले को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Fruit Smoothies For Monsson:   मानसून के मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए आप हेल्दी ड्रिंक का सेवन करें. स्मूदी को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप अपने ब्रेकफास्ट में स्मूदी का सेवन करते हैं तो आप आसानी से वजन को कम कर सकते हैं. इतना ही स्मूदी में बहुत सारे हेल्दी फ्रूट्स और सब्जियां का इस्तेमाल किया जाता है. जो सेहत के गुणों से भरपूर हो जाता है. ऐसे में इसके सेवन इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाया जा सकता है. असल में शरीर के लिए सभी महत्वपूर्ण और जरूरी पोषक तत्व आपको इन स्मूदी में मिल सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी स्मूदी के बारे में बताते हैं जो आसानी से बनकर तैयार हो सकती हैं.

सेहतमंद रहने के लिए इन स्मूदी का करें सेवनः

1. ड्राई-फ्रूट स्मूदीः

काजू, बादाम, अंजीर और खजूर को 30 मिनट के लिए भिगोकर आधा कप में अच्छे से पीस कर स्मूथ पेस्ट बना लें. मिठास के लिए थोड़ा सा शहद डालें. अब इस पूरे पेस्ट को 2 कप दूध के साथ ब्लेंड करें. आपकी हेल्दी स्मूदी तैयार है ये न केवल को आपको हेल्दी रखने बल्कि गर्मी से भी बचाने में मदद कर सकती है. 

2. वॉटरमेलन मिंट स्मूदीः

तरबूज एक मौसमी फल है.  तरबूज में लगभग 80 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो शरीर में पानी की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं इसमें इम्युनिटी बूस्टर लाइकोपिन के लिए तरबूज की कुछ स्लाइस और पुदीने की पत्तियों के साथ अलसी या कद्दू के बीज भी पीस सकते हैं. इस ड्रिंक के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

hs2gh13

तरबूज एक मौसमी फल है.  तरबूज में लगभग 80 प्रतिशत पानी पाया जाता है Photo Credit: iStock

3. कुकुंबर-स्पिनैच ड्रिंकः

खीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. खीरा-पालक ड्रिंक में विटामिन ए, के, सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, कॉपर और पोटेशियम पाया जाता है. इसे बनाना बहुत आसान है आपको केवल खीरा, केला, अदरक और पालक को 10 मिनट के लिए रेफ्रिजरेट करना है. फिर इन्हें ठंडा ही ग्राइंड कर लें, और नींबू का रस, सेंधा नमक मिलाकर इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. 

4. बनाना वॉलनट स्मूदीः

केले को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. गर्मियों के मौसम में केले का सेवन करना काफी लाभदायक माना जाता है. केला वॉलनट स्मूदी आपके शरीर में पूरा दिन एनर्जी बनाएं रखने में मदद कर सकती है. 

5. मैंगो स्मूदीः

गर्मियों में आम खूब चाव से खाया जाता है. इससे कई बेहतरीन ड्रिंक्स भी बनाएं जा सकते हैं. आम की स्मूदी को तैयार करने के लिए सिंगल क्रीम, फुल फैट मिल्क, दही, आम का गूदा, कैस्टर शुगर की आवश्कता होती है. इसे बहुत ही कम समय में तैयार किया जा सकता है.

6. ग्रेनोला और फ्रूट स्मूदीः

मानसून के मौसम में ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करने के लिए आप इस स्मूदी का सेवन कर सकते हैं. ये आपको दिनभर एनर्जी से भरपूर और गर्मियों में शरीर को ठंड़ा रखने में मदद कर सकती है. इस स्मूदी को बनाने के लिए केला, सेब, ग्रीक योगर्ट, दालचीनी पाउडर, मैपल सिरप, अलसी पाउडर, ग्रेनोला, बर्फ की आवश्कता होती है. इस स्मूदी के सेवन से कमजोरी से भी बचा सकता है.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Biryani Recipes: बिरयानी खाने के शौकीन लोगों को बेहद ही पसंद आएंगी ये यूनिक रेसिपीज
Keto Noodles Recipes: नूडल्स खाने के शौकीन हैं तो इन कीटो नूडल्स रेसिपी को करें ट्राई
Paratha Recipes: किसी भी समय के लिए एकदम परफेक्ट साबित होंगी ये पांच बेहतरीन परांठा रेसिपीज
Weight Loss Snacks: तेजी से वजन कम करने के लिए इन कीटो रेसिपीज को करें ट्राई